60 Days: IIT BHU में गैंगरेप के तीनों आरोपियों के पकड़े जाने की INSIDE STORY

ADVERTISEMENT

IIT BHU कैंपस में 1 नवंबर को आधी रात के बाद हुए गैंगरेप के बाद पकड़े गए तीनों आरोपी
IIT BHU कैंपस में 1 नवंबर को आधी रात के बाद हुए गैंगरेप के बाद पकड़े गए तीनों आरोपी
social share
google news

IIT BHU GANGRAPE: बीती 1 नवंबर की आधी रात के वक्त वाराणसी के IIT BHU कैंपस में एक गैंगरेप की वारदात ने समूचे सूबे को सहमा कर रख दिया था। साल खत्म होते होते आखिरकार उस पीड़ित के तीन आरोपियों को दबोचने में पुलिस को कामयाबी हासिल हुई है। गैंगरेप के पूरे 60 दिनो के बाद पुलिस ने तीन आरोपियों को पकड़ा है। कुणाल पांडे, सक्षम पटेल और अभिषेक चौहान को पुलिस ने गैंगरेप के इल्जाम में गिरफ्तार कर लियाहै। इसके अलावा पुलिस ने वो बुलेट मोटरसाइकिल भी बरामद कर ली है, वारदात के बाद जिस पर सवार होकर तीनों आरोपी बीएचयू पहुँचे थे। 

कपड़े उतारकर वीडियो बनाया था

1 नवंबर को आधी रात के बाद आईआईटी बीएचयू कैंपस के भीतर गैंगरेप की वारदात को अंजाम देने के बाद तीनों आरोपियों ने लड़की के कपड़े भी उतरवा दिए थे और उसका वीडियो बना लिया था। इसके अलावा तीनों मनचलों ने लड़की का नंबर भी ले लिया था। बकौल पुलिस तीनों आरोपियों को कोर्ट में पेश किए जाने के बाद जेल भेज दिया गया है। इस गैंगरेप के तीनों आरोपी असल में वाराणसी के ही रहने वाले हैं और खुलासा यही है कि तीनों ने बंदूक की दम पर छात्रा से कपड़े उतरवाए थे। 

तीनों आरोपियों को पार्टी से निकाला

पता ये चला है कि तीनों आरोपियों का ताल्लुक सत्ताधारी पार्टी भारतीय जनता पार्टी से है। लेकिन इस घटना के बाद विपक्षी दलों की तरफ से किए जा रहे हमलों की वजह से भारतीय जानता पार्टी ने इन तीनों आरोपियों को पार्टी से निकाल दिया है। 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

पुलिस की कार्रवाई पर उठे सवाल

हालांकि अब दो महीने के बाद तीनों के पकड़े जाने के बाद पुलिस और उसकी कार्रवाई पर सवाल उठ रहे हैं। क्योंकि दो महीने तक तीनों ही आरोपियों या उनकी परछाईं तक पुलिस पहुँच भी नहीं पाई थी। ये सवाल इसलिए उठाए जा रहे हैं क्योंकि आरोपियों की पहचान तो सात दिन के बाद ही हो गई थी। लेकिन पुलिस इन तीनों तक नहीं पहुंच पा रही थी। गैंगरेप की वारदात 1 नवंबर को आधी रात के वक़्त बीएचयू में हुई थी। पीडित लड़की ने अपने बयान में कहा था कि उसे अलग ले जाकर न केवल डराया धमकाया गया बल्कि उसके कपड़े भी मनचलों ने उतरवा दिए और उसे जबरन किस भी किया। छात्रा ने ये भी बताया कि तीनों ने उसका बेलिबास वीडियो भी बनाया और उसका मोबाइल नबर भी ले लिया। 

कोई बख्शा नहीं जाएगा

पूरी वारदात के दौरान IIT BHU की छात्रा करीब 15 मिनट तक मनचलों के चंगुल में फंसी रही उसके बाद पुलिस ने छात्रा की शिकायत पर लंका थाने में आईपीसी की धारा 354 (ख), 506 और 66 आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। इस घटना के बाद छात्र और छात्रा IIT BHU कैंपस में धरना प्रदर्शन कर रहे थे। और देखते ही देखते गुस्साए छात्रों ने कैंपस  के बाहर निकलकर भी छरना प्रदर्शन किया। बताया जा रहा है कि इस वारदात के बाद आरोपियों के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म और इलेक्ट्रॉनिक साधनों के जरिए यौन उत्पीड़न 506 के तहत संबंधित धाराओं और बढ़ाई हैं। उत्तर प्रदेश सरकार में स्टांप मंत्री रविंद्र जायसवाल का कहना है कि आरोपी कोई भी हो, बख्शा नहीं जाएगा। आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई ही की जाएगी। 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT