Iran Israel War: ईरान पर इजरायल की मिसाइलों के हमले, न्यूक्लियर प्लांट में धमाके सुने गए

ADVERTISEMENT

ईरान के शहर पर इजरायल ने मिसाइल से हमला किया?
ईरान के शहर पर इजरायल ने मिसाइल से हमला किया?
social share
google news

Israel Missile Attack: जिस बात का अंदेशा था, और वो हो गया। इजराइल ने शुक्रवार की सुबह करीब 6 बजे ईरान पर मिसाइल से हमला कर दिया। अमेरिकी न्यूज एजेंसी ABC ने अमेरिकी सैना के अधिकारियों के हवाले से इस बात की जानकारी दी। ये हमला ईरान की राजधानी तेहरान से दक्षिण में मौजूद शहर इस्फहान के एयरपोर्ट के पास धमाकों की आवाज सुनाई दी है। हालांकि, इजराइल ने अब तक इसकी पुष्टि नहीं की है।

ईरान की राजधानी तेहरान के दक्षिण में मौजूद इस्फहान में धमाके सुने गए

ईरान की कई न्यूक्लियर साइट्स

इस्फहान वही प्रांत है, जहां नाटान्ज समेत ईरान की कई न्यूक्लियर साइट्स मौजूद हैं। नाटान्ज ईरान के यूरेनियम प्रोग्राम का मुख्य हिस्सा है। इससे पहले 14 अप्रैल को ईरान ने इजराइल पर 300 से ज्यादा मिसाइल और ड्रोन्स से हमला किया था। इस दौरान उन्होंने इजराइल के नेवातिम एयरबेस को टारगेट किया था, जहां कुछ नुकसान भी हुआ था।

प्लानिंग के लिए वॉर कैबिनेट

हालांकि, इजराइल अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन की मदद से ईरान के 99% हमले को रोकने में कामयाब रहा था। ईरान के हमले के बाद इजराइल ने बदला लेने की चेतावनी दी थी। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान पर जवाबी कार्रवाई की घोषणा की थी, प्लानिंग के लिए वॉर कैबिनेट के साथ 5 बैठकें भी की थीं।

ADVERTISEMENT

 निशाने पर था मिलिट्री बेस 

दावा किया जा रहा है कि ईरान के निशाने पर था मिलिट्री बेस था। अमेरिकी मीडिया न्यूयॉर्क टाइम्स ने इजराइल के तीन अधिकारियों के हवाले से दावा किया गया है कि एयरस्ट्राइक में ईरान के इस्फहान प्रांत में मौजूद मिलिट्री बेस को निशाना बनाया गया था। हालांकि इस हमले के दावे से कुछ मिनट पहले ही यरुशलम में अमेरिकी दूतावास ने सिक्योरिटी अलर्ट जारी किया। अमेरिकी दूतावास के कर्मचारियों और उनके परिवार को तेल अवीव, यरुशलम और बीरशेबा के इलाके में न जाने की सलाह दी गई है। इजराइल ने हमले से करीब 24 घंटे पहले अमेरिका को इसकी जानकारी दी थी। 

मिलिट्री साइट्स पर धमाके 

ईरान ने अमेरिका से कहा था कि वे अगले 1-2 दिन के अंदर ईरान पर अटैक करेंगे। ये गुरुवार की बात है।  लेकिन उससे पहले कतर के मीडिया हाउस अल जजीरा ने ईरान की न्यूज एजेंसी के हवाले से दावा किया कि सीरिया में भी कई मिलिट्री साइट्स पर धमाके हुए। इस दौरान अदरा और अल-थाला मिलिट्री एयरपोर्ट के साथ ही रडार बटैलियन को निशाना बनाया गया। इसके अलावा इराक में भी अल-इमाम क्षेत्र में भी धमाकों की खबर सामने आई है। ईरान पर एयरस्ट्राइक की खबरों के बीच ईरानी एयरस्पेस के ऊपर से गुजरने वाली कई फ्लाइट्स का रास्ता बदल दिया गया है। फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइट रडार ने इसकी जानकारी दी। ईरान के स्टेट मीडिया मेहर TV के मुताबिक ईरान के कई एयरपोर्ट्स पर फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया गया है। तेहरान, इस्फहान और शिराज एयरपोर्ट पर सेवाएं सस्पेंड कर दी गई हैं। 

ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT