सिग्नल की ओवरशूटिंग से हुआ ट्रेन हादसा, रेलवे ने किया वजह का खुलासा, 13 लोगों की गई जान

ADVERTISEMENT

आंध्र प्रदेश में रविवार को हुए ट्रेन हादसे में अब तक 13 लोगों की मौत हुई है
आंध्र प्रदेश में रविवार को हुए ट्रेन हादसे में अब तक 13 लोगों की मौत हुई है
social share
google news

Andhra Train Accident :रविवार को आंध्र प्रदेश में विशाखापट्टनम रायगढ़ा पैसेंजर स्पेशल ट्रेन हादसे के पीछे की वजह  का खुलासा हुआ है। रेलवे की शुरुआती जांच में ये बात सामने आई है कि आंध्र प्रदेश में रविवार को शाम को हुए रेल हादसे में 13 लोगों की मौत हुई है। और इस हादसे के पीछे सिग्नल की अनदेखी की सबसे बड़ी गलती सामने आई है। रेलवे की तरफ से शुरु की गई जांच में ये खुलासा हुआ है कि सिग्नल की ओवरशूटिंग से ये हादसा हुआ जिसमें 13 लोगों की जान चली गई। 

शाम को हुए ट्रेन हादसे के बाद तेजी से राहत और बचाव का काम शुरू किया गया

सिग्नल की अनदेखी से हुआ हादसा

पहले बालासोर फिर बिहार के बाद अब आंध्र प्रदेश में भीषण रेल हादसा सामने आया है। हादसे में मरने वालों की संख्या 11 से बढ़कर अब 13 हो गई है। जबकि 55 से ज़्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। रेलवे की तरफ से बताया गया है कि दरअसल विजयनगरम जिले में हावड़ा चेन्नई लाइन पर एक ट्रेन के सिग्ननल को पार करके दूसरी ट्रेन से टकराने के बाद कई डिब्बे डिरेल हो गए। 

शाम सात बजे हुआ हादसा

बताया जा रहा है कि ये हादसा शाम करीब सात बजे हुआ। 08532 नंबर की ट्रेन बिशाखापट्टनम पलासा पैसेंजर ट्रेन और 08504 विशाखापट्टनम रायगड़ा पैसेंजर स्पेशल ट्रेन के बीच टक्कर हो गई थी। 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सिग्नल की अनदेखी की वजह से ये रेल हादसा हुआ जिसमें 13 लोगों की जान गई

रेलवे ने कहा मानवीय भूल से हादसा

पूर्वी तटीय रेलवे की तरफ से बताया गया है कि आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में दो ट्रेन की टक्कर पूरी तरह से मानवीय भूल का नतीजा है। जनसंपर्क अधिकारी विश्वजीत साहू ने कहा कि विशाखापट्टनम रायगड़ा पैसेंजर स्पेशल ट्रेन के ड्राइवर ने सिग्नल की अनदेखी की। जिसकी वजह से दोनों ट्रेन टकरा गईं। 

NDRF की टीम मौके पर

रेलवे की तरफ से ओवरशूटिंग शब्द के बारे में विस्तार से बताया गया है। अक्सर होता ये है कि जब कोई ट्रेन लाल सिग्नल पर रुकने की वजाए वो आगे निकल जाती है तो उसे ओवरशूटिंग कहा जाता है। रेलवे के ही अधिकारियों ने ये भी बताया कि हादसे की वजह विशाखा पट्टनम पलासा पैसेंजर ट्रेन के पीछे के दो डिब्बे और विशाखापट्टनम रायगड़ा पैसेंजर का लोको डिब्बा पटरी से उतर गया है। इसी बीच रेलवे की तरफ से बताया गया है कि हादसे वाली जगह पर राहत और बचाव का काम तेजी से चलाया जा रहा है। एनडीआरएफ की भी टीमें मौके पर पहुँचकर लोगों की मदद कर रही हैं। घायलों को उचित इलाज देने का पूरा इंतजाम किया गया है। 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT