Iran-Israel war: जंग की आग भड़कती देख, दुनिया में बढ़ गई टेंशन

ADVERTISEMENT

ईरान और इजरायल जंग से दुनिया में बढ़ी टेंशन
ईरान और इजरायल जंग से दुनिया में बढ़ी टेंशन
social share
google news

Iran Israel War: इजरायल को निशाना साध कर ईरान की तरफ से जैसे ही पहली मिसाइल दागी गई, पूरी दुनिया सन्न रह गई। क्योंकि इजरायल और ईरान के बीच युद्ध  बढ़ने की आशंकाओं से दुनिया में महंगाई की टेंशन फिर बढ़ चुकी है। पहली मिसाइल के चलते ही बाजार में महंगाई और मुसीबत के ग्राफ ने सिर उठाना शुरू कर दिया है। देखते ही देखते पूरी दुनिया में इस बात की आशंका नज़र आने लगी कि जैसे जैसे जंग की आंच तेज होगी, महंगाई अपना विकराल रूप लेकर सामने खड़ी नज़र आएगी, जिसका मुकाबला करने का ताकत शायद दुनिया में अब और नहीं बची है। 

ईरान और इजरायल की जंग से बाजार में आग लगने का अंदेशा

जंग के त्रिकोण का चौथा कोण

एक तरफ जंगे मैदान में ईरान हवा से हमला करने पर आमादा है, दूसरी तरफ इजरायल अपने एयर डिफेंस सिस्टम का जोर और कमाल पूरी दुनिया को दिखा रहा है, और तीसरी तरफ है दुनिया का सबसे ताकतवर मुल्क अमेरिका जो अपने हथियारों और गोलमोल बातों से इस जंग की आग को और तेज करता दिखाई दे रहा है, मगर इस त्रिकोण का एक चौथा कोण भी है, और वो है इस जंग से होने वाला असर, जिस तरफ बाकी दुनिया खड़ी है। और दुनिया के लिए ये जंग एक बुरी और परेशानी बढ़ाने वाली खबर लेकर आई है। जैसे तैसे महंगाई से लड़ते लड़ते हांफ गई दुनिया के लोगों को इस जंग ने फिर से मुसीबत में डालने की तैयारी कर ली है।

अच्छे दिन जाने वाले हैं

जंग बढ़ने की आशंका से शेयर बाजार में गिरावट से लेकर सोना और कच्‍चे तेल के दाम में बढ़ोतरी होने की आशंकाओं ने तेजी से बढ़ना शुरू कर दिया है। जंग तेज होगी तो कई और चीजें महंगी हो सकती हैं। अंदेशा है कि आने वाले दिन अच्छे नहीं हैं। ग्‍लोबल शेयर बाजार (StockMarket) और अर्थव्‍यवस्‍थाओं के लिए ये दौर अच्‍छी खबर लेकर नहीं आया। साथ ही कई देशों के आयात-निर्यात कारोबार भी प्रभावित हो सकते हैं। इसके अलावा, सोने के दाम में भी उछाल आ सकता है। ऐसे में एक्‍सपर्ट्स मानते हैं कि अच्छे दिन जाने वाले हैं।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

भड़केगी जंग तो आग लगेगी बाजारों में

गोल्ड और सिल्वर की महंगाई

सवाल उठता है कि जब जंग छिड़ रही है तो वहां गोला बारूद की डिमांड ज्यादा होगी, ऐसे में गोल्ड और सिल्वर के दाम क्यों बढ़ेंगे? दरअसल गोल्‍ड और सिल्‍वर पूरी दुनिया में सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है। ऐसे में युद्ध के बीच या महंगाई बढ़ने के बीच लोग ज्‍यादा जोखिम नहीं उठाते हुए सोना और चांदी जैसे धातुओं में निवेश करना पसंद करते हैं। अब ईरान-इजरायल के बीच युद्ध से गोल्‍ड की डिमांड तेजी से बढ़ने वाली है, जिस कारण इसके रेट में भी इजाफा होगा।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT