विदेश गए लापता हो गए, विदेशों में लापता लोगों की तलाश के लिए सीबीआई ने शुरु की जांच

ADVERTISEMENT

जांच जारी
जांच जारी
social share
google news

Delhi CBI News: सीबीआई ने पंजाब और हरियाणा से विदेशों में जाकर लापता हुए लोगों से संबंधित मानव तस्करी के चार अलग-अलग मामले दर्ज किए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों के मुताबिक, ये लोग काम के सिलसिले में विदेश गए थे लेकिन वहां पहुंचकर लापता हो गए। अधिकारियों ने बताया कि पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के एक आदेश के बाद सीबीआई ने ये मामले दर्ज किए हैं। दरअसल पांच याचिकाकर्ताओं ने मामले के संबंध में अदालत का रुख किया था, जिसके बाद उच्च न्यायालय ने केंद्रीय एजेंसी को जांच का जिम्मा लेने का निर्देश दिया था।

विदेश गए और लापता हो गए

याचिकाकर्ताओं ने आरोप लगाया कि ट्रेवल एजेंट उनके रिश्तेदारों को विदेशों में काम दिलाने का लालच देकर फर्जी दस्तावेजों या फिर तस्करी वाले मार्गों से ले गए, जो अब लापता हो गए हैं। सीबीआई ने दलजीत सिंह, अक्टूबर सिंह, जसवंत सिंह और महा सिंह द्वारा दर्ज शिकायतों के आधार पर हरियाणा की नीता, बंटी, युदवीर भाटी और पंजाब के अवतार सिंह व प्रदीप कुमार के खिलाफ अलग-अलग मामले दर्ज किए हैं। महा सिंह ने आरोप लगाया कि रोहतक में युदवीर राठी डिफेंस एकेडमी के माध्यम से उनका बेटा सोमबीर दो अन्य लोगों के साथ यमन की एक विदेशी कंपनी में काम करने के लिए गया था। 

अब सीबीआई बताएगी कहां गए वो लोग

एक साल बाद उसके साथ गए दो व्यक्ति तो लौट आए लेकिन उनके बेटे की कोई खोज खबर नहीं है। जसवंत सिंह ने आरोप लगाया कि उनका बेटा 2010 से लापता है। याचिकाकर्ताओं की वकील ने दावा किया कि पंजाब के 105 लोग लापता हैं, जिनके बारे में कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि याचिकाकर्ताओं ने मामले दर्ज कराने और उनके बच्चों को ढूंढ निकालने के लिए पुलिस से कई बार गुहार लगाई लेकिन राज्य पुलिस ने लापता लोगों की तलाश के लिए कोई प्रभावी कदन नहीं उठाया।

ADVERTISEMENT

(PTI)

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT