दाऊद के 10 ठिकानों पर ED के छापे के बाद खुले इतने राज़! बंद होने वाली है 'भाई' की दहशत की दुकान

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

मोस्ट वॉन्टेड को कसने लगा क़ानून का शिकंजा

Latest Crime News: भारत का मोस्ट वॉन्टेड दाऊद इब्राहिम क्या जल्दी ही भारत के क़ानून के शिकंजे में फंसने वाला है? क्या भारत में फैला दाऊद इब्राहिम का धंधा अब चौपट होने वाला है? क्योंकि जिस तरह Enforcement Directorate यानी ED ने मनि लॉंड्रिंग के सिलसिले में दाऊद के ख़िलाफ़ केस दर्ज करके उसके दस ठिकानों पर छापामारी की।

ED की छापामारी के दौरान जो सबूत और सुराग हाथ लगे उससे यही अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि जल्दी ही क़ानून का शिकंजा दाऊद इब्राहीम को अपने दायरे में ला सकता है। दाऊद अब भी आतंकी वारदातों में लिप्त है, वो हिन्दुस्तान में बाक़ायदा हथियारों की सप्लाई करवाता है। और अपना सट्टे का सारा कारोबार उसने फैलाया तो पश्चिम एशिया में है लेकिन उसे ऑपरेट हिन्दुस्तान से ही किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

गैंग के गुर्गों ने ऐसे बदला काम का स्टाइल

Latest Crime News in Hindi: मुंबई का अंडरवर्ल्ड सरगना और भारत का मोस्ट वॉन्टेड दाऊद इब्राहिम कासकर और उसका गैंग अब भी पूरी तरह से सक्रिय है। बल्कि दाऊद इब्राहिम भारत में आतंक को फैलाने और आतंकी वारदात को अंजाम देने के लिए लगातार कोशिशें भी कर रह है। ये और बात है कि अब इस गैंग ने अपने काम करने के तौर तरीकों में कुछ ज़बरदस्त तब्दीलियां कर दी हैं, जिससे गैंग और गैंग के गुर्गे कुछ हद तक शराफ़त का चोला ओढ़कर भीड़ का हिस्सा बन सकें।

ADVERTISEMENT

भारत के प्रवर्तन निदेशालय यानी Enforcement Directorate यानी ED ने पिछले कुछ दिनों से दाऊद इब्राहिम और उसके गैंग के ख़िलाफ़ छानबीन का काम शुरू किया। प्रवर्तन निदेशालय ने मुंबई में दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर के घर समेत दस अलग अलग ठिकानों पर छापा मारा।

ADVERTISEMENT

NIA के निशाने पर इसलिए है दाऊद इब्राहिम

Latest Crime News: असल में भारत की प्रमुख जांच एजेंसी NIA ने 1993 सीरियल बम ब्लास्ट के सिलसिले में दाऊद इब्राहिम के ख़िलाफ़ एक FIR दर्ज की। असल में NIA को अलग अलग खुफिया एजेंसियों के ज़रिये मिली खबरों के बाद सीरियल ब्लास्ट के मास्टर माइंड और भगोड़े दाऊद इब्राहिम के खिलाफ़ मामला दर्ज किया था।

इसी बीच जांच एजेंसियों को ये भी पता चला था कि दाऊद का रिश्ता सिर्फ उस दहशतगर्दी के धमाके से ही नहीं बल्कि हवाला कारोबार से भी जुड़ा हुआ है। ED की तफ़्तीश बताती है कि दाऊद इब्राहिम के गैंग ने जगह बेशक बदल दी, लेकिन उसके धंधे अब भी पहले की ही तरह चालू हैं।

ED की तफ्तीश का खुलासा यही है कि दाऊद इब्राहिम गैंग पहले की ही तरह भारत से ही सट्टे का कारोबार चला रहा है। इसके अलावा गैंग की तमाम हरकतें पहले की ही तरह चल रही हैं। दाऊद के गिरोह ने मिडिल ईस्ट यानी पश्चिम एशिया के मुल्कों में हवाला का कारोबार फैला रखा है जिसे दाऊद के आदमी भारत से ही ऑपरेट कर रहे हैं।

दाऊद के गुर्गे यहां लगा रहे हैं पैसा

Update Crime news: दाऊद का गैंग काला धन भारत से निकालकर पश्चिम एशिया के देशों तक ले जा रहा है। और पूरा गैंग इस काम में लगा हुआ है। ED का खुलासा कहता है कि मुंबई में दाऊद के कई गुर्गों ने अपने खुद के गैंग बना लिए हैं। लेकिन सारे के सारे दाऊद के लिए ही काम करते हैं।

कुछ गुर्गे ऐसे भी हैं जो अब भी मुंबई में वसूली और रंगदारी का कारोबार कर रहे हैं लेकिन धमकी के लिए आज भी दाऊद के नाम का ही सहारा लिया जाता है।

ED का अनुमान है कि दाऊद के गुर्गों में से ज़्यादातर ने मुंबई से निकलकर महाराष्ट्र और आस पास के राज्यों में ज़मीन जायदाद के धंधों को पकड़ लिया है। गैंग के गुर्गे भारत के भीतर अलग अलग राज्यों में चल रहे रियल इस्टेट के प्रॉजेक्ट्स में ही पैसा लगा रहे हैं।

इक़बाल कासकर के लिए हथकड़ी हो गई तैयार

Underworld Crime News: मुंबई में दाऊद इब्राहिम के धंधे की देखभाल दाऊद का भाई इक़बाल कासकर ही देख रहा है। जबकि गैंग के ज़्यादातर सरगना हिन्दुस्तान के बाहर से ही मुंबई का कामकाज देख रहे हैं। लेकिन मुंबई में दाऊद का भाई इक़बाल कास्कर ही जुए शराब घर और बस्ती में फैले गुर्गों को काम पर लगाता है।

लेकिन दाऊद का सबसे बड़ा धंधा हथियारों की सप्लाई और सट्टेबाज़ी का है। जिसमें उसे मुनाफ़ा तो बेहिसाब होता है लेकिन रिस्क सबसे कम है। एक अनुमान के मुताबिक दाऊद का मिडिल ईस्ट में फैला सट्टा बाज़ार का धंधा क़रीब 5000 करोड़ रुपये का है। जबकि पाकिस्तान, और नेपाल में उसके गुर्गे हथियारों की सप्लाई में बड़ा मुनाफ़ा कमा रहे हैं।

ED की तफ़्तीश के मुताबिक़ दाऊद के भाई इक़बाल कासकर के खिलाफ़ इतने सबूत इकट्ठा कर लिए हैं कि जल्दी ही उसकी गिरफ़्तारी की जा सकती है।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT