सोमालिया के पाइरेट्स ने एक और जहाज अगवा किया, क्रू मेंबरों में भारतीय भी, इंडियन नेवी एक्शन में

ADVERTISEMENT

सोमालिया के समंदर के नजदीक समुद्री लुटेरों ने जहाज अगवा किया जिस पर क्रू मेंबर भारतीय हैं
सोमालिया के समंदर के नजदीक समुद्री लुटेरों ने जहाज अगवा किया जिस पर क्रू मेंबर भारतीय हैं
social share
google news

Ship Kidnapped in Somalian Coast: अफ्रीकी देश सोमालिया के नजदीक से गुजर रहे एक समुद्री जहाज को हाईजैक कर लिया गया। ये जहाज लाइबेरिया के झंडे के साथ समंदर में सफर कर रहा था जिस पर 15 भारतीय क्रू मेंबर भी सवार थे। इस खबर के सामने आते ही भारतीय नौ सेना भी अलर्ट हो गई। एक्शन में आते ही इंडियन नेवी ने अपने कुछ जंगी जहाजों को किडनैप किए गए जहाज की तरफ रवाना कर दिया है। 

एमवी लीला नॉरफॉक को अगवा किया

एमवी लीला नॉरफॉक नाम के इस जहाज को सोमालिया की समुद्री सीमा के पास अगवा किया गया है। हाईजैकिंग की इत्तेला मिलने के बाद ही भारत की नौ सेना को एक्टिव कर दिया गया। भारतीय नौ सेना ने अपना जंगी जहाज आईएनएस चेन्नई को किडनैप किए गए जहाज की तरफ रवाना कर दिया है। नौ सेना का कहना है कि भारतीय जवान हर हालात से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। 

INS चेन्नई भारतीय जंगी जहाज अगवा हुए जहाज की मदद के लिए रवाना

गुरुवार को हुई किडनैपिंग

भारतीय नौ सेना के अफसरों के मुताबिक किडनैप किए गए जहाज एमवी लीला नॉरफॉक की तलाशी के लिए अब कड़ी नज़र रखी जा रही है। जहाज के किडनैप होने की खबर गुरुवार की शाम को मिली थी। सोमालिया के समंदर के नजदीक अगवा किए गए इस जहाज से लाइबेरिया का झंडा लगा हुआ है। भारतीय नौसेना ने अब उस जहाज पर मौजूद भारतीय क्रू मेंबर के साथ संपर्क साध लिया है और इस बात की तसस्ली कर ली है कि सभी क्रू मेंबर जहाज पर सुरक्षित हैं। 

ADVERTISEMENT

माल्टा का भी जहाज किया था अगवा

हालांकि सोमालिया के समंदर के नजदीक किसी जहाज के अगवा होने की ये घटना नई नहीं हुई। कुछ अरसा पहले ही सोमालिया के समुद्री लुटेरों ने अरब सागर में माल्टा के एक जहाज MV रुएन को अगवा कर लिया था। इत्तेफाक से उस वक्त भी भारतीय नौ सेना फौरन एक्टिव होकर माल्टा के उस अगवा हुए जहाज की मदद के लिए निकल पड़ी थी। आनन फानन में भारतीय नौ सेना ने अपना एक जंगी जहाज और समुद्री गश्ती विमान को अरब सागर भेज दिया था और उस अगवा हुए जहाज को रेस्क्यू करवा लिया था। 

भारतीय नौसेना ने किया था रेस्क्यू

खबर मिली है कि माल्टा का वो जहाज जब अगवा हुआ तो वो कोरिया से तुर्की जा रहा था। इसी दौरान सोमालिया के समुद्री लुटेरों ने उस जहाज पर हमला करके उसे अपने कब्जे में ले लिया था। भारतीय नेवी की ओर से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया तो नेवी के एयरक्रॉफ्ट ने 15 दिसंबर 2023 की सुबह हाईजैक जहाज के ऊपर से उड़ान भरी थी। 

ADVERTISEMENT

इंडियन एयरक्राफ्ट ने जहाज के ऊपर भरी उड़ान

दरअसल नौसेना के समुद्री गश्ती विमान और अदन की खाड़ी में एंटी पायरेसी पेट्रोल को माल्टा के जहाज MV रुएन की ओर से भारतीय नौ सेना को एक अलर्ट मिला था। ये अलर्ट मिलते ही भारतीय नौ सेना को फौरन एक्टिव किया गया और जहाज की मदद के लिए एक टीम रवाना कर दी गई। भारतीय नौ सेना के अधिकारियों ने बताया था कि हिन्दुस्तानी नौसेना के एयरक्राफ्ट ने माल्टा के जहाज के ऊपर से फ्लाई किया और उनकी हर हरकत पर नज़र रखी। 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...