डेरा सच्चा सौदा के गुरमीत राम रहीम को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, संत कबीर और संत रविदास केस में सुप्रीम कोर्ट ने बरकरार रखा HC का फैसला

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Delhi Court: डेरा सच्चा सौदा के विवादित प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने गुरमीत राम रहीम के खिलाफ दर्ज आपराधिक शिकायत को रद्द करने के आदेश में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया है। आदेश में पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने पिछले साल अक्तूबर मे डेरा सच्चा सौदा प्रमुख के खिलाफ दर्ज FIR को रद्द कर दिया था। जिसको सुप्रीम कोर्ट मे चुनौती दी गई थी।

राम रहीम को संतों पर टिप्पणी मामले में बड़ी राहत

दरअसल ये केस संत कबीर दास और गुरु रविदास के भक्तों की धार्मिक मान्यताओं का अपमान करने का मामला है। साल 2016 में एक सत्संग में प्रवचन को लेकर राम रहीम के खिलाफ आईपीसी की धारा 295 ए के तहत 2023 में एक एफआईआर दर्ज की गई थी। जिसमें उन्होंने कथित तौर पर संत संत कबीर दास और गुरु रविदास को शराब की बोतलों और एक वेश्या के साथ जोड़ा था। पंजाब हाईकोर्ट ने गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ इस एफआईआर को रद्द करने का आदेश दिया था।

सुप्रीम कोर्ट ने बरकरार रखा HC का फैसला

इस आदेश को पंजाब सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। जस्टिस संजीव खन्ना की अध्यक्षता वाली बेंच ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेश को बरकरार रखते हुए कहा कि पंजाब सरकार की याचिका में कोई मेरिट यानी योग्यता नहीं है कि उसे सुना जाए। गौरतलबप है कि गुरमीत सिंह अपनी दो शिष्याओं से बलात्कार के आरोप में 20 साल की जेल की सजा काट रहा है। 2021 में, डेरा प्रमुख को चार अन्य लोगों के साथ, डेरा प्रबंधक रणजीत सिंह की हत्या की साजिश रचने के लिए भी दोषी ठहराया गया था।

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT