गाजा में एक बार फिर आसमान से बरसी मौत, सीजफायर के बाद दक्षिण से फिलिस्तीनियों को खदेड़ने में जुटी इजरायल की सेना

ADVERTISEMENT

गाजा के दक्षिणी हिस्से से भी अब फिलिस्तीनियों को खदेड़ रही है इजरायल की सेना
गाजा के दक्षिणी हिस्से से भी अब फिलिस्तीनियों को खदेड़ रही है इजरायल की सेना
social share
google news

Israel Gaza War : इजराइल और हमास के बीच जंग के बीच सीजफायर हो चुका है। और चार दिन के लिए लगा वो सीजफायर हालात के मद्देनज़र और दोनों तरफ की रजामंदी के बाद कुछ वक्त के लिए और बढ़ा दिया गया है। लेकिन सामने आई खबरों पर यकीन किया जाए तो इजराइल की सेना ने एक बार फिर भारी बमबारी के बीच गाजा के दूसरे सबसे बड़े शहर खान यूनिस के आस पास के इलाकों को खाली करने का फरमान जारी कर दिया। कहा जा रहा है कि इजराइल की सेना अब गाजा के दक्षिणी इलाके में हमला करने जा रही है। खुलासा यही है कि गाजा के इस इलाके में हमास के कई बड़े नेता भी छुपे हुए हैं। इसके अलावा पूरे इलाके में करीब 23 लाख लोग फंसे हुए हैं। 

गाजा के दक्षिणी हिस्से में भी इजरायल सेना के हमले तेज हो गए

इजरायली सेना के हवाई हमले तेज

सीजफायर के बाद एक बार फिर इजराइल की तरफ से बमबारी होने लगी है। खुलासा यही हुआ है कि इजरायली सेना जमीनी विस्तार को तेज कर रही है और इसीलिए उसने गाजा की जमीन पर अपने हवाई हमलों का सिलसिले तेज कर दिया है। 

दक्षिण गाजा की तरफ बढ़ रही इजरायली सेना 

मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल ने बताया है कि इजराइली सेना ने अपने जमीनी अभियान को और तेज कर दिया है। इजरायली सेना ने गाजा के ज्यादातर हिस्से में हवाई हमले तेज कर दिए हैं। साथ ही दक्षिण के हिस्से में उत्तर से पलायन करके पहुंचे लोगों से वहां से भी जाने को कहा जा रहा है। इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने बताया है कि इजरायली सेना बहुत तेजी से दक्षिण गाजा की तरफ बढ़ रही है। 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

दक्षिण गाजा के खान यूनिस इलाके को खाली करने का फरमान जारी कर दिया

खान यूनिस इलाके में जोरदार हवाई हमले 

इसी बीच इजरायल की सेना ने गाजा के दक्षिणी शहर राफा और खान यूनिस इलाके में जोरदार हवाई हमले तेज कर दिए हैं साथ ही जमीनी सेना भी आगे बढ़कर इलाके पर कब्जा जमाती चल रही है। इसी बीच खबर ये भी सामने आई कि इजरायल के हमले के बाद सात फिलिस्तीनी मारे गए। जबकि रविवार की सुबह खान यूनिस के पूर्वी हिस्से में एक बिल्डिंग में इजरायल के हमले के दौरान तीन लोग मारे गए जबकि एक दर्जन से ज़्यादा लोग जख्मी हो गए। बताया जा रहा है कि अस्पताल में भर्ती कई घायलों की हालत बेहद नाजुक है। 

बेकसूर नागरिकों की हिफाजत

उधर गाजा में फिर से लड़ाई छिड़ने के बाद अमेरिका ने इजरायल को संयम बरतने को कहा है। अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा है कि गाजा में बहुत से बेकसूर फिलिस्तीनी मारे जा रहे हैं। अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि बेकसूर नागरिकों की हिफाजत करना इजरायल की नैतिक जिम्मेदारी है। 

ADVERTISEMENT

जमीनी कब्जे का विस्तार बढ़ाने के लिए इजरायली सेना गाजा पर लगातार हमले कर रही है

15200 से अधिक मरने वाले

उधर हमास के नियंत्रण वाले गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि 7 अक्टूबर से शुरु हुए इस युद्ध में गाजा पट्टी में मरने वालों की संख्या 15200 से अधिक है। सीजफायर से पहले 20 नवंबर तक ये गिनती 13300 थी। मरने वालों में 70 फीसदी महिलाएं और बच्चे हैं। अब तक 40000 से ज़्यादा लोग इस जंग में घायल हो चुके हैं। शहरी शरणार्थी शिविर जबालिया में पनाह लेने वाली महिला अमल राडवान ने कहा हमारे जारे तरफ लगातार धमाके हो रहे हैं हालात बेहद नाजुक और खतरनाक हैं यहां कोई भी एक ही झटके में मर सकता है। 

ADVERTISEMENT

गाजा पट्टी में 800 से ज़्यादा सुरंग

इसी बीच इजरायली सेना की तरफ से दावा किया गया है कि गाजा पट्टी में 800 से ज़्यादा सुरंग शॉफ्ट का पता चला है। द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली सेना अब तक करीब 500 सुरंगों को या तो पता लगा चुकी है या फिर उन्हें विस्फोटकों से उड़ा चुकी है।

सुरंगों का फैला नेटवर्क

आईडीएफ की तरफ से कहा गया है कि इनमें से कई सुरंगों हमास ने अपने अहम ठिकाने के तौर पर बन रखी हैं। लिहाजा सेना ने न केवल सुरंग शॉफ्ट को नष्ट करने का इरादा किया है बल्कि सैकड़ों किलोमीटर दूर तक सुरंगों के फैले को तबाह और बर्बाद करने का इरादा किया है। दावा किया जा रहा है कि हमास की बनाई सुरंगों में कई खतरनाक हथियार भी बरामद हुए हैं। आईडीएफ के एक प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल अविचाई अंद्राई ने सोशल मीडिया पर दावा किया है कि हमास की शैजया बटालियन को चेतावनी दे दी गई है, और उन्हें ताकीद कर दिया गया है कि अब वो सभी निशाने पर हैं। 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT