ICC World Cup: पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर ने उछाला 'टॉस फिक्सिंग' का शिगूफा, उन्हीं के घर में फाड़े गए उनके कपड़े

ADVERTISEMENT

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज सिकंदर बख्त ने उछाला टॉस फिक्सिंग का शिगूफा
पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज सिकंदर बख्त ने उछाला टॉस फिक्सिंग का शिगूफा
social share
google news

Icc World Cup Toss Fixing :वर्ल्ड कप क्रिकेट अब अपनी मंजिल की तरफ है। आने वाले रविवार को फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खिताबी मुकाबला होगा। इस पूरे टूर्नामेंट में भारत की टीम हर लिहाज से अजेय रही है। उसे अब तक इस टूर्नामेंट में कोई भी टीम किसी भी लिहाज से टक्कर नहीं दे सकी। मैदान के हरेक इलाके में भारतीय टीम और टीम के खिलाड़ियों ने अपना दबदबा बनाए रखा। बैटिंग बॉलिंग और फील्डिंग हरेक चीज में भारतीय खिलाड़ियों की ही चर्चा हो रही है। और पूरे टूर्नामेंट में कहीं कोई ऐसी बात किसी को भी नज़र नहीं आई जो किसी भी लिहाज से गलत या गैरवाजिब लगी हो। मगर ऐसा लगता है कि पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटरों को भारत की जीत और भारतीय टीम का बुलंदियों पर पहुँचना अखर रहा है। तभी तो वो ऐसी ऐसी बातें करने लगे हैं जिसका न तो कोई सिर है और न ही कोई पैर, अलबत्ता वो जुबानी जमाखर्च करके कुछ देर की सुर्खियां जरूर बटोर लेना चाहते हैं। 

सबसे ताजा शिगूफा 

सबसे ताजा शिगूफा छोड़ा पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट तेज गेंदबाज सिकंदर बख्त ने। क्योंकि उन्हें इस टूर्नामेंट में भारत के कप्तान रोहित शर्मा और ICC के मैच रैफरियों के बीच मिली भगत नज़र आ गई। तभी तो सिकंदर बख्त ने टॉस में फिक्सिंग की कॉन्सपिरेसी का सिक्का उछाला है। और पिछले दो दिनों से टीवी पर टॉस के वक्त सिक्का उछालकर दूर फेंकने का मुद्दा उठाकर सुर्खियों में आने की एक नाकाम कोशिश जरूर की। 

सिकंदर बख्त की टॉस थ्योरी

सिकंदर बख्त जिस मैच में टॉस को एक्सप्लेन करते दिखाई पड़ रहे हैं वो है भारत और न्यूजीलैंड के बीच का सेमाफाइनल मैच जो मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच में भारत ने 397 रन बनाकर न्यूजीलैंड के सामने मुश्किल लक्ष्य रखा और इस विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम 327 रन पर ही ढेर हो गई थी। उस मैच में विराट कोहली और श्रेयश अय्यर ने शतकीय पारी खेली थी जबकि मोहम्मत शमी ने 7 विकेट झटककर न्यूजीलैंड की टीम के हौसले पस्त कर दिए थे। 

ADVERTISEMENT

भारत पर टॉस फिक्सिंग का आरोप जड़ा

इस मैच में टॉस की भूमिका को शुरु से ही अहम माना जा रहा था और उस अहम टॉस को भारत ने ही जीता था। बस यही बात पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर सिकंदर बख्त को अखर गई। सिकंदर बख्त ने भारत पर टॉस फिक्सिंग का आरोप जड़ दिया। आरोप यही है कि कप्तान रोहित शर्मा टॉस करते वक्त सिक्के को इतना दूर उछाल देते हैं कि विरोधी टीम का कप्तान उसे देख नहीं पाता और आईसीसी का मैच रैफरी उसे राहुल शर्मा के पक्ष में देकर सब कुछ खत्म कर देता है। सिकंदर बख्त का कहना है कि सिक्का इतनी दूर होता है कि विरोधी टीम का कप्तान जाकर देख भी नहीं पाता और मैच रैफरी पहले ही फैसला सुनाकर सिक्के को उठा लेता है। सिकंदर बख्त ने पाकिस्तानी न्यूज चैनल के एक कार्यक्रम में कहा, क्या मैं एक कॉन्स्पिरेसी थ्योरी बता सकता हूं। इसके बाद उन्होंने कहा जब रोहित शर्मा टॉस के समय सिक्का उछालते हैं तो दूर फेंकते हैं और दूसरी टीम का कप्तान जाकर नहीं देखता कि टॉस ठीक बताया गया है या नहीं। 

कॉन्स्पिरेसी थ्योरी के जाल में खुद ही फंसे

इस मामले में मजे की बात ये है कि सिकंदर बख्त अब अपनी इस कॉन्स्पिरेसी थ्योरी के जाल में खुद ही फंसते दिखाई पड़ रहे हैं और पाकिस्तान के ही कई पूर्व क्रिकेटर उन्हें निशाने पर ले रहे हैं। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम और शोएब मलिक ने तो हैरानी जताते हुए कहा कि बख्त साहब का इस तरह से बेबुनियाद कॉन्स्पिरेसी थ्योरी का देना हैरानी पैदा करता है। आखिर वो ऐसा कर कैसे सकते हैं। 

ADVERTISEMENT

पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ियों ने ही खारिज किया

एक फैन्स के सवाल के जवाब में वसीम अकरम ने कहा है कि आखिर ये कौन तय करता है कि सिक्के को उछलकर एक खास जगह पर ही गिरना चाहिए। ये सब कुछ स्पॉन्सरशिप के लिए है। वैसे मुझे उनके बयान पर शर्मिंदगी हो रही है। वसीम अकरम ने कहा है कि ये ऐसी बात है जिस पर वो कुछ कहना नहीं चाहते। जबकि शोएब मलिका का कहना है कि इस मामले में तो चर्चा तक नहीं होनी चाहिए। 

ADVERTISEMENT

बात का बतंगड़ बना रहे सिकंदर बख्त

पाकिस्तान के पूर्व विकेट कीपर मोईन खान का कहना है कि सिकंदर बख्त तो बिना बात का बतंगड़ खड़ा करना चाहते हैं। सच कहा जाए वो बस हंगामा खड़ा करना चाहते हैं। असल में हर कप्तान का टॉस करने का अपना तरीका होता है और इस बात में कोई दम नहीं है कि सिक्का दूर फेंककर फिक्सिंग की जा रही है।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...