मणिपुर हिंसा: पिछले चार महीने में 175 लोगों की मौत, 1100 लोग घायल

ADVERTISEMENT

Manipur News
Manipur News
social share
google news

Manipur News: मणिपुर में मई से शुरू हुई जातीय हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा सामने आया है। अब तक कम से कम 175 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 1108 लोग घायल हुए हैं और 32 लोग लापता हैं। पिछले चार महीनों से वहां हिंसा हो रही थी। हालांकि अभी भी हिंसा की छिटपुट घटनाएं सामने आती रहती है। 

पुलिस ने बताया कि इस हिंसा में कुल 4,786 मकानों को आग के हवाले किया गया और 386 धार्मिक स्थलों को नष्ट किया गया।

पुलिस महानिरीक्षक (अभियान) आई के मुइवा ने कहा, ‘जो हथियार ‘‘खोए’’ थे, उनमें से 1,359 आग्नेयास्त्र और 15,050 गोला-बारूद बरामद कर लिए गए हैं।’

ADVERTISEMENT

हिंसा के दौरान कथित तौर पर दंगाइयों ने बड़ी संख्या में पुलिस के हथियार और गोला-बारूद लूट लिए थे।

मुइवा ने बताया कि इस दौरान आगजनी के कम से कम 5,172 मामले दर्ज किए गए और 254 गिरजाघर एवं 132 मंदिर समेत 386 धार्मिक स्थलों में तोड़-फोड़ की गई।

ADVERTISEMENT

पुलिस महानिरीक्षक (प्रशासन) के. जयंत ने कहा, ‘79 शवों के परिजन का पता चल गया है जबकि 96 शव लावारिस हैं। इम्फाल स्थित रिम्स (क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान) और जेनीएमएस (जवाहरलाल नेहरू आयुर्विज्ञान संस्थान) में क्रमशः 28 और 26 शव रखे हैं, 42 शव चुराचांदपुर अस्पताल में हैं। 325 लोगों को गिरफ्तार किया गया।’

ADVERTISEMENT

पुलिस महानिरीक्षक (जोन-3) निशित उज्ज्वल ने बताया कि एनएच-32 और एनएच-2 सामान्य रूप से चालू हैं।

अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मेइती समुदाय की मांग के विरोध में पर्वतीय जिलों में जनजातीय एकजुटता मार्च के आयोजन के बाद तीन मई को राज्य में जातीय हिंसा भड़क गई थी।

मणिपुर की आबादी में मेइती लोगों की आबादी लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इंफाल घाटी में रहते हैं। नगा और कुकी 40 प्रतिशत से कुछ अधिक हैं और पर्वतीय जिलों में रहते हैं।

इनपुट - पीटीआई

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT