चार दिन, चार Terror Attack, एक जवान शहीद, दो आतंकी ढेर, पांच Sketch जारी, घाटी में सबसे बड़ा Search Operation

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Terror Attack, Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में आतंकी वारदात को लेकर दिल्ली तक की सियासत गर्मा रही है। जम्मू कश्मीर के रियासी, कठुआ और डोडा में बीते चार दिनों के दौरान चार आतंकी वारदातों ने एक बार फिर दहशत फैला दी है। इन चार आतंकी हमलों में 10 श्रद्धालुओं की जान जा चुकी है जबकि सुरक्षा बल का 1 जवान शहीद हुआ और अलग अलग एनकाउंटर (Encounter) में दो आतंकी मारे गए। यानी कुल मिलाकर चारों वारदातों में 6 जवानों समेत कुल 49 लोग घायल हुए। 

चार दिन के भीतर चार आतंकी वारदात

तारीख- 9 जून, वक़्त- शाम 6:15 बजे
जगह- रियासी, जम्मू

जिस शाम नरेंद्र मोदी नई सरकार के साथ शपथ ग्रहण कर रहे थे उसी रोज कंदा इलाके में शिव खोड़ी से कटरा जा रही एक बस पर आतंकियों ने धावा बोल दिया और ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। इसमें ड्राइवर को गोली लगी और बस खाई में जा गिरी। इस हमले में 10 श्रद्धालुओं की मौत हो गई जबकि 41 घायल हो गए। पुलिस ने इस मामले की तहकीकात करते हुए एक संदिग्ध आतंकी का स्केच जारी किया और उसका अता पता बताने वाले को 20 लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा कर दी। ताजा जानकारी यही है कि अब तक 200 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा चुकी है जबकि पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है। 
तारीख-11 जून, वक़्त- देर शाम 8 बजे
जगह- कठुआ, जम्मू

पाकिस्तान बॉर्डर से लगे हीरानगर के सैदा सुखल गांव में दो आतंकियों ने सुरक्षाबल के साथ मुठभेड़ से पहले गांव में जाकर घरों का दरवाजा खटखटाया और पानी मांगा। शक होने पर गांव के लोगों ने पानी देने के बजाए शोर मचा दिया। इसके बाद आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। इस फायरिंग में एक गांव का लड़का हुआ। जम्मू कश्मीर पुलिस के आला अफसर DIG और SSP मौके पर पहुंचे तो एक आतंकी ने उनकी गाड़ी पर फायरिंग की। मगर ग्रेनेड फेंकने के दौरान वह मारा गया।
तारीख- 11 जून, वक़्त रात 1 से 2 बजे के दरम्यान
जगह- डोडा, जम्मू

आतंकियों ने डोडा के भद्रवाह-पठानकोट मार्ग पर 4 राष्ट्रीय राइफल्स और पुलिस की जॉइंट चेकपोस्ट पर फायरिंग की। 5 जवान और एक स्पेशल पुलिस ऑफिसर यानी SPO जख्मी हो गए। इस हमले की जिम्मेदारी जैश ए मोहम्मद की सरपरस्ती में चलने वाला आतंकवादी संगठन कश्मीर टाइगर्स ने ली। 
तारीख- 12 जून, वक़्त- रात 8:20 बजे
जगह- डोडा, जम्मू

डोडा के गंडोह में कोटा टॉप के पास आतंकवादियों और सुरक्षाबल के बीच मुठभेड़ हुई। इसमें स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप यानी SOG का एक कॉन्स्टेबल फरीद अहमद भी जख्मी हो गया। उनका इलाज  गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज डोडा में चल रहा है जबकि सुरक्षा बल ने इलाके में सर्च ऑपरेशन तेज कर दिया है। 

सबसे बड़ा Search Operation

सुरक्षाबल के सूत्रों के मुताबिक इस वक्त जम्मू कश्मीर में सबसे बड़ा सर्च ऑपरेशन चल रहा है। सुरक्षाबल ने डोडा में चार राष्ट्रीय रायफल की चेकपोस्ट पर हमला करने वाले आतंकियों की तलाश और तेज कर दी है। माना जा रहा है कि आस पास के जंगली इलाके में आतंकवादियों ने पनाह ले रखी है। इसी बीच जम्मू-कश्मीर पुलिस ने चार आतंकवादियों के स्केच जारी किए हैं। जबकि 12 जून को लगातार दूसरे दिन सुरक्षा बल और आतंकियों के बीच जारी एनकाउंटर में एक और आतंकी के मारे जाने की खबर है।

ADVERTISEMENT

हैरानी ये है कि पुलिस ने आतंकी के पास से अमेरिका में बनी M4 कार्बाइन बरामद की है। हालांकि ऑपरेशन अब भी जारी है, और सुरक्षाबलों को एक और आतंकी के जंगलों में छिपे होने की आशंका है।

जम्मू कश्मीर पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा 

ADVERTISEMENT

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने 4 आतंकवादियों के स्केच जारी किए हैं, जिनके बारे में माना जा रहा है कि वे भद्रवाह, थाथरी, गंडोह के ऊपरी इलाकों में मौजूद हैं और आतंकवाद से जुड़ी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं

उन्होंने कहा कि हर आतंकी के बारे में सूचना देने वाले को 5 लाख रुपये का नकद इनाम भी घोषित किया गया है. जम्मू-कश्मीर पुलिस लोगों से इन आतंकवादियों की मौजूदगी और आवाजाही के बारे में सूचना देने की अपील जारी की है। 

ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT