आतंकी हमलों में कमी आई, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में बड़ा बदलाव आया, देश सुरक्षा की अनुभूति कर रहा है : प्रधानमंत्री मोदी

ADVERTISEMENT

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
social share
google news

Delhi News PM Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि सिलसिलेवार बम धमाकों का जमाना बीती बात हो गई है, आतंकी हमलों में कमी आई है, नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में भी बहुत बड़ा बदलाव आया है तथा आज देश सुरक्षा की अनुभूति कर रहा है। देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘ आए दिन हम लोग सुना करते थे, यहां बम धमाका हुआ, वहां बम धमाका हुआ। हर जगह पर लिखा रहता था कि इस बैग को मत छूना, ऐसी घोषणाएं होती रहते थीं लेकिन आज देश सुरक्षा की अनुभूति कर रहा है।’’ उन्होंने कहा कि जब सुरक्षा होती है, शांति होती है तो हम प्रगति के नए अरमान पूरे कर सकते हैं।

देश सुरक्षा की अनुभूति कर रहा है

मोदी ने कहा कि सिलसिलेबार बम धमाकों का जमाना बीती बात हो गई है, निर्दोषों की जो मौतें होती थी, वह बीते हुए कल की बात हो गई है। प्रधानमंत्री ने कहा,‘‘ देश की सामरिक शक्ति को नई ताकत मिली है, सीमाएं पहले से अधिक सुरक्षित हुई हैं, आज देश में आतंकी हमलों में भारी कमी आई है। नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में भी बहुत बड़ा बदलाव आया है, और बहुत बड़े परिवर्तन का एक वातावरण बना है।’’ उन्होंने सीमाओं पर तैनात जवानों और आंतरिक सुरक्षा का जिम्मा उठाने वाले सुरक्षा बलों को भी आजादी के इस पर्व पर बधाई दी।

बम धमाकों का जमाना बीती बात हो गई 

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ सेना का अधुनिकीकरण हो, हमारी सेना युवा बने, हमारी सेना युद्ध की स्थिति के लिए तैयार हो, युद्ध के योग्‍य बने, इसलिए निरंतर सुधार का काम आज हमारी सेना में हो रहा है।’’ उन्होंने कहा कि दुनिया में जिन-जिन देशों ने प्रगति की है, जिन देशों ने संकटों को पार किया है, उनमें हर चीज के साथ-साथ एक महत्‍वपूर्ण उत्प्रेरक तत्व राष्‍ट्रीय चरित्र रहा है। मोदी ने कहा, ‘‘ हमें राष्‍ट्रीय चरित्र पर बल देते हुए आगे बढ़ना होगा। हमारा देश, हमारा राष्‍ट्रीय चरित्र ओजस्‍वी हो, तेजस्‍वी हो, पुरुषार्थी हो, पराक्रमी हो, प्रखर हो । ये हम सबका सामूहिक दायित्‍व है।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले 25 साल हम एक ही मंत्र को लेकर चलें कि यह हमारे राष्‍ट्रीय चरित्र का सिरमौर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हर पल देश को जोड़ने का प्रयास होता रहेगा और इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

(PTI)

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT