दस प्वाइंट में समझें जिया खान केस, 10 सालों में कहां से कहां पहुंचा खुदकुशी का ये मामला

ADVERTISEMENT

जिया खान और सूरज पंचोली
जिया खान और सूरज पंचोली
social share
google news

वैसे ज़िया खान की खुदकुशी के मामले में अब तक बीते दस सालों में क्या क्या हुआ दस मुख्य प्वाइंट्स में इसे एक नज़र में देखा जा सकता है। यानी दस साल में इस केस ने कौन कौन से दस कदम चले गए उन्हें दस बिंदुओं में बदलकर देखते हैं

दस सालों के बाद फैसले के नजदीक पहुँचा जिया खान की खुदकुशी का मामला


1)- 3 जून 2013 को जिया खान की खुदकुशी की खबर सामने आती है। उसके फ्लैट में फांसी के फंदे से लटका हुआ शव मिलता है। 25 साल की जिया खान की खुदकुशी की खबर से समूचा बॉलीवुड सहम जाता है। 
2)-  पुलिस को घर की तलाशी के दौरान उसी कमरे से 6 पन्नों का एक सुसाइड नोट मिलता है जहां जिया ने खुदकुशी की थी। और उस सुसाइड नोट में जिया खान ने अपने इस कदम के लिए जिसे कसूरवार माना था उसका नाम आदित्य पंचोली के बेटा सूरज पंचोली लिखा हुआ था। सुसाइड नोट में सूरज के खिलाफ कई गंभीर आरोप लगे हुए थे। 
3) पुलिस की तफ्तीश और सुसाइड नोट के मुताबिक जिया खान को सुसाइड के लिए सूरज पंचोली ने ही उकसाया था और उसे धोखा दिया था। 
4)- जिया खान की मां राबिया खान ने अपनी बेटी की मौत के लिए सूरज पंचोली के खिलाफ शिकायत भी और गंभीर आरोप लगाए। सुसाइड नोट और फिर राबिया खान की रिपोर्ट के बाद पुलिस ने सूरज को 10 जून 2013 को गिरफ्तार कर लिया था। 
5)-  जिया की खुदकुशी के मामले में दो हफ्ते जेल में बिताने के बाद सूरज पंचोली को जमानत पर रिहा कर दिया गया था।
6) – पुलिस की जांच पर उठते सवाल और फिर सरकार की सिफारिश के बाद जिया खान की मौत का ये मामला केंद्रीय जांच एजेंसी CBI को सौंप दिया गया था। 
7)- सीबीआई की कोर्ट में जिया खान की मां के बयान ने हलचल मचा दी थी। राबिया खान ने बयान दिया था कि सूरज पंचोली उन्हें भी शारीरिक तौर पर प्रताड़ित करता है और उनके साथ बुरा बर्ताव करता है। 
8)- जिया खान की सुसाइड के करीब 9 साल बाद साल 2022 में बॉम्बे हाईकोर्ट ने इस मामले की जांच को नए सिरे से करने के लिए जिया खान की मां की याचिका को खारिज कर दिया था। 
9)- 20 अप्रैल 2023 को सीबीआई कोर्ट के विशेष जज ए एस सैयद ने दोनों पक्ष की अंतिम दलील सुनी। और अदालत ने अगली सुनवाई तक के लिए फैसला सुरक्षित रख लिया। 
10)- अब मुंबई में सीबीआई की विशेष कोर्ट जिया खान की खुदकुशी के मामले में अपना फैसला सुनाने जा रही है। 

और इस फैसले से सूरज पंचोली के भविष्य को लेकर अटकलों को भी विराम मिल जाएगा। 
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...