Israel-Hamas conflict: धमाकों और धमकी का नया सिलसिला, चारो ओर चीख पुकार, अब तक 1600 मारे गए

ADVERTISEMENT

इजराइल और हमास के बीच झगड़ा अब खतरनाक मोड़ पर पहुँचा
इजराइल और हमास के बीच झगड़ा अब खतरनाक मोड़ पर पहुँचा
social share
google news

Israel Hamas War: कहते हैं इश्क और जंग में सब जायज है तो अब इजराइल और हमास के बीच ऐसा ही सब कुछ होते देखा जा रहा है।  इजराइल और हमास के बीच की जंग अब खतरनाक रास्ते पर चल पड़ी है। एक दूसरे के खिलाफ ताबड़तोड़ हमले के बीच अब एक दूसरे के तौर तरीकों से एक दूसरे को गहरी चोट पहुँचाने का सिलसिला शुरू हो गया है। हमास के रॉकेट हमले का जवाब इजराइल ने अपनी एयर स्ट्राइक से देना शुरू कर दिया है। 

रॉकेट और मिसाइलों के साथ जुबानी तीर

लेकिन रॉकेट और मिसाइलों से बारूदी आग बरसाने के बीच जुबान के तीखे तीर भी छोड़ने का सिलसिला शुरू हो चुका है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने तीखी धमकी दी है। उन्होंने अपने सैनिकों का हौसला बढ़ाते हुए कहा है कि हमास ने अब अपने जीवन की सबसे बड़ी और आखिरी गलती कर दी है। 

घंटों से निकलकर दिनों की जद में पहुँची जंग

इजरायल और हमास के बीज जंग अब दिनों में बदलती जा रही है। पहले इस जंग के बारे में बात घंटों के हिसाब से होती थी लेकिन अब ये दिनों में गिनने का सिलसिला बनने लगा है। इस जंग में अब तक इजरायल के 900 लोग मारे जा चुके हैं। जबकि 2,600 से ज्यादा लोग अस्पताल पहुंच चुके हैं। जबकि वहीं, गाजा पट्टी में 704 लोगों को जान गंवानी पड़ी लेकिन करीब 4000 लोग घायल हो चुके हैं। गाजा में मरने वालों में 143 बच्चे, 105 महिलाएं शामिल हैं। 

ADVERTISEMENT

अब तक दोनों तरफ के करीब 1600 मारे गए

लेकिन इजराइल और हमास के बीच का ये झगड़ा अब हदों से पार निकलना शुरू हो गया है और इसका असर लेबनान तक में देखने को मिलने लगा। एक तरफ वेस्ट बैंक में 16 लोगों की मौत हुई है और 2,616 लोग घायल हुए हैं तो वहीं लेबनान में भी 3 बेकसूर लोगों को जान से हाथ धोना पड़ा। ये जंग अब तक दोनों तरफ के करीब 1600 लोगों की जान ले चुका है और 6 हजार से ज्यादा लोग बुरी तरह से जख्मी हुए हैं। 

धमाकों और धमकी के सिलसिले 

धमाकों और धमकी के सिलसिले में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं आ रही। लगातार जारी धमाकों, एयर स्ट्राइक और बमबारी के बीच अब चीख-पुकार मचाते लोगों की तस्वीरें सामने आने लगी हैं। इजरायल और हमास दोनों ही तरफ से कोई भी झुकने को तैयार नहीं है. हमास ने इजरायल को धमकी दी है कि अगर उसने बमबारी बंद नहीं की तो वह एक-एक करके इजरायल से किडनैप किए गए लोगों को मारना शुरू कर देगा तो वहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने भी पीछे हटने से इनकार कर दिया है। नेतन्याहू ने कहा है कि हमास की हरकत के बाद अब पीछे हटने का सवाल ही नहीं पैदा होता।

ADVERTISEMENT

हमास को सख्त चेतावनी

नेतन्याहू ने बयान जारी कर फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास को सख्त चेतावनी दी है। उन्होंने कहा है कि भविष्य में हम जो कदम उठाने जा रहे हैं, उसका सीधा असर हमारी आने वाली पीढ़ियों पर होगा। इजरायल के दुश्मन अच्छी तरह से समझते हैं कि अगर अमेरिका का एयरक्राफ्ट कैरियर हमारे क्षेत्र में आ गया है तो इसका क्या मतलब है? नेतन्याहू ने आगे कहा,'हमास ने जंग की शुरुआत की है और वह अब इसका सामना करने के लिए तैयार हो जाए।

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...