Snapchat प्रोफाइल पर लड़की की न्यूड फोटो और वीडियो अपलोड की, पुलिस ने ऐसे किया आरोपी को गिरफ्तार!

ADVERTISEMENT

प्रतिकात्मक तस्वीर
प्रतिकात्मक तस्वीर
social share
google news

हिमांशु मिश्रा के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट
 

Delhi Police Cyber Fraud Arrested: दिल्ली पुलिस ने 27 साल के एक ऐसे आरोपी सुभान अली को उत्तराखंड से गिरफ्तार किया है, जिसने स्कूली छात्रा को अपना शिकार बनाया। पुलिस के मुताबिक, आरोपी ने जाली आईडी से स्नैपचैट पर अपनी प्रोफाइल बनाया था और इसी आईडी से स्कूली छात्रा से दोस्ती की और फिर उसके साथ ट्रुथ एंड डेयर गेम खेलना शुरू किया।


(Uploaded nude photo and video of girl in Snapchat profile, police arrested the accused)पुलिस के मुताबिक, छात्रा समझ ही नहीं पाई की वो साइबर ठग चंगुल में फंसती जा रही है। फिर गेम के नाम पर आरोपी ने पीड़िता से उसकी कुछ आपत्तिजनक तस्वीर ले ली। दरअसल आरोपी ने गेम के नाम पर पीड़िता को अपने झांसे में लिया था और फिर उसे डेयर दिखाने को कहता था। इसके बाद आरोपी ने पीड़िता के न्यूड फोटो और तस्वीर ले ली।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

इस बात की शिकायत पुलिस को 20 फरवरी को मिली, जब उसके पिता साउथ वेस्ट जिले के साइबर थाने पहुंचे। शिकायत दी कि उनकी बेटी नाबालिग है और स्कूल में पढ़ती है। उसे कोई शख्स धमकी दे रहा है और डरा धमका कर ब्लैकमेल कर रहा है। ऑनलाइन क्लास की वजह से उन्होंने अपनी बेटी को स्मार्टफोन दे रखा था। एक दिन बच्ची की मां ने जब अपनी बेटी के मोबाइल को देखा तो उन्हें मोबाइल में स्नैपचैट प्रोफाइल में उनकी अपनी बेटी की न्यूड फोटो और वीडियो नजर आई।

Snapchat Profile: साउथ वेस्ट जिले के डीसीपी रोहित मीणा ने बताया कि शिकायत मिलते ही दिल्ली पुलिस ने तुरंत इस मामले में पोक्सो और 354 की धारा के तहत एफआईआर दर्ज कर ली। आरोपी को जल्द से जल्द पकड़ने के लिए एक स्पेसिफिक टीम बनाई गई। दिल्ली पुलिस की टीम ने सबसे पहले आरोपी के सोशल मीडिया प्रोफाइल की जांच की तो पता चला यह प्रोफाइल नकली आईडी पर बनाई गई है। इसके बाद पुलिस ने टेक्निकल फुटप्रिंट के जरिए पता लगाया कि आरोपी उतररखंड के उधम सिंह नगर का रहने वाला है। उसके बारे में और जानकारियां निकाली गई। पता चला कि उसकी लोकेशन उत्तराखंड के उधम सिंह नगर में हो सकती है। एक पुलिस अधिकारी ने खुद snapchat पर अपना प्रोफाइल बनाया और आरोपी से चैट करनी शुरू की। पुलिस के लिए ये जरूरी था कि वो पहले आरोपी का विश्वास जीते और आखिरवार वो इसमें सफल हुए।

ADVERTISEMENT

इसके बाद दिल्ली पुलिस की एक टीम तुरंत उत्तराखंड के उधम सिंह नगर पहुंची और फिर वहां पर अलग-अलग इलाकों में रेड की। कई दिनों तक ये कार्रवाई चलती रही। आखिरकार पुलिस को सफलता मिली। दिल्ली पुलिस की टीम 27 साल के सुभान अली तक पहुंच गई और उसे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आरोपी के स्मार्टफोन को भी जब्त कर लिया है, जिससे वह स्नैपचैट की आईडी चलाया करता था। दिल्ली पुलिस आरोपी के मोबाइल की फॉरेंसिक जांच करवा रही है ताकि यह पता लग सके की सुभान ने दिल्ली की इस पीड़ित छात्रा के अलावा और किसी छात्र को ब्लैकमेल तो नहीं किया था।
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT