Robert Vadra : ईडी ने पहली बार लिया रॉबर्ट वाड्रा का नाम, दुबई से निकला ये कनेक्शन

ADVERTISEMENT

Robert Vadra ED Case
Robert Vadra ED Case
social share
google news

Robert Vadra ED Case : ईडी ने पहली बार संजय भंडारी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग केस में रॉबर्ट वाड्रा का नाम लिया है. प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को आरोप लगाया कि रॉबर्ट वाड्रा ने लंदन में मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए अर्जित की गई एक संपत्ति का नवीनीकरण किया और उसमें रुके भी. यह जानकारी कथित बिचौलिए संजय भंडारी के खिलाफ लॉन्ड्रिंग मामले को लेकर दी गई है. संजय भंडारी 2016 में ब्रिटेन भाग गया था. ब्रिटिश सरकार ने ED और केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के कानूनी अनुरोध पर कार्रवाई करते हुए इस साल जनवरी में भारत में उसके प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी थी. विदेश में कथित तौर पर अघोषित संपत्ति रखने के आरोप में संजय भंडारी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग और टैक्स चोरी के आरोपों की जांच ईडी और सीबीआई कर रही है.

यह पहली बार है कि ईडी ने इस मामले में वाड्रा का नाम लिया है. ईडी ने एक बयान जारी कर कहा कि उसने इस मामले में दुबई स्थित एनआरआई व्यवसायी चेरुवथुर चकुट्टी थम्पी और यूके नागरिक सुमित चड्ढा के खिलाफ एक नया आरोप पत्र दायर किया है। आपको बता दें कि थंपी को इस मामले में जनवरी 2020 में गिरफ्तार किया गया था और ईडी ने आरोप लगाया था कि वह वाड्रा का करीबी सहयोगी था. थम्पी फिलहाल जमानत पर बाहर हैं। संजय भंडारी के पास विभिन्न अघोषित विदेशी आय और संपत्तियां हैं, जिनमें नंबर 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर, लंदन और 6 ग्रोसवेनर हिल कोर्ट, लंदन में निम्नलिखित संपत्तियां शामिल हैं।

Robert Vadra ED Case (File Photo)

ब्लैक मनी से संपत्ति हासिल करने का आरोप

Robert Vadra ED Case : ED ने आरोप लगाया, "PMLA के प्रावधानों के अनुसार, ये संपत्तियां काले धन से हासिल की गई हैं और सीसी थंपी और सुमित चड्ढा इन्हें छिपाने और इस्तेमाल करने में शामिल पाए गए हैं। जांच में पाया गया है कि थंपी रॉबर्ट वाड्रा के करीबी सहयोगी हैं। रॉबर्ट वाड्रा सुमित चड्ढा के माध्यम से न केवल 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर, लंदन में उपरोक्त संपत्ति का नवीनीकरण किया, बल्कि उसी में रहे भी।" ईडी ने दावा किया, "रॉबर्ट वाड्रा और थम्पी ने फ़रीदाबाद में ज़मीन का एक बड़ा हिस्सा खरीदा और एक-दूसरे के साथ वित्तीय लेनदेन किया।"
आपको बता दें कि ईडी पहले ही कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा के पति वाद्रा से पूछताछ कर चुकी है और उन्होंने कुछ भी गलत करने से इनकार किया है.

ADVERTISEMENT


ईडी ने कहा कि दिल्ली की अदालत ने 22 दिसंबर को नवंबर में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत दायर पूरक अभियोजन शिकायत पर संज्ञान लिया। आधिकारिक सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि आरोपपत्र पर संज्ञान लेने के बाद अदालत ने थंपी और चड्ढा को समन भी जारी किया. चड्ढा के खिलाफ गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट भी जारी किया गया था, जो ईडी द्वारा समन जारी किए जाने के बावजूद अभी तक जांच में शामिल नहीं हुए हैं। भंडारी की भतीजी पूजा चड्ढा - की शादी यूके के नागरिक सुमित चड्ढा से हुई है

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT