हेलो, क्राइम ब्रांच से बोल रहा हूं, आपके SIM से फ्रॉड किया गया है, इस एक कॉल से महिला को लगा दिया 80 लाख का चूना

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

Cyber शातिरों की खतरनाक चाल

point

घर बैठे महिला को लगाया 80 लाख का चूना

point

क्राइम ब्रांच का अफसर बनकर ठगा

Chandigarh Cyber Fraud: आप जानते हैं दुनिया भर में जितने भी ऑनलाइन फ्रॉड होते हैं भारत उसमें अव्वल है। हर दस में से छह फ्रॉड हिन्दुस्तान की हद में अंजाम दिए जा रहे हैं। और ये आंकड़ा इतना बड़ा है कि अब इसको लेकर गृहमंत्रालय तक गंभीर तरीके से सोचविचार करके इसके खिलाफ मुहिम चलाने के बारे में विचार कर रहा है। कोई भी दिन ऐसा नहीं जाता जब कोई चौंकाने वाला फ्राड सामने आकर सिर को झनझना नहीं देता। दो दिन पहले ही चंडीगढ़ में एक मामला साइबर क्राइम के दफ्तर में दर्ज हुआ। जिसमें साइबर शातिरों ने एक रिटायर्ड महिला को 80 लाख रुपये का चूना लगा दिया।

साइबर शातिरों की जबरदस्त Modus Operandi

सबसे हैरानी की बात ये है कि आखिर ऐसे फ्रॉड से बचें तो कैसे क्योंकि कभी ये शातिर क्राइम ब्रांच के ही अफसर बनकर पेश हो जाते हैं। और भी उनके लिए ठगी करना और अपने शिकार को कंगाल करना बेहद आसान हो जाता है। इस बार जिस महिला से 80 लाख रुपये की ठगी की उसे तो आधार कार्ड और सिम कार्ड के बीच लिंक को कराने की तिकड़म लगाई और महिला को ऐसा डराया कि वो खुद ही तिजोरी खोलकर खड़ी हो गई। 

Crime Branch का अफसर बनकर बोल रहा था

ट्रिब्यून में छपी खबर पर यकीन किया जाए तो चंडीगढ़ के सेक्टर 11 में रहने वाली एक महिला को एक साइबर ठग ने ये कहकर फोन किया कि वो मुंबई क्राइम ब्रांच से बोल रहा है। उस शातिर ने महिला से कहा कि आपके सिम कार्ड से एक बैंक के साथ फ्रॉड किया गया है और बैंक को 80 लाख रुपये का चूना लगाया गया है। उस पुलिस अधिकारी बनकर बोल रहे शातिर ने साफ तौर पर कहा कि आपके सिम कार्ड से 24 illegal Money Transfer किए गए हैं। ये सुनते ही महिला बुरी तरह से डर गई। तब क्राइम ब्रांच का अफसर बनकर बोल रहा ठग महिला से बोला घबराइये नहीं, हम पुलिस का काम ही है लोगों की सहायता करना। इस मुसीबत से निकलने का एक ही तरीका है कि आप मुझपर ट्र्स्ट करते हुए सिक्योरिटी के तौर पर 80 लाख रुपये जमा करवा दीजिए, आपको उसकी बाकायदा रसीद दी जाएगी और हम जब इनक्वायरी पूरी कर लेंगे और उसमें आप बेकसूर साबित होंगी तो आपके पैसे पूरे वापस कर दिए जाएंगे, बस केवल ट्रांसेक्शन चार्ज ही कटेगा। 

ADVERTISEMENT

24 ट्रांजेक्शन में 80 लाख ट्रांसफर

उस शातिर की भाषा और कहने का लहजा ऐसा था कि महिला फौरन उसकी बातों की चाशनी में लिपट गई और करीब 24 ट्रांजेक्शन के जरिए महिला ने 80 लाख रुपये ऑन लाइन ट्रांसफर कर दिए। उस क्राइम ब्रांच के अफसर ने महिला को ये कहकर भी धमका दिया था कि अगर वो इस शिकायत को लेकर अपने आस पास के किसी पुलिसवाले से बात करेगी तो वो इसका गलत इस्तेमाल करके आपको बुरी तरह से ठग लेगा और उसके सारे पैसे डूब जाएंगे। मगर पैसे ट्रांसफर करने के बाद महिला को अहसास हुआ कि वो किसी जाल में फंस गई है। लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। तब तक वो फर्जी क्राइम ब्रांच का अफसर गायब हो चुका था और महिला को जोर का झटका बहुत जोर से लग चुका था। अब महिला के पैसे वापस मिलना करीब करीब नामुमकिन है। साइबर अपराध पुलिस स्टेशन में ये मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच जारी है। 

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT