केरल में 3 धमाकों के पीछे टिफिन बम, IED और इजरायल-फिलिस्तीन युद्ध? पढ़ें इनसाइड स्टोरी

ADVERTISEMENT

Kerala Bomb Blast Photos
Kerala Bomb Blast Photos
social share
google news

Kerala Kalamassery Blast : केरल के कलामासेरी में कन्वेंशन सेंटर (Kalamassery Convention Centre) ब्लास्ट में एक बड़ी जानकारी सामने आई है. यहां हुए एक के बाद एक 3 ब्लास्ट में टिफिन बम (Tiffin Bomb) का इस्तेमाल किया गया था. सूत्रों से पता चला है कि टिफिन में IED के इस्तेमाल से बम बनाए गए थे. फिर उन्हीं के जरिए ब्लास्ट किए गए. इस पूरी घटना वहां हुई जहां पास में यहूदी समुदाय के लोग काफी रहते हैं. ऐसे में इसमें इजराइल और फिलिस्तीन के बीच चल रहे युद्ध के एंगल से भी जांच हो रही है. इन धमाकों में एक महिला की मौत हुई जबकि 36 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. कलामासेरी के कन्वेंशन सेंटर में ईसाई प्रार्थना सभा के दौरान ये 3 धमाके हुए. उस समय सुबह साढ़े 9बजे के बाद ये धमाके हुए. बताया जा रहा है कि उस समय 2 हजार से ज्यादा लोग वहां प्रार्थना कर रहे थे. तभी 5 मिनट के अंतराल पर लगातार 3 धमाके हुए. जिसके बाद वहां आग लग गई और लोगों में अफरातफरी मच गई. 

Kerala Bomb Blast Photos

प्रार्थना खत्म होते ही कन्वेंशन सेंटर में शुरू हुए धमाके

Kerala Bomb Blast : यहां के प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि कन्वेंशन सेंटर में प्रार्थना सभा चल रही थी. यहां पर 2 हजार लोगों के प्रार्थना करने की जगह है. लेकिन क्षमता से कुछ ज्यादा ही लोग वहां मौजूद थे. करीब 9 बजकर 45 मिनट हुए थे तभी प्रार्थना खत्म हुई. जैसे ही प्रेयर खत्म हुई उसी के कुछ सेकेंड बाद ही धमाके होने लगे. पांच मिनट के भीतर ही 3 धमाके हुए. जिससे पूरा माहौल ही बदल गया. बताया जा रहा है कि एर्नाकुलम के जिस इलाके में ये धमाके हुए वहां काफी संख्या में यहूदी समुदाय के लोग रहते हैं. 

Kerala Bomb Blast Photos

3 दिवसीय सम्मेलन के लिए लोग एकत्र हुए थे

Kerala Bomb Blast News : मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ये धमाके जमरा इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्जीबिशन सेंटर में हुए. जहां करीब 2,500 लोग तीन दिवसीय सम्मेलन के लिए इकट्ठा हुए थे. “विस्फोट प्रार्थना सत्र शुरू होने के पांच मिनट बाद हुआ. एक प्रत्यक्षदर्शी ने मीडिया को बताया कि ''कन्वेंशन हॉल के मंच पर सिलसिलेवार धमाके हुए।'' पुलिस ने हॉल को सील कर दिया है और घटना की जांच शुरू कर दी है.

ADVERTISEMENT

Kerala Bomb Blast Photos

दो लोगों की हालत गंभीर

इस बीच, घटना को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. उन्होंने कहा कि पुलिस ने इसे "बहुत गंभीरता से" लिया है. सीएम ने कहा कि राज्य के डीजीपी सहित वरिष्ठ अधिकारी कोच्चि चले गए हैं. घायलों में से दो लोगों की हालत गंभीर है. ये भी बताया जा रहा है कि केस में एनआईए की मदद ली जा रही है. किसी आतंकी एंगल से जांच के लिए हर जानकारी जुटाई जा रही है. इसके साथ ही दूसरे राज्यों को भी अलर्ट कर दिया गया है.

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT