Yasin Malik : यासीन मलिक को फांसी या उम्रकैद! फैसला जल्द, जानिए UAPA की इस धारा में है फांसी की सजा

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Yasin Malik Verdict News : अलगाववादी नेता यासीन मलिक को क्या सजा सुनाई जाएगी. इसे लेकर लगातार चर्चा हो रही है. अब जल्द ही कोर्ट इस पर फैसला सुना सकता है. इस मामले में NIA ने फांसी की सजा की मांग की है. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि आखिर यासीन मलिक पर वे कौन सी धारा लगी है जिसमें फांसी की सजा हो सकती है.

असल में UAPA यानी The Unlawful Activities Prevention Act-1967 की धारा-16 में आतंकवादी गतिविधियों का जिक्र किया गया है. इसमें आतंकी गतिविधियों को लेकर सजा की बात कही गई है.

UAPA की धारा-16a में कहा गया है कि अगर आतंकी गतिविधि के दौरान किसी भी वजह से कोई मौत हो जाती है तो उसमें अधिकतम फांसी की सजा होगी. या फिर आजीवन कारावास की सजा होगी. इसके साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

आपको बता दें कि प्रतिबंधित संगठन जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के चीफ यासीन मलिक है. इसे टेरर फंडिंग केस में राष्ट्रीय इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) कोर्ट ने दोषी करार दिया था. इस फैसले से पहले दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में 25 मई को बहस हुई. दिल्ली की पटियाला कोर्ट में ये फैसला सुनाया जाएगा. इसे ध्यान में रखते हुए कोर्ट के बाहर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT