रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह ने कहा - हां, मैंने बैलेट पेपर पर X मार्क लगाया था

ADVERTISEMENT

 रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह
रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह
social share
google news

कनु सारदा के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट
Chandigarh Mayor Election Court Update: चंडीगढ़ मेयर चुनाव याद होगा आपको। इसमें चुनाव अधिकारी का वीडियो वायरल हुआ था। वो बैलट पेपर पर कुछ लिख रहे थे। अधिकारी का नाम अनिल मसीह है। वो सोमवार को कोर्ट पहुंचे। चुनावों में धांधली को लेकर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस की ओर से याचिका दायर की गई थी।

सुप्रीम कोर्ट में आज पेश हुए रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह से बेंच ने पूछा कि क्या उन्होंने बैलट पेपर पर क्रॉस मार्क किया था या नहीं ? इस पर रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह ने कुबूल किया कि उन्होंने ऐसा किया था। उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि आम आदमी पार्टी के मेयर प्रत्याशी ने बैलेट पेपर फाड़ा था और भाग गए थे। बेंच ने पूछा लेकिन आपने क्रॉस क्यों लगाया था ? तो अनिल मसीह ने कहा कि वे पेपर पर निशान देने की कोशिश कर रहे थे। मामले में मंगलवार को फिर सुनवाई होगी।

पिछली सुनवाई में मेयर चुनाव की प्रक्रिया पर चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने प्रशासन और रिटर्निंग अफसर अनिल मसीह को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा था कि ये लोकतंत्र का मजाक है। कोर्ट ने इसे लोकतंत्र की हत्या बताया था। कोर्ट ने कहा था कि ये रिटर्निंग ऑफिसर क्या कर रहा है? हम नहीं चाहते कि देश में लोकतंत्र की हत्या हो। हम ऐसा नहीं होने देंगे। ऐसी स्थिति में सुप्रीम कोर्ट आंखें बंद कर नहीं बैठा रहेगा। सुप्रीम कोर्ट ने ये टिप्पणी मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के दौरान मतदान और मतगणना के समय का वीडियो देखकर की था। सुप्रीम कोर्ट ने इस चुनाव में रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह को भी सोमवार को पेश होने का निर्देश दिया था। इसके बाद रिटर्निंग ऑफिसर सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए।

ADVERTISEMENT

SC ने रिटर्निंग ऑफिसर से सवाल पूछे कि आप कैमरे की तरफ क्यों देख रहे थे?

रिटर्निंग अफसर मसीह ने कहा कि वहां बहुत शोर था कैमरे की ओर, इसलिए मैं वहां देख रहा था।

ADVERTISEMENT

कोर्ट ने पूछा कि आपने कुछ बैलेट पेपर पर X मार्क लगाया या नहीं?

ADVERTISEMENT

मसीह ने कहा कि हां आठ पेपर पर लगाया। आम आदमी पार्टी के मेयर प्रत्याशी ने आकर बैलेट पेपर फाड़ा और भागे थे।

कोर्ट ने पूछा कि लेकिन आप क्रॉस क्यों लगा रहे थे? किस नियम के तहत आपने ये कार्रवाई की?

मसीह ने जवाब दिया कि वो पेपर को निशान देने की कोशिश कर रहे थे।

SC ने पूछा कि आप मान रहे है कि आपने वहां मार्क लगाया।

इसके बाद कोर्ट ने SG तुषार मेहता को कहा कि मसीह ने माना है कि उन्होंने मार्क लगाया है। ऐसे में इनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। हम डिप्टी कमिश्नर को कहेंगे नए रिटर्निंग ऑफिसर को नियुक्त करें। हम पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जरनल को कहेंगे कि इसको मॉनिटर करें। कोर्ट ने कहा कि हम रजिस्ट्रार जरनल हाई कोर्ट को कहेंगे कि वो इस चुनाव से जुड़े वो सभी रिकॉर्ड ले कर हमारे पास आए। हम कल मंगलवार को इस मामले की सुनवाई करेंगे।

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT