जैकलीन के खिलाफ अब ये सबूत हाथ लगा ईडी के! बेचैन हुई अभिनेत्री

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

जैकलीन के खिलाफ अब ये सबूत ईडी के हाथ लगा

point

आखिर क्यों बेचैन हुईं Actress जैकलीन?

point

क्या जाना पड़ सकता है जेल?

Jacqueline Fernandez: Actress जैकलीन फर्नांडीज के खिलाफ ऐसा कौन सा सबूत ईडी के हाथ लग गया, जिसे लेकर अब Actress बेचैन है? यही वजह है कि अब ईडी उससे फिर पूछताछ करनी चाहती है। कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग केस में समन पर जैकलीन बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश नहीं हुईं। अब ईडी ने उन्हें दोबारा बुलाया है।

जैकलीन का नाम महाठग सुकेश चंद्रशेखर से पूछताछ के बाद सामने आया था। 200 करोड़ रुपए सुकेश ने कैसे-कैसे और कहां-कहां इस्तेमाल किए थे, ये जांच ईडी कर रही है। कुछ रुपए और गिफ्टस सुकेश ने जैकलीन को दिए थे। कुछ अन्य Actress और कुछ पार्टियों को भी पैसा दिया गया था। यहां तक कि तिहाड़ जेल के कर्मियों और अधिकारियों, मंत्री समेत कई लोगों को पैसा पहुंचा था। इसी मनी ट्रेल की जांच ईडी कर रही है।

जैकलीन फर्नांडीज से कई बार ईडी पूछताछ कर चुकी है, लेकिन आज तक उसे अरेस्ट नहीं किया गया। जैकलीन को अदालत से बेल मिल चुकी है। हालांकि उसके खिलाफ चार्जशीट दाखिल की जा चुकी है, लेकिन ये नया सबूत क्या है, इसको लेकर तमाम सवाल खड़े हो रहे हैं। दरअसल, जैकलीन पर मंहगे गिफ्टस लेने का आरोप हैं। उसे पता था कि सुकेश ठगी के पैसों से उसे गिफ्टस दे रहा है। बावजूद इसके वो गिफ्ट्स और अन्य चीजें लेती रही। जैकलीन से 30 अगस्त 2021, 20 अक्टूबर 2021 और फिर 8 दिसंबर 2021 को पूछताछ की गई थी। 

ADVERTISEMENT

क्या आरोप है सुकेश के खिलाफ? 

महाठग सुकेश पर आरोप है कि उसने फोर्टिस हेल्थकेयर के पूर्व प्रमोटर शिविंदर मोहन सिंह की पत्नी अदिति सिंह से लगभग 200 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की। इसके बाद इन रुपयों से कथित तौर पर जैकलीन, अन्य बॉलीवुड अभिनेत्रियों और मॉडलों को महंगे गिफ्ट और पैसे दिए। ईडी ने ठगी से प्राप्त 'अपराध की आय' के रूप में फर्नांडीज से 7 करोड़ रुपये से अधिक के गिफ्टस बरामद कर लिए हैं।

ईडी ने अब तक चंद्रशेखर के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आठ लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें उनकी पत्नी लीना मारिया पॉल और सहयोगी पिंकी ईरानी भी शामिल हैं। ठग ने, जब वह दिल्ली की जेल में बंद था, अदिति सिंह से उनके पति की रिहाई के लिए 200 करोड़ रुपये की उगाही की। चंद्रशेखर ने अदिति सिंह से ये कहा था कि उसकी गृह मंत्रालय से लेकर दूसरे विभागों में जान-पहचान है। इस उगाही के पैसों का लाभ जैकलीन ने उठाया था। ईडी ने पहले दावा किया था कि उसके पास अभिनेत्री द्वारा सुकेश से भारी नकदी और अन्य उपहार प्राप्त करने के लेन-देन का विवरण है।

ADVERTISEMENT

जैकलीन के खिलाफ ये हैं आरोप, चार्जशीट में हुआ था खुलासा

चार्जशीट के मुताबिक, वसूली के पैसों का जैकलीन को फायदा मिला था और वो जानती थीं कि सुकेश क्रिमिनल है। बावजूद इसके वो सुकेश से महंगे-महंगे गिफ्ट्स और दूसरी चीजें (जिनमें प्रॉपर्टिज भी शामिल हैं) ले रही थी। वीडियो कॉल के जरिए जैकलीन लगातार सुकेश के संपर्क में थी। दूसरी ओर सुकेश ने भी जैकलीन को महंगे गिफ्ट्स देने की बात कुबूल की है।

ADVERTISEMENT

सुकेश ने जैकलीन को करीब 10 करोड़ रुपये के बेशकीमती गिफ्ट्स दिए थे, जिनमें लगभग 9-9 लाख रुपये की 3 पर्शियन बिल्लियां, करीब 52 लाख रुपये का एक अरबी घोड़ा, कानों में पहनने वाली 15 जोड़ी बालियां यानी कुंडल, डायमंड के सेट, बेशकीमती क्रॉकरी, गुच्ची और शनेल जैसे महंगे ब्रांड्स के डिजाइनर बैग, जिम में पहनने के लिए गुच्ची के दो आउटफिट्स, लुई वितों के कई जोड़ी जूते, हमीज़ के दो ब्रेसलेट, एक मिनी कूपर कार, रॉलेक्स की महंगी घड़ियां और दूसरी चीजें शामिल थीं।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अभिनेत्री जैकलीन की 7 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति भी जब्त की थी। ईडी ने 24 अगस्त को चेन्नई में सुकेश का सी-फेसिंग बंगला भी सीज कर लिया था। इस बंगले से करीब 82 लाख रुपये कैश, 2 किलो सोना और 12 से ज्यादा लग्जरी गाड़ियां जब्त की गई थीं। ईडी की मानें तो सुकेश ने सिर्फ जैकलीन को ही महंगे गिफ्ट्स नहीं दिए, बल्कि उसके फैमिली मेंबर्स को भी महंगे तोहफे दिए थे। परिवार को दिए गए तोहफों में कार और दूसरे महंगे सामान के अलावा 1 करोड़ 32 लाख और 15 लाख रुपये के फंड्स भी शामिल थे।

उसने जैकलीन की अमेरिका में रहने वाली बहन को डेढ़ लाख डॉलर यानी करीब सवा करोड़ रुपये का लोन भी दिया था। उसे BMW X5 कार भी दी थी। सुकेश ने कथित तौर पर जैकलीन के पैरेंट्स को एक मासेराती कार और उसकी मां को बहरीन में पोर्शे कार भी गिफ्ट की थी। पूछताछ में जैकलीन ने बताया था कि सुकेश ने ऑस्टेलिया में रह रहे उसके भाई वॉरेन के खाते में 15 लाख रुपये ट्रांसफर करने की बात भी मानी थी। 

ईडी ने बताया था कि जैकलीन फर्नांडिस से सुकेश चंद्रशेखर ने दिसंबर 2020 से जनवरी 2021 के दौरान संपर्क करने की कोशिश की थी, लेकिन पहले उसने कॉल का जवाब नहीं दिया था। सुकेश ने जब पहली-पहली बार उससे संपर्क किया था, तो उसने अपनी पहचान सन टीवी के मालिक के रूप में दी। उसने ये भी कहा कि वो जयललिता के राजनीतिक परिवार से है और वो चेन्नई से हैं। सुकेश ने उसे डायमंड रिंग देकर प्रपोज किया था। इस रिंग में J और S बना हुआ था। 

बाद में जैकलीन फर्नांडीज़ और नोरा फतेही जैसी एक्ट्रेस का नाम भी ईडी की जांच में सामने आया, जिन्हें सुकेश चंद्रशेखर ने बेहद महंगे गिफ्टस दिए थे, लेकिन जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ती गई, जांच के केंद्र में जैकलीन आ गई।

 

कई केस दर्ज है सुकेश के खिलाफ?

सुकेश के खिलाफ एक केस दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने, एक केस आर्थिक अपराध शाखा (EOW)ने, एक केस स्पेशल सेल और एक केस ईडी ने दर्ज किया है। तिहाड़ के अधिकारियों की मिलीभगत से सुकेश को सुविधाएं दी जा रही थी। इस केस में तिहाड़ कर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। इसमें एक डीजीपी संदीप गोयल और तत्कालीन जेल मंत्री सत्येंद्र जैन का रोल भी सामने आया था। डीजीपी को सस्पेंड कर दिया गया था, जब कि सत्येंद्र जैन जेल में दूसरे केस में बंद है। सीबीआई इस रिश्वत कांड की जांच कर रही है। 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...