हमास का तोपची मारा गया, हिजबुल्ला का कमांडर ढेर, इजराइल का तगड़ा पलटवार

ADVERTISEMENT

इजराइल के टैंक अब गाजा इलाके में दाखिल होने लगे
इजराइल के टैंक अब गाजा इलाके में दाखिल होने लगे
social share
google news

Israel strikes Hezbollah :इजराइल और हमास की जंग के बीच युद्ध के 15 दिन बाद इजराइल ने हमास को उस वक़्त बड़ा नुकसान पहुँचाया जब उसने एक बड़े कमांडर को मार डाला। खुलासा हुआ है कि इजराइल के रॉकेट ने अब लेबनान में हिजबुल्ला को भी अपना निशाना बनाना शुरू कर दिया और दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला करके एक कमांडर को मार गिराया। 

हिजबुल्लाह के कमांडर का खात्मा

इजराइल की सेना ने हिजबुल्ला के अल मनार टीवी के हवाले से दावा किया है कि हिजबुल्लाह के एक बड़े कमांडर का खात्मा हो गया है जो कि इजराइलके हमले में ही मारा गया। इससे पहले हमास के एक तोपची डिप्टी कमांडर मुहम्मद कटमश भी रॉकेट के हमाले में मारे गए थे। 

हिजबुल्ला के दो ठिकानों पर हमला

इजराइली सेना का दावा है कि उसने सोमवार को हिजबुल्ला के दो ठिकानों पर हमला किया। जिन ठिकानों पर हमला करने का दावा किया जा रहा है कि उन्हीं ठिकानों से हिजबुल्ला आतंकी इजराइल पर एंटी टैंक मिसाइल और रॉकेट लॉन्च करने की तैयारी कर रहे थे। इससे पहले इजरायली सेना ने कहा था कि वो गाजा पर जमीनी हमला करने के लिए तैयार है… और आदेश का इंतजार कर रहे हैं। रविवार को इजरायली सेना IDF ने बताया था कि गाजा सीमा पर हमास ने हमारे सैनिकों पर हमला किया है, जिसमें एक इजरायली सैनिक मारा गया और तीन घायल हो गए। सेना के अनुसार, हमास ने किसुफिम के पास इजरायली टैंक और इंजीनियरिंग वाहन पर एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल से अटैक किया।  

ADVERTISEMENT

पांच हजार से ज़्यादा लोग मारे जा चुके

हमास और इजराइल के बीच छिड़ी जंग को 15 दिन हो चुके हैं। पूरे दो हफ्ते से जारी इस लड़ाई में अब तक पांच हजार से ज़्यादा लोग मारे जा चुके हैं। हालांकि अभी तक ये जंग आसमानी थी। कहने का मतलब ये है कि अभी तक हमास और इजराइल दोनों ही तरफ से या तो रॉकेट से या फिर मिसाइलों से हमले किए जा रहे थे और तबाही आसमान के रास्ते से ज़मीन पर उतर रही थी। लेकिन अब इस जंग के 15 दिनों के बाद पहली बार इजराइल और हमास के लड़ाके पहली बार आमने सामने आकर भिड़ते दिखाई दिए। पहली बार इस जंग में सीधी मुठभेड़ दिखी। गाजा में हमास के लड़ाके इजराइल की सेना से भिड़ गए। 

ताबड़तोड़ बम बरसाए

ये दावा हमास की तरफ से आया है कि उसने इजराइली सेना के वाहनों को नष्ट कर दिया। इस दावे के बावजूद इजराइल की तरफ से बमों की बरसात नहीं थमी बल्कि गाजा पट्टी के इलाके में ताबड़तोड़ बमों की बरसात देखने को मिली है। खबर है कि इजराइल की सेना ने रविवार को गाजा पट्टी के भीतर ताबड़तोड़ बम बरसाए। आईडीएफ की तरफ से आई खबरों पर यकीन किया जाए तो इसराइल ने अपना आसमानी ऑपरेशन और तेज कर दिया है। कहा तो यहां तक जा रहा है कि इजराइल ने बमों से गाजा पट्टी का इलाका पाट दिया। जबकि हमास का कहना है कि उसने इजराइल की सेना के जबरदस्त नुकसान पहुँचाया और उसके कई वाहनों को नष्ट कर दिया। 

ADVERTISEMENT

सैनिक आपस में आमने सामने भिड़े

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक हमास की तरफ से ये भी दावा किया गया है कि उसने इजराइल के सैनिक बुलडोजर और कुछ टैंक तबाह कर दिए हैं। कहा जा रहा है कि इजराइली सैनिक रविवार को गाजा के इलाके में दाखिल हुए। और वहीं उनका हमास के लड़ाकों से आमना सामना हो गया। माना जा रहा है कि गाजा पट्टी के इलाके में ये पहली बार इजराइल और हमास के सैनिक आपस में आमने सामने भिड़े हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि अब आमने सामने की टक्कर के आसार और बढ़ गए हैं। 

ADVERTISEMENT

दर्जनों ठिकानों पर हवाई हमले

इसी बीच रविवार को इजराइली सेना की तरफ से हवाई हमले रात भर जारी रहे। आईडीएफ की तरफ से कहा गया है कि गाजा पट्टी में हमास के दर्जनों ठिकानों पर हवाई हमले किए गए है। इजलाइली सेना ने सैन्य उपकरणों के साथ साथ गाजा सीमा पर बड़ी संख्या में अपने जवानों  को तैनात किया है । इजराइल की तरफ से ये भी दावा किया गया है कि जमीनी हमले की तैयारी अब पूरी हो चुकी है। 

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT