छत्तीसगढ़ में भी चली तबादला एक्सप्रेस, सरकार ने 19 जिलों के कलेक्टर समेत 89 वरिष्ठ अधिकारियों का किया तबादला

ADVERTISEMENT

छत्तीसगढ़ में भी चली तबादला एक्सप्रेस
छत्तीसगढ़ में भी चली तबादला एक्सप्रेस
social share
google news

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में नवनिर्वाचित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार ने बुधवार आधी रात को भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 88 और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के एक अधिकारी का तबादला कर दिया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राज्य में नयी सरकार के गठन के बाद यह पहली बार है जब इतनी बड़ी संख्या में अधिकारियों का तबादला किया गया है। राज्य सरकार ने जिन अधिकारियों का तबादला किया है उनमें 19 जिलों के कलेक्टर भी शामिल हैं। इस तबादले में उन अधिकारियों का भी विभाग प्रभावित हुआ है जो भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली पिछली कांग्रेस सरकार के करीबी माने जाते थे।

88 आईएएस अधिकारियों का तबादला

अधिकारियों ने बताया कि तबादला आदेश बुधवार-बृहस्पतिवार की मध्यरात्री में जारी किया गया। अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार ने रायपुर, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर (एमसीबी), कांकेर, कोरबा, राजनांदगांव, बेमेतरा, कोंडागांव, दुर्ग, सूरजपुर, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, सरगुजा, जांजगीर-चांपा, बालोद, धमतरी, सारंगढ़-बिलाईगढ़, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई और गरियाबंद जिले के कलेक्टरों का तबादला कर दिया है। तबादला आदेश के अनुसार राज्य शासन ने 2006 बैच के आईएएस अधिकारी पी दयानंद, जो वर्तमान में सचिव चिकित्सा शिक्षा के अतिरिक्त प्रभार के साथ मुख्यमंत्री के सचिव के पद पर तैनात हैं, को चिकित्सा शिक्षा के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिया है।

19 जिलों के कलेक्टर बदले गए

दयानंद को ऊर्जा, खनिज साधन और जनसंपर्क विभाग का सचिव तथा अध्यक्ष छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी, वाणिज्य एवं उद्योग (रेल परियोजनाएं) तथा विमानन विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। राज्य में भाजपा के सत्ता में आने के बाद पिछले साल 19 दिसंबर को दयानंद को मुख्यमंत्री के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। इसी तरह 2006 बैच के आईपीएस अधिकारी मयंक श्रीवास्तव को आयुक्त-सह-संचालक जनसंपर्क विभाग के पद पर पदस्थ किया गया है। आदेश के अनुसार पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी, वाणिज्य और उद्योग (रेल लाइन परियोजनाएं), लोक निर्माण विभाग और अध्यक्ष छत्तीसगढ़ पर्यावरण मंडल के पद पर पदस्थ रहे 1992 बैच के आईएएस अधिकारी सुब्रत साहू को अपर मुख्य सचिव धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग के पद पर पदस्थ किया है।

ADVERTISEMENT

मयंक श्रीवास्तव को आयुक्त-सह-संचालक जनसंपर्क विभाग

उन्हें ठाकुर प्यारेलाल राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान के महानिदेशक पद का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है। राज्य शासन ने 1997 बैच की आईएएस अधिकारी निहारिका बारिक को विकास आयुक्त और प्रमुख सचिव इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी के अतिरिक्त प्रभार के साथ पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव के रूप में नियुक्त किया है। बारिक ठाकुर प्यारेलाल राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान के महानिदेशक पद पर पदस्थ थीं। आदेश के अनुसार राज्य शासन ने रायपुर कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे को सचिव छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग के पद पर पदस्थ किया है। इसी तरह राज्य शासन ने 2013 बैच के आईएएस अधिकारी गौरव कुमार सिंह को रायपुर कलेक्टर के रूप में पदस्थ किया है। कुमार वर्तमान में वन और चिकित्सा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त प्रभार के साथ पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त सचिव के रूप में पदस्थ हैं।

गौरव कुमार सिंह को रायपुर कलेक्टर

राज्य शासन ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के गृह जिले दुर्ग के कलेक्टर के रूप में तैनात पुष्पेंद्र मीणा का तबादला लोक सेवा आयोग के सचिव के पद पर कर दिया है। इसी तरह राज्य शासन ने तारण प्रकाश सिन्हा और संजीव झा का तबादला क्रमशः संयुक्त सचिव खेल और युवा कल्याण विभाग तथा निदेशक समग्र शिक्षा के पद पर कर दिया है। सिन्हा और झा क्रमश: रायगढ़ और बिलासपुर के कलेक्टर के रूप में तैनात थे। पिछले साल अक्टूबर में विधानसभा चुनाव के दौरान निर्वाचन आयोग के निर्देश पर उन्हें उनके पद से हटा दिया गया था। राज्य शासन ने बीजापुर कलेक्टर राजेंद्र कुमार कटारा का तबादला मिशन संचालक राज्य साक्षरता मिशन के अतिरिक्त प्रभार के साथ राज्य शैक्षिक एवं अनुसंधान परिषद के संचालक के पद पर कर दिया है।

ADVERTISEMENT

(PTI)

ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT