खतरनाक है डीपफेक, रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो के बाद आया पीएम मोदी का रिएक्शन, ‘डीपफेक’ बनाने को बताया चिंताजनक

ADVERTISEMENT

पीएम नरेंद्र मोदी
पीएम नरेंद्र मोदी
social share
google news

Deepfake PM Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि ‘डीप फेक’ समाज के लिए चिंताजनक है और उन्होंने मीडिया से लोगों को इस उभरते संकट के बारे में जागरूक करने का अनुरोध किया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिवाली मिलन कार्यक्रम में यहां पार्टी मुख्यालय में उन्होंने पत्रकारों को संबोधित करते हुए भारत को ‘‘विकसित भारत’’ बनाने के अपने संकल्प का भी जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने साथ ही कहा कि ये महज बयानबाजी नहीं है बल्कि जमीनी हकीकत है।

उन्होंने कहा कि ‘वोकल फॉर लोकल’ को लोगों का समर्थन मिला है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के वक्त भारत की उपलब्धियों ने लोगों में यह विश्वास पैदा किया कि अब देश रुकने वाला नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि छठ पूजा ‘राष्ट्रीय पर्व’ बन गया है जो बेहद प्रसन्नता की बात है।

बीते दिनों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड टूल्स का प्रयोग करके जब अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का डीपफेक (Deepfake) वीडियो वायरल हुआ तो हर कोई हैरान रह गया। बता दे कि हाल ही में दिल्ली पुलिस ने अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के ‘डीपफेक’ वीडियो मामले में बिहार के 19 वर्षीय एक युवक से पूछताछ की है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। पुलिस को संदेह है कि युवक ने पहले अपने सोशल मीडिया मंच पर वीडियो ‘अपलोड’ किया फिर इसे अन्य मंचों पर साझा किया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि युवक को जांच के लिए नोटिस भेजा गया था क्योंकि उसके अकाउंट से पहली बार सोशल मीडिया मंच पर वीडियो साझा किया गया था। 

ADVERTISEMENT

(PTI)

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...