आंध्र प्रदेश में दो यात्री ट्रेन की टक्कर में 13 लोगों की मौत, 50 घायल

ADVERTISEMENT

Photo
Photo
social share
google news

ANDHRA PRADESH TRAIN ACCIDENT: आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में हावड़ा-चेन्नई लाइन पर रविवार शाम दो यात्री ट्रेन की टक्कर में कम से कम 13 यात्रियों की मौत हो गयी जबकि करीब 50 लोग घायल हो गए। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

पूर्वी तटीय रेलवे क्षेत्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कांतकपल्ले में एक यात्री ट्रेन ने दूसरी यात्री ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी, जिससे उसके तीन डिब्बे पटरी से उतर गए। इस बीच, रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस दुर्घटना में करीब 50 लोग घायल हुए हैं।

उन्होंने कहा कि घायलों को विशाखापत्तनम और विजयनगरम के अस्पतालों में स्थानांतरित किया जा रहा है। मंडल रेल प्रबंधक सौरभ प्रसाद घटनास्थल पर पहुंचे और बचाव कार्य जोरों पर है।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सौरभ प्रसाद ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ इस दुर्घटना में मृतकों की कुल संख्या आठ है, फिलहाल हमने सभी की पहचान कर ली है। हम सभी डिब्बों की जांच करने की प्रक्रिया में हैं। एक बार ऐसा हो जाने पर, हम सटीक संख्या पता करने में सक्षम होंगे। हमने घायलों को सरकारी प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र भेजा है।’’

उन्होंने कहा कि वे फंसे और उलझे हुए डिब्बों को अलग करने की प्रक्रिया में हैं और ऐसा होने पर तस्वीर साफ हो जाएगी।

ADVERTISEMENT

विजयनगरम के सरकारी अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक डॉ. एस अप्पाला नायडू ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ दुर्घटनास्थल पर एम्बुलेंस भेज दी गई हैं और अब तक हमें 50 घायल व्यक्ति मिले हैं, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है। कई एम्बुलेंस रास्ते में हैं इसलिए घायल व्यक्तियों की संख्या बढ़ सकती है। अभी तक हमें अस्पताल में कोई शव नहीं मिला है। हालांकि, कुछ यात्रियों की मौत की भी खबर है। ’’

ADVERTISEMENT

पूर्वी तटीय रेलवे क्षेत्र के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि यह दुर्घटना लगभग शाम सात बजे पूर्वी तटीय रेलवे क्षेत्र के वाल्टेयर उपखंड के विजयनगरम-कोत्तावलासा रेलवे सेक्शन में अलामंदा और कंटाकापल्ली के बीच हुई।

अधिकारियों ने बताया कि विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08532), विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08504) से टकरा गई।

एक अधिकारी के मुताबिक विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन (ट्रेन संख्या 08532) के पीछे के दो डिब्बे और विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08504) का लोको डिब्बा पटरी से उतर गए।

मौके पर डीआरएम/वाल्टेयर और उनकी टीम के साथ बचाव अभियान जारी है। अधिकारी ने कहा, दुर्घटना राहत ट्रेनें और अन्य बचाव उपकरण लगे हुए हैं।

रेल दुर्घटना की जानकारी मिलने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया और कहा कि अधिकारी प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर जारी एक पोस्ट में मोदी ने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और अलामांडा और कांतकपल्ले खंड के बीच दुर्भाग्यपूर्ण ट्रेन दुर्घटना के मद्देनजर स्थिति का जायजा लिया। अधिकारी प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। ’’

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी 'एक्स' पर पोस्ट कर कहा कि सभी यात्रियों को दुर्घटनास्थल से स्थानांतरित कर दिया गया है।

अश्विनी वैष्णव ने पोस्ट में कहा, ‘‘बचाव कार्य जारी है। सभी यात्रियों को स्थानांतरित कर दिया गया है। नरेन्द्र मोदी जी ने स्थिति की समीक्षा की। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री से बात हुई है। राज्य सरकार और रेलवे की टीम निकट समन्वय में काम कर रही हैं। ’’

आंध्र प्रदेश के मंत्री बोत्चा सत्यनारायण भी मौके पर पहुंच गए हैं और बचाव कार्यों की निगरानी कर रहे हैं।

विजयनगरम जिले के वरिष्ठ अधिकारी स्थिति का जायजा लेने और बचाव कार्यों की निगरानी के लिए मौके पर पहुंच गए हैं। अंधेरे के कारण बचाव कार्य में बाधा आ रही है। इस बीच, पूर्वी तटीय रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

अधिकारियों ने कहा कि दुर्घटना की जानकारी स्थानीय प्रशासन और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को दी गयी और उनसे सहायता मांगी गई, जिसके बाद एम्बुलेंस और दुर्घटना राहत ट्रेनें घटनास्थल पर पहुंच गईं।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने रेल दुर्घटना पर दुख व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारियों को बचाव कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने घायलों को ले जाने के लिए पर्याप्त संख्या में एम्बुलेंस की व्यवस्था करने को कहा है। (PTI)

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT