यूट्यूबर 'कुंवारी बेगम' गिरफ्तार, You Tube पर बनाया ऐसा वीडियो जिसे जिसने देखा खून खौल गया

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

श्रेया भूषण की रिपोर्ट

Ghaziabad: गाजियाबाद की रहने वाली यूट्यूबर 'कुंवारी बेगम' उर्फ शिखा मैत्रेय को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उसकी गिरफ्तारी You Tube पर पोस्ट किये गये उसके कुछ ऐसे वीडियो को लेकर हुई जिसमें कही गई बातें न सिर्फ कानून के खिलाफ हैं बल्कि नौजवानों को अपराध करने के लिये उकसा रही हैं। कुंवारी बेगम के इस वीडियो को लेकर एक्टिविस्ट दीपिका नारायण भारद्वाज ने 12 जून को शिकायत दर्ज कराई थी जिसके बाद यूपी पुलिस ने गिरफ्तारी की कार्रवाई की।

'वो ना करेगी तो करने दो'!

शिकायत में खासतौर पर 'कुंवारी बेगम' यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किये गये एक वीडियो 'She will say no. Let her’ (वो ना करेगी तो करने दो) का जिक्र किया गया जिसके जरिये शिखा नौजवान लड़कों को लड़कियों के साथ उनकी मर्जी के खिलाफ यौनाचार के लिये भड़काती नजर आती है। इसी तरह एक दूसरे वीडियो में वो अपने फॉलोअर्स को छोटे बच्चों के साथ यौनाचार के लिये उकसाती दिखाई देती है। शिकायतकर्ता ने ऐसे वीडियोज के स्क्रीनशॉट लेकर पहले तो You Tube और X websites को Online शिकायत भेजी। फिर गाजियाबाद में पुलिस के पास भी शिकायत दर्ज कराई।

ADVERTISEMENT

NIFT से ग्रेजुएट है You Tuber

पुलिस के मुताबिक आरोपी शिखा दिल्ली के NIFT (National Institute of Fashion Technology) से ग्रैजुएट है और फैशन डिजायनिंग का काम करती है। हालांकि Online Platforms पर वो खुद को एक गेमर बताती है और अक्सर Online Gaming को लेकर वीडियो अपलोड करती है। वो यहां पर अपने फॉलोअर्स से इंटरेक्ट कर उनके सवालों के जवाब भी देती है. लेकिन उसके आपत्तीजनक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद यूजर्स ने बड़ी संख्या में इन्हें रिपोर्ट किया और कुंवारी बेगम के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। दबाव बढ़ता देख शिखा ने इसके बाद अपने यूट्यूब और इंस्टाग्राम हैंडल्स डिलीट कर दिये।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने लिया संज्ञान

इन आपत्तिजनक वीडियोज का संज्ञान लेते हुए राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने भी एनसीपीसीआर (National Commission for Protection of Child Rights) से इस यूट्यूब चैनल और इसे चलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं। बाद में NCPCR ने अपने बयान में कहा कि गाजियाबाद पुलिस ने शिखा के खिलाफ़ मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। आगे की कार्रवाई कर पुलिस इस मामले में NCPCR को रिपोर्ट भी भेजेगी।

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...