बाबा वेंगा की भविष्यवाणी से दंग है दुनिया, रूस के राष्ट्रपति पुतिन के बारे में कही ये चौंकानेवाली बात

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

इसलिए सुर्खियों में है 'बाबा वेंगा'

BABA VENGA & PUTIN: एक बंद आंखों वाली सिर पर स्कॉर्फ़ बांधे, मोटी चमड़े की जैकेट पहने एक खुशमिज़ाज सी दिखने वाली बुजुर्ग महिला की तस्वीर इन दिनों अचानक एक बार फिर सुर्खियों में है। सुर्खियों में छाई वो तस्वीर असल में वेंगेलिया पान्दीवा गुश्त्रोवा की है, जिन्हें दुनिया बाबा वेंगा के नाम से जानती है।

ये वही बाबा वेंगा है जिन्हें देखते हुए दुनिया ने कभी नहीं देखा, मगर जो कुछ उन्होंने देखा, उनके देखने के बाद जब वो सब कुछ दुनिया को दिखाई दिया, तो दुनिया बस देखती ही रह गई। देखने वाली बात ये है कि बाबा वेंगा देख नहीं सकती थी, मगर इस संसार को उन्होंने बहुत कुछ दिखा दिया, जो उनके समय से बहुत आगे होता हुआ दुनिया देखती रही और हैरान होती रही, कि आखिर कैसे उन्होंने बंद आंखों से संसार की इन बातों को वक़्त से पहले ही देख लिया। शायद इसीलिए इन बुज़ुर्ग महिला की एक पहचान ‘नेस्त्रेदेमस ऑफ़ द बाल्टिक’ की भी मिल गई।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

हैरान करती बाबा की भविष्यवाणी

BABA VENGA & FORCAST: बुल्गारिया की बाबा वेंगा की एक भविष्यवाणी की इस वक़्त पूरी दुनिया में चर्चा है। बाबा वेंगा की वो भविष्यवाणी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लेकर की गई है, जिसे सुनकर पूरी दुनिया अपने अपने हिसाब से गुणा भाग करने में जुटी हुई है। जिस भविष्यवाणी ने दुनिया को हैरान कर रखा है उसके मुताबिक आने वाले दिनों में रूस पूरी दुनिया पर राज करेगा और व्लादिमीर पुतिन संसार के स्वामी बन जाएं।

ADVERTISEMENT

दुनिया में जब भी कोई बड़ी घटना होती है तो ये चलन बन चुका है कि पुरानी पुरानी भविष्यवाणियों को अनुवाद करके सामने ले आया जाता है। हालांकि क़रीब क़रीब सभी भविष्यवाणियां उनकी अपनी ही भाषा में की गई होती हैं, मगर किसी खास घटना के बाद उन भविष्यवाणियों का अनुवाद दुनिया पर छा जाता है।

ADVERTISEMENT

तर्कों की कसौटी पर भविष्यवाणियां

BABA VENGA & PUTIN: जैसा की नेस्त्रदेमस की भविष्यवाणियों फ्रेंच भाषा में हैं उसी तरह उसी तरह बाबा वेंगा की भविष्यवाणियां स्लाविक भाषा में हैं। शायद यही वजह ह कि कुछ लोग इन भविष्यवाणियों पर विश्वास करने लगते हैं मगर कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो ऐसी किसी भी बात पर भरोसा नहीं करते। और दोनों के ही अपने अपने तर्क होते हैं।

ऐसे तो दुनिया में कई भविष्यवक्ता हुए, जिनके कहे कथन को दुनिया ने आगे होते हुए देखा है। ऐसे ही लोगों में नेस्त्रेदेमस और बाबा वेंगा का नाम शायद सबसे ऊपर आता है। यूं तो बाबा वेंगा ने ढेरों भविष्यवाणियों की हैं। उनमें से कई सही भी हुई तो कुछ बेकार निकलीं।

एक दर्जन भविष्यवाणियों ने बदल दी दुनिया

BABA VENGA & FORCAST : साल 2015 में क्रीमिया पर रूस का कब्ज़ा, साल 2011 में सीरिया में गृह युद्ध, साल 2009 में अश्वेत नागरिक यानी बराक ओबामा अमेरिका के 44 वें राष्ट्रपति बने। साल 2001 में अमेरिका में 9/11 का आतंकी हमला। साल 1991 में दिसंबर महीने में सोवियत संघ का विघटन हुआ और 15 देश अलग हो गए। साल 1990 अक्टूबर के महीने में पूर्वी और पश्चिमी जर्मनी का एकीकरण हो गया।

1986 में चेर्नोबिल में परमाणु हादसा का होना। साल 1984 में भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या। साल 1979 में मध्य अमेरिकी देश निकारागुआ में क्रांति हुई और उस हिंसक क्रांति का सिलसिला 11 सालों तक चलता रहा। साल 1974 में भूमध्य सागर में मौजूद साइप्रस में तख़्तापलट हुआ और तुर्की ने तुर्क लोगों के साथ किए जा रहे अन्याय की आड़ लेकर साइप्रस पर हमला कर दिया।

ये कुछ ऐसी घटनाएं हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि बाबा वेंगा ने बहुत पहले ही कह दिया था। और जो बताए गए वक़्त के मुताबिक या उसके थोड़ा आस पास घटित भी हुईं। इतिहास की ये ऐसी घटनाएं भी कहलाती हैं जिन्होंने दुनिया की तस्वीर को काफी हद तक बदल दिया। या इन घटनाओं के बाद से दुनिया में बहुत बड़ा परिवर्तन देखने को मिला।

रूस के बारे में बाबा की भविष्यवाणी

BABA VENGA & PUTIN: इसी क्रम में बाबा वेंगा ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और रूस के बारे में कहा था। रिपोर्ट्स के मुताबिक बाबा वेंगा ने कहा था कि संसार में सब कुछ बर्फ की तरह पिघल जाएगा और रह जाएगा तो व्लादिमीर पुतिन और रूस की शान। रूस के आगे कोई नहीं टिक पाएगा और दुनिया पर रूस का एक छत्र राज होगा।

व्लादिमीर पुतिन और रूस के बारे में बाबा वेंगा की ये भविष्यवाणी इस वक़्त पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बनी हुई। क्योंकि रूस और यूक्रेन के बीच जंग छिड़ी हुई है। और बीते 34 दिनों से लगातार रूस यूक्रेन पर बम और मिसाइलों की बरसात कर रहा है। एक तरफ रूस है जो लगातार यूक्रेन पर हमलावर बना हुआ है जबकि पूरी दुनिया ख़ासतौर पर यूरोपीय यूनियन, नाटो और अमेरिका के साथ साथ दुनिया के कई देश इसी कोशिश में लगे हुए हैं कि किसी भी तरह ये युद्ध या तो ख़त्म हो जाए या फिर यूक्रेन का पलड़ा किसी भी तरह भारी हो जाए।

मगर फिलहाल ऐसा होता दिख नहीं रहा है। बल्कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की चालों और उसके तरकश में मौजूद तीरों को देखते हुए इसके जल्द से जल्द ख़त्म होने के आसार भी नहीं दिखाई दे रहे हैं।

मौजूदा सूरते हाल की गवाही

BABA VENGA & PUTIN: रूस की मौजूदा स्थिति के मद्देनज़र ये भी कहा जा रहा है कि इस युद्ध का आने वाले दिनों में ज़बरदस्त असर पड़ेगा। लेकिन इस युद्ध से सबसे ज़्यादा यूरोप के प्रभावित होने की आशंका बढ़ गई है, क्योंकि ये सारा युद्ध ही पूर्वी यूरोप के हिस्से में फिलहाल तो यूक्रेन में ही सीमित है, मगर नाटो और अमेरिकी सेनाओं की मौजूदगी की वजह से इस युद्ध के पश्चिमी यूरोप के देशों तक फैलने की आशंका बढ़ गई है।

और यहां एक बार फिर बाबा वेंगा की वो भविष्यवाणी सुर्खियों में नज़र आने लगती है जिसमें उन्होंने बताया था कि यूरोप पूरी तरह से बंजर हो जाएगा। कुछ रिपोर्ट कहती हैं की बाबा वेंगा की अभी तक 85 प्रतिशत भविष्यवाणियां सच साबित हुई हैं।

जो देख नहीं सकती थी उसने दुनिया को दिखाया

BABA VENGA & FORCAST:बाबा वेंगा यकीनी तौर पर अपनी भविष्यवाणियों के लिए मशहूर हैं। उनके बारे में ये भी बताया जाता है कि बाबा वेंगा का जन्म बुल्गारिया के एक छोटे से गांव में 1911 में हुआ था। और सिर्फ 12 बरस की उम्र तक ही उन्हें दिखाई देता था मगर अचानक एक दिन किसी घटना की वजह से उनकी आंखों की रोशनी चली गई और उनकी आंखों में मिट्टी भर गई थी। बाबा वेंगा की मौत 1996 में 85 बरस की उम्र में हुई थी।

वो ज़्यादा पढ़ी लिखी तो नहीं थीं साथ ही बताया ये भी जाता है कि वो कभी भी अपने गांव से बाहर तक नहीं गईं। लिहाजा उन्होंने कहीं भी अपनी भविष्यवाणियों को लिखित में दर्ज नहीं किया, बल्कि अपने अनुयायियों को उन घटनाओं को विस्तार के साथ बताया और उन्हीं अनुयायियों ने इसे पूरी दुनिया में फैलाया। यही एक वजह है जिससे बाबा वेंगा की भविष्यवाणियों को लेकर कुछ लोग सवाल भी उठाते रहते हैं।

सच की गारंटी तो किसी के पास नहीं है। अलबत्ता इस वक़्त पुतिन के बारे में की गई बाबा वेंगा की भविष्यवाणी सभी की जुबान पर ज़रूर है। हालांकि उनकी एक और भविष्यवाणी की चर्चा चल रही है लेकिन उसका ताल्लुक फिलहाल की मौजूदा वक़्त से तो नहीं अलबत्ता दुनिया से ज़रूर है। बाबा वेंगा ने कहा था कि साल 5079 में पूरी दुनिया ख़त्म हो जाएगी। अब ये कितना सच है, वक़्त ही तय करेगा।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT