उत्तर कोरिया के न्यूक्लियर सेंटर में नज़र आईं रहस्यमयी सुरंगें, सैटेलाइट तस्वीरों से नया ख़ुलासा

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

फिर से परमाणु परीक्षण की है तैयारी!

उत्तर कोरिया अपने न्यूक्लियर सेंटर प्यूंगे-री से नए परमाणु परीक्षण की तैयारी करने में जुटा है। सेटेलाइट की कुछ तस्वीरों से ना सिर्फ़ इसकी तैयारियों का ख़ुलासा हुआ है, बल्कि टेस्ट साइट पर कई तरह की सुरंगें बनी दिख रही हैं। जिन्हें लेकर रहस्य गहरा गया है। उत्तर कोरिया के सर्वेसर्वा किम जोंग उन अपने अप्रत्याशित फ़ैसलों के लिए जाने जाते हैं और ये समझा जाता है कि इन परीक्षणों से वो ना सिर्फ़ अपने देश की ताक़त का नए सिरे से प्रदर्शन करना चाहते हैं, बल्कि अपने दुश्मनों को भी ख़ुद से ना टकराने की हिदायत देना चाहते हैं।

अपने फ़ैसलों के लिए जाने जाते हैं किम जोंग उन

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

उत्तर कोरिया अपने न्यूक्लियर सेंटर प्यूंगे-री से नए परमाणु परीक्षण की तैयारी करने में जुटा है। सेटेलाइट की कुछ तस्वीरों से ना सिर्फ़ इसकी तैयारियों का ख़ुलासा हुआ है, बल्कि टेस्ट साइट पर कई तरह की सुरंगे बनी दिख रही हैं। जिन्हें लेकर रहस्य गहरा गया है। उत्तर कोरिया के सर्वेसर्वा किम जोंग उन अपने अप्रत्याशित फ़ैसलों के लिए जाने जाते हैं और ये समझा जाता है कि इन परीक्षणों से वो ना सिर्फ़ अपने देश की ताक़त का नए सिरे से प्रदर्शन करना चाहते हैं, बल्कि अपने दुश्मनों को भी ख़ुद से ना टकराने की हिदायत देना चाहते हैं।

परमाणु परीक्षण की तैयारियों से कई देशों की नींद उड़ी

ADVERTISEMENT

उत्तर कोरिया के अपने पड़ोसी देश, ख़ास कर दक्षिण कोरिया से बड़े ही तल्ख रिश्ते हैं। ऐसे में उत्तर कोरिया का परमाणु परीक्षण पूरे इलाक़े में तनातनी और बढ़ाएगा, इसमें कोई दो राय नहीं है। उत्तर कोरिया की इन तैयारियों की ख़बर अमेरिका को भी है और उसे लगता है कि उत्तर कोरिया शायद भूमिगत परमाणु परीक्षम करेगा। उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों के चलते ही अमेरिका समेत कई देशों ने उस पर कई पाबंदियां लगा रखी हैं और एक तरह से वो बाक़ी दुनिया से कटा हुआ है। लेकिन हक़ीक़त यही है कि इतना होने के बावजूद वो अपने न्यूक्लीयर प्रोग्राम से पीछे नहीं हट रहा।

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT