दाऊद का बचना अब मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है, 'भाई' का भाई इकबाल कासकर ED की गिरफ़्त में

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

अंडरवर्ल्ड पर क़ानून की चोट

LATEST CRIME NEWS: अंडरवर्ल्ड सरगना और भारत का मोस्टवॉन्टेड आतंकी दाऊद इब्राहिम पर सुरक्षा एजेंसियों ने अब अपना शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। भारत के प्रवर्तन निदेशालय यानी ED ने डी कंपनी पर करारा हमला करते हुए दाऊद केभाई इब्राहिम कासकर को गिरफ़्तार करके हिरासत में भेज दिया है।

हिरासत में लेने से पहले ED ने इकबाल कासकर का जे जे हॉस्पिटल में जाकर मेडिकल करवाया। असल में ED ने इकबाल कासकर के ख़िलाफ धन शोधन यानी मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ़्तार किया। ED ने उसके ख़िलाफ बुधवार को एक पेशी वारंट जारी किया था। ED की टीम इकबाल कासकर को लेकर थाणे गई जहां उसे मुंबई की विशेष अदालत PMLA में पेश किया जाना है।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

D कंपनी पर कसने लगा क़ानून का शिकंजा

UNDERWORLD NEWS: इकबाल कासकर को अपनी हिरासत में लेने से एक दिन पहले एजेंसी ने रंगदारी वसूली, अवैध लेन देन और संपत्ति के बेनामी सौदों के अलावा हवाला से जुड़े लेन देन के मामले में मुंबई के ऐसे दस ठिकानों पर छापा मारा था जिनका ताल्लुक डी कंपनी बनाने वाले अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से था।

ADVERTISEMENT

असल में जांच एजेंसियों ने 1993 सीरियल ब्लास्ट के सिलसिले में अब क़रीब 29 साल के बाद मामले को फिर से तफ़्तीश के लिए खोला और इससे जुड़े आरोपियों की धरपकड़ करने के लिए मुहिम छेड़ दी है। उस सीरियल ब्लास्ट और अंडरवर्ल्ड की हरकतों पर लगाम लगाने की गरज से जांच एजेंसी ED ने दाऊद की बहन हसीना पारकर के परिवार और गैंगस्टर छोटा शकील के रिश्तेदारों के ख़िलाफ शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

ADVERTISEMENT

इकबाल कासकर पहले से ही जेल में

UNDERWORLD NEWS IN HINDI: इकबाल कासकर पहले से ही क़ानून की हिरासत में है। उसे 2017 में दर्ज किए गए तीन मामलों की वजह से जेल में बंद किया गया है। मुंबई में डॉन दाऊद की विरासत को संभालने और अंडरवर्ल्ड के गैंग को चलाने के साथ साथ जबरन उगाही के मामले इकबाल कासकर के ख़िलाफ दर्ज हैं। खास बात ये है कि इकबाल कासकर के ख़िलाफ़ महाराष्ट्र कंट्रोल ऑफ ऑर्गनाइज्ड क्राइम एक्ट यानी मकोका की सख़्त धारा भी लगाई गई है।

भारत की जांच एजेंसियों को इत्तेला मिली थी कि दाऊद इब्राहिम का गैंग मुंबई में पहले की ही तरह सक्रिय है और फिल्मी हस्तियों से रंगदारी वसूलने के साथ साथ जबरन उगाही और सुपारी किलिंग जैसे धंधे पहले की ही तरह चल रहे हैं जिसे इकबाल कासकर देख रहा था।

अंडरवर्ल्ड की ऐसे बदलने लगी है शक्ल

MUMBAI CRIME NEWS : जांच एजेंसियों को ये भी खबर मिली थी कि अब दाऊद इब्राहिम के गैंग ने अपने काम के तौर तरीकों में ज़बरदस्त तरीके से बदलाव करना शुरू कर दिया है। हालांकि दाऊद का सट्टे का सारा कारोबार अभी भी मुंबई से ही चलाया जा रहा है जबकि हवाला के लिए दाऊद के गैंग ने खाड़ी के देशों में अपना हेडक्वार्टर बना रखा है।

दाऊद इब्राहिम की तर्ज पर ही उसके सबसे खास और सबसे वफादार छोटा शकील के खिलाफ भी जांच एजेंसियों ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। और इसके तहत छोटा शकील के जो रिश्तेदार इस वक्त मुंबई में हैं उनसे पूछताछ की जा रही है।

जांच एजेंसियों को ये तो पता चल ही चुका है कि दाऊद इब्राहिम और छोटा शकील के साथ साथ दाऊद का छोटा भाई अनीस इब्राहिम भी पाकिस्तान के कराची में छुपा हुआ है। और ये लोग पाकिस्तान के कराची से लेकर दुबई, शारजाह के अलावा लंदन से लेकर दक्षिण अफ़्रीका के डरबन तक आसानी से घूमते रहते हैं। लिहाजा भारत की जांच एजेंसियों ने NIA के साथ मिलकर अब इस गिरोह को क़ानून के शिकंजे में लाने के लिए अपनी कवायद तेज़ कर दी है।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT