Iran Israel War: ईरान ने एक साथ दागी 300 मिसाइल, इजराइल का जवाबी हमला

ADVERTISEMENT

ईरान और इजराइल की जंग ने दहलाया दुनिया को
ईरान और इजराइल की जंग ने दहलाया दुनिया को
social share
google news

Iran and Israel:  जंग के एक नया मैदान सज चुका है। हमेशा से एक दूसरे के जानी दुश्मन रहे इजरायल और ईरान अब एक दूसरे के खिलाफ शब्दों की मिसाइल नहीं बल्कि बारूदी मिसाइलों से हमला करने लगे हैं। अमेरिका की तरफ से जो जानकारी दुनिया में साझा की जा रही है अगर उस पर यकीन किया जाए तो शनिवार और रविवार को ईरान ने इजरायल को निशाना बनाते हुए 80 से ज़्यादा ड्रोन और कम से कम 6 बैलिस्टिक मिसाइलों को तबाह किया गया है। हैरत की बात येहै कि ईरान ने एक साथ ही 300 से ज़्यादा ड्रोन और बैलेस्टिक मिसाइलें दागी थी और निशाना था इजरायल। 

300 ड्रोन एक साथ दागे

ये बात अब दबी छुपी नहीं है कि ये फ्रंट अब खुल चुका है। ईरान लगातार इजरायल पर हमले कर रहा है। ईरान ने एक साथ 300 ड्रोन और मिसाइल इजरायल के शहरों की तरफ दागे। इजरायल के दावे के मुताबिक उसने 99 फीसदी ड्रोन और मिसाइलों को हवा में ही तबाह कर दिया। ईरान के इस हमले के दौरान अमेरिका ने भी इजरायल की मदद की। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन के मुताबिक,उसने ईरान की 80 से अधिक ड्रोन और कम से कम छह बैलिस्टिक मिसाइलों को नष्ट कर दिया गया।

अमेरिका आया इजरायल की तरफ 

यूएस सेंट्रल कमांड की तरफ से कहा जा रहा है कि अमेरिका ने ईरान के लॉन्चर वाहन पर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी और यमन के हुती-कब्जे वाले इलाके में सात ड्रोन भी नष्ट किए। आपको बता दें कि ईरान ने शनिवार आधी रात को सैकडों की तादाद में इजरायल पर ड्रोन दागे. आसमान में एक साथ सैकडों ड्रोन और मिसाइल इजरायल की तरफ बढते नजर आए तो हर कोई दहल गया. भारतीय वक्त के मुताबिक देर रात तीन बजे इजरायल ने ये बडा हमला किया जब इजरायल में लोग गहरी नींद में थे।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

इजरायल का दावा

अमेरिकी सेना और इजरायल के डिफेंस सिस्टम ने दावा किया कि उन्होंने कई ड्रोन मार गिराए. इजरायल ने दावा किया है कि उसके आयरन डोम ने भी ईरान की तरफ से दागी गईं 99 फीसदी मिसाइलों हवा में ही नष्ट कर दिया। कहा जा रहा है कि हमले में इजरायल के नेवातिम एयरफोर्स बेस को कुछ नुकसान पहुंचा है। कई इलाकों में हमले के बाद भगदड मच गई। हमले के बाद तेल अवीव और येरूशलम में साइरन गूंज उठे।

स्कूल बंद सेना अलर्ट

ईरानी हमले की आशंका के मद्देनज़र इजरायल ने पहले ही स्कूलों को बंद कर दिया था। सेना को अलर्ट पर रखा गया था। असल में इजरायल ने सीरिया में ईरानी एंबेसी के पास हमला किया था। ईरान का कहना है कि ये उसी का बदला है। इजरायल के हमले में ईरान के दो कमांडर मारे गए थे। इसके बाद से ही अंदेशा था कि ईरान इस तरह का हमला करेगा। अमेरिका ने ईरान को चेताया भी था कि हमला ना करे और धमकी दी थी कि इजरायल को सजा दी जाएगी। ईरान के सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह खामेनेई ने धमकी भरे अंदाज में कहा था, 'इजरायल ने एक और गलती की है। हमारे दूतावास पर हमला हमारी जमीन पर हमले जैसा है। इजरायल को सजा दी जानी चाहिए, उसे सजा दी जाएगी'।

ADVERTISEMENT

भारत ने चेतावनी जारी की है

इस बीच इजरायल में मौजूद भारतीय एंबेसी ने अपने लोगों को चेताया है। एक एडवाइजरी जारी की गई है। भारतीय दूतावास ने कहा, "हम क्षेत्र में तनाव पर अपनी नजर बनाए हुए हैं, हमारे अधिकारी ईरान की अथॉरिटी और भारतीय समुदाय के संपर्क में है। हमारे लोगों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है"। आउट भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर और ई-मेल आईडी भी जारी की। इतना तो तय है कि ईरान से सीधे तौर पर इजरायल पर हमले से इस क्षेत्र में तनाव बढेगा। 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT