Russian Ukraine War: फॉक्स न्यूज़ के कैमरामैन की मौत, जंग में अब तक मारे जा चुके 4 पत्रकार

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

जंग के मैदान में चार पत्रकारों की हो चुकी है मौत

Russian Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग को अपने कैमरे में क़ैद करके पूरी दुनिया को दिखाने वाले अमेरिकी न्यूज़ चैनल फॉक्स न्यूज़ के कैमरामैन पियरे ज़ाकर्ज़ेवस्की एक रूसी हमले का शिकार हो गए। दो दिन पहले ही यूक्रेन में कीव के पास एक अमेरिकी रिपोर्टर बेंजामिन हाल की भी गोली लगने से मौत हो गई थी।

रूस और यूक्रेन के बीच इस जंग में 20 दिनों के दौरान कम से कम चार पत्रकार मारे जा चुके हैं जबकि 35 से ज़्यादा घायल बताए जा रहे हैं। यूक्रेन की संसद आयुक्त लिउडमिला डेनिसोवा के मुताबिक पत्रकारों के इस तरह मारे जाने के पीछे रूस को ही जिम्मेदार मानना चाहिए।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

रूसी क़ब्ज़े वाले इलाक़ों में पत्रकारों पर हमला

Russian Ukraine: यूक्रेन की समाचार एजेंसी इंटरफैक्स के मुताबिक रूसी कब्ज़े वाले यूक्रेन में जंग से जुड़ी घटनाओं को कवर करने के सिलसिले में कम से कम रूसी कब्ज़े वाले इलाक़े में 35 से ज़्यादा पत्रकारों को या तो गोली लगी है या फिर विस्फोटक से उन्हें चोटी पहुँची है।

ADVERTISEMENT

जबकि फॉक्स न्यूज़ के पियरे समेत अब तक चार पत्रकारों को बेवक्त मौत की नींद में सोने को मजबूर होना पड़ा। इस जंग में जान गंवाने वाले पत्रकारों में यूक्रेन के सैन्य संवाददाता विक्टर डूडर, यूक्रेन लाइव टेलीविजन चैनल के येवेन सकुन के कैमरामैन और अमेरिकी डॉक्यूमेंट्री के पत्रकार ब्रेंट रेनॉड शामिल हैं।

ADVERTISEMENT

रूस को ज़िम्मेदार बताया पत्रकारों की मौत पर

Russian Ukraine Conflict: समाचार एजेंसी के मुताबिक रूस ने बमबारी करते वक्त इस बात की परवाह नहीं की कि उनका बारूद उन बेकसूरों की जान ले सकता है जिनका असल में इस जंग से सीधे तौर पर कुछ भी लेना देना नहीं है।

यूक्रेन के एक नेता ने स्विस पत्रकार गुइल्यूम ब्रिक के मारे जाने के बारे में रूस पर आरोप लगाते हुए कहा कि मिकोलाइव इलाक़े में ब्रिक उस वक़्त बाकायदा एक प्रेस लिखी गाड़ी पर सवार थे। लेकिन रूसी सेना ने उसी गाड़ी को निशाना बनाकर रॉकेट फायल किया था जिसमें वो बुरी तरह जख़्मी हुए।

यूक्रेन के नेता ने ये भी कहा है कि रूस ने जानबूझकर उन लोगों को निशाना बनाया है जिनकी खबरों या सूचनाओं पर यूक्रेन और दुनिया के दूसरे देशों के लोग आगे की रूप रेखा तैयार कर लेते थे। उनका आरोप है कि रूस ने बाकायदा कुछ मुखबिरों को भी जान से मार डाला ताकि वो यूक्रेन की फौज और दूसरे लोगों को रूसी सेना के बारे में कोई जानकारी न दे सकें।

डेनिसोवा के मुताबिक रूस ने कीव में पत्रकारों के साथ साथ टीवी चैनल और टीवी टॉवर को भी निशाना बनाते देखे गए हैं। इससे ये भी साफ हो जाता है कि रूस किसी भी सूरत में अपने हाथों से की गई इस तबाही को दुनिया की आंखों के सामने जाने से रोकना चाहता है। लेकिन उसे ये नहीं मालूम कि प्रेस और खबरें कभी किसी के रोके से नहीं रुक सकते

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT