ED Action: राज कुंद्रा का बंगला, फ्लैट सब अटैच, टैक्सी ड्राइवर से अरबपति बनने की INSIDE STORY

ADVERTISEMENT

राज कुंद्रा के अरबपति बनने की इनसाइड स्टोरी
राज कुंद्रा के अरबपति बनने की इनसाइड स्टोरी
social share
google news

Raj Kundra ED Raid: बॉलीवुड की हार्टथ्रोब, यानी जवां दिलों की धड़कल कहलाने वाली फिट एंड फाइन एक्ट्रेस (Actress) शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा एक बार फिर कानून के शिकंजे में हैं। मनी लॉंड्रिंग (Money Laundering) के एक केस में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directrate) ने अब उनके खिलाफ कार्रवाई करनी शुरू कर दी और एक कथित पोंजी स्कीम (Ponji Scheme) की आड़ में हेराफेरी करने के इल्जाम में कुंद्रा के खिलाफ कुर्की कर दी । दावा है कि शिल्पा के पति राज कुंद्रा के करीब 98 करोड़ रुपये शेयर्स के अलावा एक बंगले और एक फ्लैट को ईडी ने कुर्क किया है। 

बिटक्वॉइन से धोखाधड़ी

केंद्रीय जांच एजेंसी ने इस हाईफाई सेलेब्रिटी जोडी की संपत्ति कुर्क करने के लिए पीएमएलए के तहत एक अस्थायी आदेश जारी किया। बताया जा रहा है कि यह मामला बिटकॉइन क्रिप्टो (Bit Coin) करेंसी के इस्तेमाल का है जिसके जरिए धोखाधड़ी की गई। ईडी की तरफ से जारी एक बयान में बताया गया कि कुर्क संपत्ति में अभी शेट्टी के नाम पर मुंबई के जुहू मुंबई में एक रिहायशी फ्लैट और कुंद्रा के नाम पर पुणे में एक रिहायशी बंगला के इलावा इक्विटी शेयर भी शामिल किए गए हैं। 

एक बार फिर सुर्खियों में है राज कुंद्रा

रिपु सूदन कुंद्रा बने राज कुंद्रा

जब से ये कार्रवाई की खबर सामने आई बस तभी से एक बार फिर राज कुंद्रा की कुंडली लोगों के जेहन में कुलबुलाने लगी। अपने अपने तरीके से लोग फिर से राज कुंद्रा को लेकर कयास लगा रहे हैं। आप जानकर हैरान रह जाएंगे राज कुंद्रा के फर्श से अर्श तक का ये सफर। सबसे पहले नाम से ही शुरू करते हैं तो राज कुंद्रा का असली नाम रिपु सूदन कुंद्रा था। लेकिन जब कारोबार में कामयाब रहे तो राज कुंद्रा ने अपना नाम भी बदल लिया था। जिसे उन्होंने सफलता हासिल करने के बाद बदल लिया। ये नाम उनका पेन नेम है और कई आधिकारिक कागजों पर वो आज भी रिपु सूदन कुंद्रा ही हैं। राज के पिता बस कंडक्टर। उनके पिता पंजाब से लंदन गए और वहां बस कंडक्टर का काम करने लगे। उनकी मां एक दुकान में काम किया करती थीं। बाद में उनके पिता ने खाने पीने का कारोबार शुरू किया और छोटा रेस्टोरेंट खोल लिया। घर के हालात बेहद तंगी भरे रहे। 

ADVERTISEMENT

पहले शॉल बेची फिर हीरे से चमकी किस्मत

राज कुंद्रा के बारे में कहा जाता है कि 18 साल की उम्र से ही उन्होंने कारोबार शुरू कर दिया था। बचपन तंगी भरा रहा। एक बार उनके पिता ने उनसे साफ कह दिया कि या तो कोई काम करो या फि रेस्टोरेंट चलाओ। राज कुंद्रा ने अपने पिता की बात गंभीरता से ली और तय कर लिया कि वो कुछ अलग करेंगे। उन्होंने अपना बिजनेस शुरू किया। वह बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ पैसे लेकर दुबई गए। वहां के हीरा कारोबारियों से उन्होंने मुलाकात की, लेकिन कुछ खास कामयाबी उनके हाथ नहीं लगी बल्कि उनके पैसे और डूब गए। इसके बाद रिपू सूदन कुंद्रा ने नेपाल जाने का इरादा किया। वहां उन्हें पश्मीना शॉल में कारोबार दिखा और नेपाल से खरीदकर ब्रिटेन के ब्रांडेड फैशन स्टोर्स में बेचने का प्लान बनाया, ये प्लान हिट हो गया। इससे रिपू सूदन ने जमकर मुनाफा कमाया। मगर दिमाग अब भी हीरे के कारोबार में ही अटका था। लिहाजा वो एक बार फिर हाथ आजमाने दुबई पहुंच गए और इस बार कामयाबी ने उनके कदम चूमे। 

दस कंपनियों पर मालिकाना हक

उसके बाद तो रिपू सूदन को राज कुंद्रा बनने में ज्यादा वक्त नहीं लगा। देखते ही देखते राज कुंद्रा दस से ज़्यादा कंपनियों पर मालिकाना हक रखने लगे। फूड चेन, फैशन इंडस्ट्री, रीयल स्टेट, स्टील, फॉरेक्स इनवेस्टमेंट, सुपर साइट लीग, सतयुग गोल्ड के साथ साथ फिल्म मेकिंग में भी उनका नाम चलने लगा। आईपीएल टीम से उन्होंने काफी कमाई की थी, जो बाद में विवाद के चलते उन्हें गंवानी पड़ी। याद दिला दें, राज कुंद्रा ने खुद वीडियो के जरिये बताया था कि वो पहले टैक्सी भी चलाया करते थे।साल 2009 में शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा ने शादी की थी और अब उनकी शादी को 15 साल का समय बीत चुका है। दोनों के दो बच्चे हैं, एक बेटी समीशा शेट्टी कुंद्रा और एक बेटा विआन राज कुंद्रा। शिल्पा से पहले भी राज कुंद्रा की शादी हुई थी, जो ज्यादा नहीं चली और तलाक हो गया था।

ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT