Delhi: कोचिंग सेंटर में लगी आग को लेकर हाईकार्ट सख्त

ADVERTISEMENT

Delhi Mukherjee Nagar Fire incident
Delhi Mukherjee Nagar Fire incident
social share
google news

संजय शर्मा के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट

Delhi Mukherjee Nagar Fire incident : दिल्ली हाईकोर्ट ने मुखर्जी नगर के कोचिंग सेंटर में गुरुवार को लगी आग की दुर्घटना का खुद से संज्ञान लेते हुए दिल्ली फायर सर्विसेज, दिल्ली सरकार, दिल्ली पुलिस और एमसीडी  को नोटिस जारी किया है।

कोर्ट ने ऐसी ही व्यावसायिक और जनकार्य वाली अन्य सरकारी और निजी इमारतों के फायर ऑडिट करने का भी निर्देश दिया है। दिल्ली हाईकोर्ट ने फायर सर्विस अथॉरिटीज को यह पता लगाने का निर्देश दिया है कि ऐसी इमारतों के पास फायर सेफ्टी सर्टिफिकेट हैं भी या नहीं?

ADVERTISEMENT

अथॉरिटीज को जवाब देने के लिए कोर्ट ने दो हफ्तों की मोहलत दी है। अब 3 जुलाई को चीफ जस्टिस की अगुआई वाली पीठ इस मामले पर विचार करेगी।
गुरुवार को उत्तरी दिल्ली के मुखर्जीनगर में पांच मंजिला इमारत जिसमे कोचिंग सेंटर भी चल रहा था उसमें अचानक भयानक आग लग गई। इसमें फायर ब्रिगेड कर्मियों और स्थानीय लोगों की मदद से कई छात्रों को रस्से के सहारे नीचे उतार लिया गया। उनमें से 25 से ज्यादा छात्र और सेंटर स्टाफ घायल भी हो गए। बाद में जांच के दौरान पता चला कि उस इमारत सहित कई इमारतें अग्नि शमन सुरक्षा की दृष्टि से अवैध और खतरे की जद में हैं। अब इस अग्निकांड के बाद कोर्ट की सख्ती से ऐसी इमारतों में चल रहे सरकारी और निजी दफ्तरों के साथ साथ प्रशासन में भी हड़कंप मचा है। 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...