दारोगा ने दी एक व्यापारी को 'थर्ड डिग्री', लाठी डंडों और बेल्ट से पिटाई, अस्पताल में भर्ती

ADVERTISEMENT

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
social share
google news

Kanpur Crime: पुलिस ज्यादती करती है, पुलिस गुंडों के जैसा सलूक करती है और पुलिस बेइमान है। ये सारी बातें नई नहीं हैं। लेकिन कानपुर में पुलिस का जो चेहरा सामने आया उसने वहां के तमाम कारोबारियों के दिलों में दहशत फैला दी। असल में कानपुर में एक व्यापारी को एक दारोगा ने थर्ड डिग्री तक दे डाली। उसे डंडों से पीटा और बेल्ट से उसकी जमकर धुनाई की...व्यापारी पर जुल्म ढाने की इंतेहा कर दी। 

थाने में बुलाकर दी थर्ड डिग्री

ये बात सही है कि कानपुर हो या कहीं भी, पुलिस का रवैया और पुलिस का काम करने का तौर तरीका हमेशा सुर्खियों में ही रहता है। सबसे ताजा तरीन वाकया सामने आया है कानपुर से। यहां एक दारोगा पर पैसा वसूलने के चक्कर में व्यापारी को थाने में बुलाकर थर्ड डिग्री देने का आरोप लगा है। कहा जा रहा है कि अपने जान पहचान के एक व्यापारी की बकाया राशि वसूलने के लिए ही दारोगा ने व्यापारी को पहले थाने बुलाया और फिर उसके साथ जमकर मार पिटाई की। आरोप है कि दारोगा ने व्यापारी को डंडे और बेल्ट से जमकर पीटा था। इस थर्ड डिग्री के टॉर्चर के बारे में जब पुलिस के सीनियर अधिकारी से शिकायत की गई तो उन्होंने शुरू में नज़रअंदाज कर दिया। लेकिन जब लोगों का दबाव बढ़ा तो सीनियर अफसरों के निर्देश पर ही छह पुलिसवालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। 

व्यापारी से पैसा वसूलने का चक्कर

ये मामला कानपुर के गुजैनी थाने का बताया जा रहा है। किस्सा ए ब्लॉक में रहने वाले कारोबारी रितिक गुप्ता उर्फ ह्रदेश का है जो हंसपुरम सरस्वती नगर में प्लाइवुड और हार्डवेयर की दुकान चलाते हैं। रितिक के मुताबिक टीपी नगर बगाही में ही सौरभ भदौरिया का प्लाईवुड का कारोबार है। रितिक ने ही सौरभ को एक अन्य कारोबारी से मिलवाया था। सामान खरीदने के बदले सौरभ को कारोबारी से दो लाख रुपये लेने थे। लेकिन जब कारोबारी ने पैसे नहीं दिए तो सौरभ ने रितिक पर पैसे देने का दबाव बनाना शुरू किया। 

ADVERTISEMENT

पहले थाने बुलाया और धमकाया

मगर जब बात फिर भी नहीं बनी तो सौरभ ने नौबस्ता थाने में रितिक के खिलाफ एक शिकायत दर्ज करवा दी और अपने जानने वाले दोस्त और इंस्पेक्टर वीरेश यादव से शिकायत करके मामले को निपटाने को कह दिया। गुरुवार को ही दारोगा ने रितिक को थाने बुलवाया और जमकर धमकाया। 

डंडे और बेल्ट से पीटा

इसके बाद भी रितिक ने जब पैसे नहीं दिए तो दारोगा ने पैसे वसूलने के लिए थर्ड डिग्री का इस्तेमाल करना शुरू किया। 25 जनवरी को दारोगा ने रितिक को थाने बुलवाया और उसे जमकर पीटा। थर्ड डिग्री टॉर्चर देकर दारोगा ने उस पर डंडे और बेल्ट बरसाई। 

ADVERTISEMENT

आला अफसरों के दबाव से हुई FIR

पुलिस की इस पिटाई से रितिक की हालत खराब हो गई  और उसे इलाज के लिए  अस्पताल में भर्ती करवाया गया। इस मामले में रितिक के परिवार और उसके दोस्तों ने सीनियर अधिकारियों से बात की और दारोगा की शिकायत कर दी। लेकिन जब पुलिस अधिकारियों ने भी अनदेखी करनी शुरू की तो ये बात महकमें के आला अफसरों तक पहुँचा दी गई। नतीजा ये हुआ कि दारोगा के खिलाफ शिकायत दर्ज करने का दबाव पड़ना शुरू हुआ और आखिरकार एफआईआर दर्ज करनी ही पड़ी। बताया जा रहा है कि पुलिस के छह कर्मियों के खिलाफ धारा 308 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT