Jia Khan Verdict: वो मशहूर हस्तियां जिनकी आत्महत्या के मामले सुर्खियों में रहे, कानूनी लड़ाई तक की पूरी कहानी

ADVERTISEMENT

कानूनी लड़ाई
कानूनी लड़ाई
social share
google news

Mumbai Court News: मुंबई में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की एक विशेष अदालत ने अभिनेत्री जिया खान की आत्महत्या के मामले में शुक्रवार को सूरज पंचोली को बरी कर दिया। सीबीआई की विशेष अदालत के न्यायाधीश ए. एस. सैयद ने कहा कि सबूतों के अभाव के कारण अदालत पंचोली को दोषी नहीं ठहरा सकती।

हालांकि, यह अकेला मामला नहीं है जहां किसी अदाकार पर पूर्व साथी की आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया।

 

ADVERTISEMENT

जिया खान की फाइल फोटो

 

कानूनी लड़ाई तक पहुंचने वाले कुछ चर्चित मामले इस प्रकार हैं। जिनमें सबसे ऊपर नाम आता है सुशांत सिंह राजपूत का। अभिनेता का निधन 14 जून, 2020 को बांद्रा, मुंबई में उनके घर पर हुआ। राजपूत अदाकारा रिया चक्रवर्ती के साथ रिश्ते में थे। राजपूत के पिता के. के. सिंह ने रिया और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने और दिवंगत अभिनेता के खाते से पैसे निकालने का आरोप लगाते हुए प्राथमिकी दर्ज कराई थी।

ADVERTISEMENT

सीबीआई के प्राथमिकी दर्ज करने के बाद, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रिया के खिलाफ धनशोधन के पहलू की जांच करने के लिए मामला दर्ज किया था। व्हाट्सऐप पर हुई बातचीत में अभिनेता को मादक पदार्थ दिए जाने की बात सामने आने के बाद स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) भी हरकत में आया। मादक पदार्थ संबंधी जांच में एनसीबी ने 12,000 पन्नों का आरोपपत्र दाखिल किया था। मामले में अब भी जांच जारी है।

ADVERTISEMENT

बात करें तुनिषा शर्मा की। 20 वर्षीय टीवी अदाकारा 24 दिसंबर, 2022 को पालघर में वालीव के पास एक टीवी धारावाहिक के सेट पर फंदे से लटकी पाई गईं। तुनिषा की मां द्वारा दर्ज कराई गई एक शिकायत पर अदाकारा के सह-अभिनेता शीजान खान को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में अगले दिन गिरफ्तार किया गया था।

महाराष्ट्र के वसई की एक अदालत ने 5 मार्च, 2023 को मामले में शीजान को जमानत दे दी और कहा कि जांच पूरी होने तथा आरोपपत्र दाखिल होने के बाद उन्हें जेल में रखने की कोई आवश्यकता नहीं है। तुनिषा और शीजान रिश्ते में थे। हालांकि अदाकारा की मौत से दो महीने पहले ही उनका रिश्ता टूट गया था। 

इसी तरह प्रत्युषा बनर्जी का केस है। ‘बालिका वधू’ से प्रसिद्ध हुईं लोकप्रिय टीवी स्टार एक अप्रैल, 2016 को मुंबई के एक अपार्टमेंट में मृत मिली थीं। अदाकारा के माता-पिता ने आरोप लगाया था कि बनर्जी की हत्या उनके दोस्त अभिनेता-निर्माता राहुल राज सिंह ने की, जिन्होंने मामले में गिरफ्तारी से बचने के लिए अग्रिम जमानत याचिका दायर की थी। बताया जाता है कि यह याचिका अदालत में लंबित है। 

हाल ही में वैशाली टक्कर का मामला सामने आया। टीवी की चर्चित अभिनेत्री वैशाली टक्कर ने 16 अक्टूबर, 2022 को इंदौर, मध्य प्रदेश में अपने घर पर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। 30 वर्षीय अभिनेत्री का एक ‘नोट’ मिला जिसमें उन्होंने अपने पूर्व साथी राहुल नवलानी और उनकी पत्नी पर उन्हें प्रताड़ित करने का आरोप लगाया।

नवलानी और उनकी पत्नी दिशा के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) के तहत मामला दर्ज किया गया था। वैशाली के निधन के कुछ दिनों बाद नवलानी को गिरफ्तार किया गया था और तीन महीने बाद जमानत पर रिहा कर दिया गया था।

घटना के बाद दिशा फरार हो गई थी। हालांकि, एक अदालत ने पिछले साल नवंबर में दिशा को अग्रिम जमानत दे दी थी। मामला लंबित है।

(PTI)

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...