जंग के मैदान में इजरायल के 'टेडी बियर' ने मचाई तबाही, गाजा में उखाड़े हमास के पांव, IDF के 11 प्वाइंट War Plan का हुआ खुलासा

ADVERTISEMENT

गाजा में हमास की सुरंगों तक पहुँच गया है इजरायल
गाजा में हमास की सुरंगों तक पहुँच गया है इजरायल
social share
google news

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच घमासान जारी है। पिछले 26 दिनों से जारी ये जंग अब बेहद खतरनाक मोड़ पर जा पहुँची है। इजरायल की सेना अब गाजा पट्टी में घुसकर हमास के आतंकियों और उनके ठिकानों का सफाया करने में लगी है। लेकिन इसी बीच युद्घ की रिपोर्टिंग के सिलसिले में इजरायल पहुँचे आजतक के रिपोर्टरों श्वेता सिंह और राजेश पवार को IDF का गाजा प्लान पता चला। इस प्लान के तहत गाजा के भीतर हमास के ठिकानो को तबाह करने और इस जंग को पूरी तरह से अपने हक में मोड़ने के लिए इजरायली सेना ने एक वॉर प्लान तैयार किया है। 

इजरायली सेना का टेडी बियर जिसने हमास के आतंकियों में दहशत फैला दी

जंग के मैदान में ‘टेडी बियर’

इजरायल ने गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों को ठिकाने लगाने के लिए जो तरकीब लड़ाई, जो जंग के इतिहास में अनोखी है। इजरायल ने जंग के मैदान में अपने ‘टेडी बियर’ को उतार दिया है। जिसके जरिए गाजा में मौजूद हमास की बारूदी सुरंगों को तबाह और बर्बाद कर रहा है। असल में इजरायल का सारा फोकस इस समय उत्तरी गाजा के इलाके में है। क्योंकि इजरायली सेना किसी भी सूरत में नॉर्थ गाजा को पूरी तरह से साफ करके ही दम लेना चाहती है।
और इस लड़ाई को नतीजे की हद तक पहुँचाने के लिए अब इजराइल ने 11 प्वाइंट का ग्राउंड ऑपरेशन प्लान तैयार किया है। 

गाजा में हमास की बारूदी सुरंगों से बच

11 प्वाइंट का ग्राउंड ऑपरेशन प्लान

Point ONE- उत्तरी गाजा पर ग्राउंड ऑपरेशन- इसके तहत इजरायली सेना का शुरुआती ग्राउंड ऑपरेशन उत्तरी गाजा पर फोकस है, हालांकि, धीरे धीरे इजरायली सेना दक्षिण में टैंक को तैनात कर रही है। 
Point TWO- खुफिया ऑपरेशन - इजरायल ने गाजा को घेरते वक्त ऑपरेशन को पूरी तरह गुप्त रखा. इससे हमास को इजरायली सेना की तैनाती का सही अनुमान नहीं लगा सका।  
Point THREE- एडवांस डिफेंस सिस्टम - इजरायली सेना गाजा में अपने जवानों की सुरक्षा के लिए एडवांस डिफेंस क्षमताओं वाले नए बख्तरबंद वाहनों और टैंकों का इस्तेमाल कर रही है. 
Point FOUR- इजरायल का स्मोक कर्टन - IDF गाजा में हमास के ठिकानों के पास टैंकों और बख्तरबंद वाहनों से स्मोक यानी धुआं छोड़ती है जिससे हमास के लड़ाके ये पता नहीं लगा पाते कि सेना के सिपाही कहां तक पहुँच गए और इसी वजह से आगे बढ़ते हुए इजरायली सैनिकों को हमास के आतंकी टारगेट नहीं कर पाते हैं। 
Point FIVE- इजरायल के 'टेडी बियर' – इजराइल इस जंग में अपने IDF D9 बुलडोजर का इस्तेमाल कर रहा है और इसे ही उसने 'टेडी बियर' नाम दिया है।  यह बुलडोजर सैनिकों के लिए रास्ता साफ करता हुआ आगे बढ़ता है. जिससे हमास की बिछाई हुई ट्रैप, माइन्स और अन्य विस्फोटक को आसानी से तबाह कर देता है। 
Point SIX- इजरायल के हवाई हमले - हमास पर हमले के लिए इजरायल ग्राउंड एक्शन के साथ साथ अभी भी हवाई हमलों का इस्तेमाल कर रहा है. इजरायल बड़े पैमाने पर ड्रोन से जमीन पर हमला कर रहा है। 
Point SEVEN- इजरायल के टैंक और बख्तरबंद वाहन - इजरायल टैंक और बख्तरबंद वाहनों की वजह से हमास के छिपने की जगह इजरायली सेना को पता चल जाती है और टैंक उसे आसानी से तबाह कर देते हैं. 
Point EIGHT- हमास के लड़ाकों को मारने की प्लानिंग - इजरायली सेना हमास के खात्मे के मकसद को पूरा करने के लिए हजारों हमास के लड़ाकों को मारने की जरूरत पड़ेगी।
Point NINE- हमास के छिपने के ठिकाने - हमास के लड़ाके अपने ठिकानों में छिपे हैं. वे जब तक इस जंग में सीधे तौर पर शामिल नहीं होंगे, जब तक इजरायली सेना उनके ठिकानों तक नहीं पहुंचती
Point TEN- हमास के ठिकानों पर कब्जा - IDF ने अब तक शिफा अस्पताल या अन्य दूसरी जगहों में घुसने की कोशिश नहीं की है, और यहीं हमास के टॉप कमांडर छिपे हुए हैं...
Point ELEVEN- बंधकों को छुड़वाना - गाजा में हमास ने अभी भी 230 इजरायली और विदेशी नागरिकों को बंधक बनाकर रखा है. किसी भी सूरत में बंधकों को छुड़वाना

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT