300 अमेरिकी कमांडों के घेरे में रहेंगे जो बाइडन, होटल में तो परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा

ADVERTISEMENT

G-20 में जो बाइडन की सिक्योरिटी के लिए अभूतपूर्व व्यवस्था की गई है
G-20 में जो बाइडन की सिक्योरिटी के लिए अभूतपूर्व व्यवस्था की गई है
social share
google news

How US prez will be protected: G-20  का शिखर सम्मेलन  दिल्ली में है। और दुनिया के टॉप 20 देशों के शीर्ष नेता भारत की राजधानी दिल्ली पहुँच रहे हैं। इन शीर्ष नेताओं की इस फेहरिस्त में जिस एक नाम को सबसे ज़्यादा अहमियत और तवज्जो मिल रही है वो है अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन। G-20  का हिस्सा बनने आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के कार्यक्रम को लेकर अदना से लेकर आला अधिकारी तक सतर्क है। 

प्रेसिडेंशियल सुइट में जो बाइडन

बाइडन के लिए दिल्ली में रुकने का खास इंतजाम किया गया है। होटल की 14 वीं मंजिल पर मौजूद प्रेसिडेंशियल सुइट में जो बाइडन के लिए खास तरह का बंदोबस्त किया गया है। जिस होटल में वो ठहरेंगे वहां बाइडन के लिए एक स्पेशल लिफ्ट लगवाई गई है। और बाइडन जिस मंजिल पर रहेंगे वहां पहले से ही 300 अमेरिकी कमांडो का पहरा मौजूद है। 

भारत में जो बाइडन की सुरक्षा के लिए खास इंतजाम

8 सितंबर की दोपहर तक पहुँचेंगे

जो बाइडन पहले 7 सितंबर को भारत पहुँचने वाले थे। लेकिन ताजा जानकारी के मुताबिक बाइडन 8 सितंबर की दोपहर तक दिल्ली पहुँच जाएंगे। दिल्ली पहुँचने के बाद उनका भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बातचीत होगी। जो बाइडन अमेरिका के एयरफोर्स वन  से दिल्ली पहुँचने वाले हैं।  9 और 10 सितंबर कोहोने वाली G-20  की बैठक में बाइडन शिरकत करेंगे। उम्मीद यही जताई जा रही है कि अमेरिका और भारत दुनिया की तमाम समस्याओं के लिए इस बैठक में अहम बातचीत करेंगे। वाइट हाउस के ट्वीट के मुताबिक राष्ट्रपति बाइडन G-20  के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के साथ साथ भारत और अमेरिका के बीच आपसी रिश्तों के लिए भी चर्चा करेंगे। कहा जा रहा है कि दुनिया भर की अर्थव्यवस्था को और मजबूत करने के लिए इसके जरूर घटक दलों या गुटों के साथ भी बातचीत की जाएगी। 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

G20 के लिए तैयार है दिल्ली

 ITC के होटल मौर्य शेरेटन में रुकेंगे बाइडन

बाइडन के रुकने और उनके लिए तमाम जरूरी चीजों का इंतजाम में खास एहतियात बरती जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक जो बाइडन दिल्ली में ITC के होटल मौर्य शेरेटन में रहेंगे। ये गौर करने वाली बात है कि इससे पहले इस होटल में अमेरिका के ही पूर्व राष्ट्रपति जिमी कॉर्टर, बिल क्लिंटन, जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बराक ओबामा के अलावा डॉनल्ड ट्रम्प की मेजबानी कर चुका है। 

मौर्या शेरेटन के प्रेसिडेंशियल सुइट में रुकेंगे जो बाइडन

मौर्य शेरेटन का चाणक्य सुइट

मामला दुनिया के सबसे ताकतवर देश के सबसे ताकतवर शख्स की हिफाजत का सवाल हो तो वहां किसी भी तरह की कोई गुंजाइश रह नहीं जाती। मौर्य शेरेटन के चाणक्य सुइट को खासतौर पर जो बाइडन के लिए तैयार किया गया है। दो कमरों के इस प्रेसिडेंशियल सुइट तक जाने के लिए एक खास लिफ्ट लगाई गई है। इतना ही नहीं, इस होटल की हरेक मंजिल पर निगरानी के लिए अमेरिका कमांडो तैनात रहेंगे। 

ADVERTISEMENT

सबसे बड़ा गाड़ियों का काफिला

बताया यही गया है कि जो बाइडन हर दम सीक्रेट सर्विस के कमांडो की सुरक्षा घेरे में मौजूद रहेंगे। खबर यही है कि तमाम शीर्ष नेताओं में बाइडन का काफिला भी सबसे बड़ा होगा। इस काफिले में 55 से 60 गाड़ियां होंगी।  बीते कुछ अरसे में भारत और अमेरिका के रिश्ते बेहद अच्छे हुए हैं और ये दोनों ही देश एक दूसरे के और ज़्यादा नजदीक आए हैं। और इन दोनों की दोस्ती की कुछ खास वजहों में चीन भी एक सबसे बड़ी वजह मानी जा रही है। कहा जा रहा है कि चीन के विस्तारवाद की नीति पर लगाम लगाने और दक्षिण चीन सागर में चीन की दबंगई को चुनौती देने के लिए ही इन दोनों देशों ने आगे बढ़ कर साथ काम करने का इरादा जाहिर किया है। 

ADVERTISEMENT

वन अर्थ और वन फेमिली

इसके अलावा भारत की मजबूत अर्थ व्यवस्था और दुनिया के सबसे बड़े बाजार के तौर पर भी भारत की स्थिति बाकी देशों के मुकाबले ज़्यादा बेहतर दिखती है। इस G-20  शिखर सम्मेलन में दो खासतौर पर सत्र रखे गए हैं। वन अर्थ और वन फेमिली। जो बाइडन भी इस सेशन का हिस्सा होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति दिल्ली की सड़कों पर अपनी द बीस्ट पर सफर करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपतियों की कैडिलैक कार द बीस्ट को किसी ऐसे किले की तरह देखा जाता है जिसे भेदा ना जा सके। जो बाइडन की द बीस्ट कार को बोइंग c-17 ग्लोबमास्टर से लाया जा रहा है। 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT