ICU में बेड पर लेटे मरीज की नर्स ने की पिटाई, CCTV में कैद ये वीडियो डराने वाला है

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Hisar: अस्पताल एक ऐसी जगह है जहां इंसान बहुत जरूरी हो तभी जाता है। उसमें भी इंटेन्सिव केयर यूनिट यानी ICU में मरीजों को तभी रखा जाता है जब उनकी तबियत ज्यादा खराब हो। ICU के अंदर चाहे डॉक्टर हों या फिर स्टाफ के दूसरे मेंबर, सभी चौबीसों घंटे एलर्ट रहते हैं और मरीज का ख्याल रखना और उसकी हर जरूरत को पूरा करना उनकी ड्यूटी की पहली शर्त है। ऐसे में अगर ICU के अंदर बेड पर लेटे किसी मरीज को ICU में काम करने वाले डॉक्टर या नर्स ही पीटने लग जाएं तो आप क्या कहेंगे? जाहिर है ऐसे में अस्पताल और डॉक्टरों से आपका भरोसा उठ जाएगा। यकीनन वायरल हुआ ये वीडियो बेहद परेशान करने वाला है। क्योंकि कोई घर ऐसा नहीं जिसमें बुजुर्ग नहीं और जिन्हें इलाज के लिये अस्पताल जाने की जरूरत न पेश आती हो। ऐसे में एक बुजुर्ग शख्स को अस्पताल के ICU के अंदर इस बुरी तरह से पीटने का वीडियो सिहरन पैदा करता है। हालांकि इस वायरल वीडियो का पुलिस ने संज्ञान लिया है और शिकायत के बाद आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है।

लीवर के इलाज के लिये भर्ती हुए थे बुजुर्ग

ये वीडियो है हरियाणा के हिसार में राजगढ़ रोड पर बने सपरा अस्पताल का। यहां जिला कैथल से आए एक बुजुर्ग की लीवर की बीमारी का इलाज किया जा रहा था। मरीज के बेटे दर्शन ने बताया कि उसने अपने पिता को सपरा अस्पताल में 18 जून को एडमिट कराया था। चूंकि बीमारी गंभीर थी लिहाजा डॉक्टरों ने मरीज को ICU में शिफ्ट करा दिया। दर्शन का कहना है कि दो दिन तक तो सब कुछ ठीक ठाक चला मगर 20 जून की सुबह तीन से चार बजे के बीच अस्पताल के स्टाफ ने बेड पर लेटे उसके पिता को बंधक बना कर उनके साथ मारपीट की। उस वक्त अटेंडेंट के तौर पर दर्शन का चचेरा भाई अशोक भी ICU के बाहर मौजूद था। पर चूंकि ICU के अंदर जाने की इजाजत अटेंडेंट को नहीं होती लिहाजा उसे मरीज के साथ हुइस घटना का पता नहीं चल पाया

पिटाई से पहले मरीज को बेड से बांधा

घटना की अगली सुबह जब मरीज ने अपने परिजनों को देर रात और सुबह तड़के हुई घटना की जानकारी दी तो उन्होंने इसकी शिकायत अस्पताल के प्रबंधन से की। इसी के बाद जब ICU में लगे सीसीटीवी की जांच की गई तो देखने वालों के होश उड़ गये। सीसीटीवी कैमरे में साफ दिखाई दे रहा है कि ICU में तैनात एक मेल नर्स पहले बेड के पास लगा पर्दा खींचता है फिर मरीज से किसी बात को लेकर बहस करता है। तभी अचानक वो मरीज के पेट पर अपनी कोहनी से जोर का वार करता है। इसके बाद वो पर्दा किनारे कर वापस अपने काम पर ऐसे लग जाता है जैसे कुछ हुआ ही न हो। जबकी मरीज इस मार से बेड पर दोहरा होता दिखाई देता है। इसके बाद ICU स्टाफ के दूसरे कर्मचारी भी आते हैं, ऐसा लगता है कि मरीज उनसे पीटे जाने की शिकायत भी करता है पर वो मरीज को दोबारा लेट जाने को कह कर वहां से चले जाते हैं। इस दौरान सीसीटीवी में साफ दिखाई दे रहा है कि मरीज का दाहिना हाथ एक पट्टी की मदद से बेड से बांधा गया है।

ADVERTISEMENT

डॉक्टर, नर्स और गार्ड पर मरीज को पीटने का आरोप

सीसीटीवी की फुटेज देखने के बाद मरीज के परिजनों का खून खौल गया। उन्होंने पुलिस को दी अपनी लिखित शिकायत में अस्पताल के डॉक्टर, नर्स और सुरक्षाकर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। परिवार ने इस मामले में अस्पताल के दो मेल नर्स- सिरसा, हरियाणा के रहने वाले नवीन कुमार और राजस्थान के चुरु जिले के रहने वाले सोनू कुमार के खिलाफ नामजद शिकायत की है। मरीज के परिजनों का आरोप है कि उस रात लीवर की बीमारी के चलते दर्द और बेचैनी से परेशान उनका मरीज ICU स्टाफ को बार-बार बुला रहा था। इसी बात से नाराज होकर स्टाफ के लोगों ने पहले तो उनके बुजुर्ग मरीज को जबरन बेड के साथ बांध दिया उसके बाद कोहनी से वार कर उसे नुकसान पहुंचाने की कोशिश की। परिजनों ने अपनी शिकायत में ये भी कहा है कि डॉक्टर, नर्स और अस्पताल में तैनात सुरक्षाकर्मियों ने मरीज को जान से मारने की धमकी भी दी।

अस्पताल ने पिटाई करने वाले स्टाफ को किया सस्पेंड

हालांकि सपरा अस्पताल प्रबंधन के मुताबिक मरीज की मानसिक हालत ठीक नहीं थी इसीलिये इलाज के दौरान उसे बिस्तर पर रोके रखने के लिये उसके हाथ पट्टी के सहारे बेड से बांधे गए थे। जहां तक कार्रवाई की बात है सीसीटीवी में दिखाई दे रहे स्टाफ के वो लोग जो मरीज के साथ मारपीट कर रहै हैं उन्हें ससपेंड कर दिया गया है। अस्पताल प्रशासन ने वादा किया है कि मामले की जांच में वो पुलिस के साथ पूरा सहयोग करेगा। दूसरी ओर पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपियों से पूछताछ की है। जल्द ही गिरफ्तारी समेत आगे की कार्रवाई होने की उम्मीद है।

ADVERTISEMENT

 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...