जेल में रह रहे कैदियों के लिए जारी की गई एडवाइजरी, कहा आत्महत्या करने से उन्हें रोकना होगा

ADVERTISEMENT

Social Media
Social Media
social share
google news

Gangsters in India: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) के अध्यक्ष और सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश अरुण कुमार मिश्रा ने एडवाइजरी जारी कि हैं. केंद्र सरकार सहित राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सरकारें अनुपालन और उनके द्वारा उठाए गए कदमों पर तीन महीने के भीतर रिपोर्ट दें. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने भी जेलों में कैदियों की गंभीर घटनाओं और मौतों पर ध्यान दिया। एनएचआरसी ने हिरासत में कैदियों द्वारा खुद को चोट पहुंचाने और आत्महत्या की कोशिश को रोकने के लिए एडवाइजरी जारी की हैं. आयोग ने कहा कि जेल में आत्मघात और आत्महत्या को रोकने के लिए कैदियों के मानसिक स्वास्थ्य और अन्य भलाई पर ध्यान दिया जाए. इसके अलावा, वह लोहे की छड़ें या रॉड, पंखे, हुक जेल की बैरकों और शौचालयों से आदि को हटाने के लिए कहा हैं. ताकि कोई भी कैदी उनका उपयोग फांसी या हत्या के लिए न कर पाए.

एनएचआरसी ने कैदियों को उनके परिवार के सदस्यों से मिलने और उनसे फोन पर बात कराने को भी कहा है. इस फैसले और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की सिफारिश के पीछे हाल के दिनों में घटी वो घटनाएं नजर आ रही हैं. इसकी वजह मशहूर गैंगस्टर टिल्लू तजपुरिया की हत्या और ऐसी ही अन्य घटनाएं भी हो सकती हैं. हालांकि कैदियों द्वारा खुद को चोट पहुंचाने के मामले भी बार-बार सामने आते रहते हैं। इसीलिए आयोग ने इस ओर ध्यान दिया. अगर दो बड़ी घटनाओं से मचे हड़कंप को देखा जाए तो घटनाओं ने जेल प्रशासन के सुरक्षा उपायों की पोल खोल दी है. इससे पता चला कि जेल अधिकारियों और कर्मचारियों के हाथ में कुछ नहीं हैं.

गैंगस्टर टिल्लू तजपुरिया हत्याकांड 
गैंगस्टर सुनील मान उर्फ टिल्लू तजपुरिया को दिल्ली की मंडोली जेल में रखा गया था. वही 2 मई की सुबह, योगेश टुंडा गोगी गैंग और अन्य सुबह 6:15 बजे वार्ड ग्रिल काटकर आए. वो एक चादर की मदद से वहां पहुंचे जहां हाई-सिक्योरिटी में टिल्लू तजपुरिया (tillu tajpuriya) को रखा गया था. और दोनों हमलावरों ने ग्रिल को काटकर धारदार हथियार कि तरह इस्तेमाल किया. और टिल्लू तजपुरिया को मौत के घाट उतार दिया. हास्पिटल ले जाने पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

प्रिंस तेवतिया हत्याकांड
गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के खास प्रिंस तेवतिया (prince tevatia) को टिल्लू तजपुरिया हत्याकांड के करीब 19 दिन पहले ही हत्या कर दी गई थी. प्रिंस तेवतिया 13 साल से आपराधिक दुनिया से जुड़ा था. उसके खिलाफ विभिन्न पुलिस स्टेशनों में हत्या, चोरी और हथियार के 16 मामले दर्ज थे.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

Note : ये खबर क्राइम तक में INTERNSHIP कर रही आरजु शर्मा (Twitter Handle: @AarzooSharma_) ने लिखी है। 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT