कश्मीर में पत्थरबाजों का हुक्कापानी बंद पत्थरबाजी की तो पड़ जाएंगे खाने के लाले

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

पिछले दो साल में सेना ने पुलिस और अर्धसैनिक बलों के साथ संयुक्त ऑपरेशन में कश्मीर में कई आतंकियों को मार गिराया लेकिन बहुत ही कम ऐसे एनकाउंटर जहां पर पत्थरबाजी हुई हो।

अब पत्थरबाजों पर और नकेल कसने के लिए सरकारी की तरफ से सर्कुलर जारी किया गया है। इस सर्कुलर में लिखा है कि जो लोग देशविरोधी गतिविधियों औप पत्थरबाजी में शामिल है उन्हें पासपोर्ट और सरकारी नौकरियों के लिए सिक्युरिटी क्लीरियेंस नहीं दिया जाएगा ।

यानि सरकार ने साफ कर दिया है कि पत्थरबाजी और सरकारी मलाई खाना एक साथ नहीं हो सकता है।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

क्या लिखा है सर्कुलर में ?

कश्मीर की सभी सीआईडी यूनिट को ये निर्देश दिए जाते हैं कि पासपोर्ट सेवा, सरकारी नौकरी और सरकारी स्कीम के लाभार्थियों के बारे में रिपोर्ट देने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से जांच करें। ऐसा कोई भी लाभार्थी पत्थरबाजी, गैरकानूनी गतिविधि, आतंकी गतिविधि और देश विरोधी गतिविधि में शामिल न हो। ऐसे किसी भी लाभार्थी को क्लीन चिट देने से पहले उस इलाके के थाने के रिकॉर्ड को भी चैक किया जाए।

ADVERTISEMENT

सत्यापन के लिए सुरक्षा एजेंसियों के रिकॉर्ड में मौजूद डिजिटल एवीडेंस जैसे सीसीटीवी फुटेज, वीडियो, ऑडियो क्लिप और ड्रोन तस्वीरें का इस्तेमाल भी किया जाए।

ADVERTISEMENT

अगर कोई कैसे भी पत्थरबाजी में शामिल मिलता है तो उसका न ही तो पासपोर्ट बनेगा, ना ही जम्मू कश्मीर या देश के दूसरे हिस्से में उसे सरकारी नौकरी मिलेगा।

साथ ही किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा भी नहीं मिलेगा। चाहें वो सरकारी अस्पतालों में मुफ्त स्वास्थ सेवा हो या फिर मुफ्त में मिलने वाला राशन ।

पाकिस्तान-अफगानिस्तान ट्रेड रूट पर तालिबान का कब्जा स्पिन बोलडक में तालिबान ने जारी की नई टैक्स लिस्ट

आतंकी मसूद अजहर का भतीजा एनकाउंटर में ढेर

जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के भतीजे अबू सैफुल्ला उर्फ लंबू को एनकाउंटर में मार गिराया। 14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले में भी लंबू का हाथ था और कश्मीर पुलिस और सेना लंबे वक्त से उसकी तलाश कर रही थीं। वो साल 2017 में पाकिस्तान से कश्मीर आया था और कई आतंकी हमलों मे शामिल रहा था।

लंबू पहले भी कई बार सेना और पुलिस के जाल मे फंसा है लेकिन वो हर बार वो आम शहरियों को अपनी ढाल बनाकर बच निकलने में कामयाब हो जाता था। इस बार भी लंबू ने बचने के लिए दो औरतों को अपनी ढाल बनाने की कोशिश की थी लेकिन सेना के जवानों ने महज तीन मिनट के भीतर एनकाउटंर में लंबू और उसके साथी को ढेर कर दिया। इनके पास से सेना ने हथियार और गोला बारुद बरामद किए हैं।

पुलवामा हमले में कुल 19 लोगों को आरोपी बनाया गया था जिसमें से लंबू समेत नौ को सुरक्षा एजेंसियों ने मार गिराया जबकि छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले के पांच आरोपी अब भी फरार है जिनकी तलाश सेना और पुलिस कर रही है।

पाकिस्तान में डर के मारे कांप रहे हैं चीनी कराची में चीनी नागरिक को मारी गोली

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT