Delhi ISIS Terrorist Arrested Upate : "तेरा मेरा रिश्ता क्या है ला इलाहा इल्लालाह" , दिल्ली दंगों का ये नारा आतंकी अरशद ने दिया था, आतंकी का दिल्ली दंगों से कनेक्शन

ADVERTISEMENT

Delhi ISIS Terrorist Arrested Upate Arshad
Delhi ISIS Terrorist Arrested Upate Arshad
social share
google news

अरविंद ओझा के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट

Delhi ISIS Terrorist Arrested Upate Arshad : दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में आए आतंकी अरशद से पूछताछ में कई खुलासे हुए हैं। जामिया से पीएचडी कर रहे अरशद वारसी को 'ISIS' जैसे खूंखार आतंकी संगठन से जुड़ा होने पर और देश में आतंकी हमले की प्लानिंग करने के आरोप में कुछ दिन पहले स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किया है। ISI के आतंकी संगठन ISIS के गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी अरशद वारसी का दिल्ली दंगा कनेक्शन भी सामने आया है। CAA-NRC प्रोटेस्ट के दौरान दिल्ली में हुए दंगों की साजिश में आतंकी अरशद वारसी की बड़ी भूमिका थी। सूत्रों की मानें तो शाहीनबाग प्रोटेस्ट साइट को खड़ा करने में भी आतंकी अरशद वारसी की बड़ी भूमिका थी।

पुणे पुलिस कस्टडी से फरार 3 लाख के इनामी और NIA के मोस्ट वांटेड आतंकी शाहनवाज को दिल्ली में पनाह दिलवाने वाला और उसके साथ आतंकी हमले की साजिश रचने वाला जामिया का पीएचडी का स्टूडेंट अरशद वारसी ही था। अरशद वारसी से पूछताछ के बाद दिल्ली पुलिस मोस्ट वांटेड आतंकी शाहनवाज तक पहुंची थी। देश में 26/11 से बड़ा हमला करने की साजिश रचने के आरोप में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने 2 अक्टूबर को 3 लाख के इनामी आतंकी शाहनवाज को गिरफ्तार किया था। साथ में रिजवान और अरशद वारसी को भी गिरफ्तार किया था।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

दिल्ली दंगों में अरशद की भूमिका - स्पेशल सेल

स्पेशल सेल ने मुताबिक, गिरफ्तार अरशद वारसी दिल्ली के जामिया यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रहा है। साल 2020 में दिल्ली में हुए दंगों में अरशद वारसी की बड़ी भूमिका था। अरशद वारसी और शरजील इमाम दोनों ने मिलकर दिल्ली दंगों के लिए जमीन तैयार की थी। दंगों की साजिश को लेकर स्पेशल सेल ने UAPA के तहत अदालत ने चार्जशीट दाखिल की थी। दंगों की साजिश को लेकर की गई जांच के दौरान अरशद वारसी का नाम सामने आया था, जिसका जिक्र चार्जशीट में भी है।

ADVERTISEMENT

कौन है अरशद वारसी?

ADVERTISEMENT

चार्जशीट के मुताबिक, CAA-NRC प्रोटेस्ट के लिए शरजील इमाम, उमर खालिद और अरशद वारसी ने अलग-अलग वाट्स ऐप ग्रुप और संगठन बनाए थे। "Student of Jamia" नाम का एक ग्रुप दंगो के पहले 2019 में बनाया गया था। "Student Of Jamia" एक Redical, Communal, ग्रुप था, जिसे अरशद वारसी ने बनाया था। अरशद वारसी जेएनयू के छात्र और दंगों की साजिश के आरोपी शरजील इमाम के साथ सीधा संपर्क में था। आतंकी अरशद वारसी ने शरजील इमाम के साथ मिलकर  CAA-NRC के दौरान दिल्ली के तमाम मस्जिदों में तमाम मुस्लिम इलाकों में भड़काऊ पैंफलेट बांटे थे, जिसमें बाबरी मस्जिद का फैसला आने पर चक्का जाम करने और विरोध प्रदर्शन करने की अपील मुसलमानों से की थी।

अरशद वारसी ने FACEBOOK पर लिखा था -

"la ilaha illalah IS against SECULARISM"

अरशद वारसी ने CAA-NRC प्रोटेस्ट को पूरी तरह से कम्यूनल बनाते हुए नारा दिया था "तेरा मेरा रिश्ता क्या है ला इलाहा इल्लालाह" पहली बार ये नारा शाहीनबाग प्रोटेस्ट साइट पर तब लगा था, जब शशि थरुर शाहीनबाग प्रोटेस्ट साइट पर पहुंचे थे। चार्जशीट में अरशद वारसी की शरजील इमाम से बातचीत का चैट भी हैं, जिसमें अरशद वारसी और शरजील इमाम भीड़ जुटने की, मस्जिदों और मुस्लिम इलाकों में भीड़ जुटाने की, कुछ बड़ा करने की बातें कर रहे हैं। दोनों बाबरी मस्जिद फैसले और CAA -NRC की आड़ में भड़काऊ पैंफलेट बांटने को लेकर बातचीत कर रहे थे।

अरशद वारसी ने Facebook पर लगातार बाबरी मस्जिद के सुप्रीम कोर्ट ने फैसले को लेकर कई पोस्ट किए थे जब कि आतंकी साजिश के आरोप में गिरफ्तार अरशद ने पूछताछ में बताया है की वो 2016 से रेडिकल है। वो शाहनवाज को काफी पहले से जानता था और दोनों मिलकर आतंकी हमले की साजिश रच रहे थे। 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT