who is putin daughter's : ऐसे क्या खास है पुतिन की बेटियों में, जिस वजह से हो रही है उनकी चर्चा

who is putin daughter's : ऐसे क्या खास है पुतिन की बेटियों में, जिस वजह से हो रही है उनकी चर्चा
पुतिन की छोटी बेटी कैटरीना

Who is Putin's Daughters/Maria-katerina : कैसे एक जासूस देश का राष्ट्रपति बन गया और कैसे उसने यूक्रेन के खिलाफ जंग छेड़ दी। पुतिन की जिंदगी के कई ऐसे रहस्य है, जो बहुत कुछ सिखाते है। उनकी जिंदगी की कहानी बेहद दिलचस्प है। पुतिन ने 1983 में ल्यूडमिला (Lyudmila) से शादी की थी। इनकी दो बेटियां हुईं। उनकी शादी करीब 30 सालों तक चली, लेकिन उसके बाद दोनों अलग हो गए, लेकिन अब उनकी ये दोनों बेटियां चर्चा का विषय बनी हुई है। दोनों को लेकर मीडिया में ज्यादा जानकारियां उपलब्ध नहीं है, क्योंकि खुद पुतिन ऐसा चाहते है।

कौन हैं पुतिन की दोनों बेटियां ?

पुतिन ने 1983 में ल्यूडमिला (Lyudmila) से शादी की थी। इनकी दो बेटियां हुईं। बड़ी बेटी मारिया का जन्म 1985 में और उसके एक साल बाद कैटरीना का जन्म हुआ। करीब 30 साल तक साथ रहने के बाद 2013 में पुतिन और ल्यूडमिला अलग हो गए।

क्या करती है पुतिन की दोनों बेटियां ?

क्या रूस की सरकार पुतिन की बेटियों को कर रही फंडिग ?

पुतिन की बड़ी मारिया ने सेंट पीटर्सबर्ग यूनिवर्सिटी से बायोलॉजी और मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी से मेडिसिन की पढ़ाई की है। 36 साल की मारिया जेनेटिक्स रिसर्च का काम संभालती हैं। अमेरिका का दावा है कि उनके प्रोग्राम को रूस की सरकार से अरबों डॉलर की फंडिंग होती है। बड़ी बहन के मुकाबले कैटरीना आम लोगों के बीच में ज्यादा रहतीं हैं। उनका यूट्यूब पर एक चैनल भी था। कैटरीना रॉक एन रोल डांसर हैं। कैटरीना मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट फॉर मैथमैटिकल में डिप्टी डायरेक्टर हैं।

दोनों ने शादी की, पर अब अलग हैं

मारिया ने डच कारोबारी जोरिट जूट फासेन से शादी की थी। फासेन रूस की सरकारी गैस कंपनी गजप्रोम (Gazprom) में काम करते थे। दोनों अब अलग हो चुके हैं। वहीं, कैटरीना ने किरील शेमवलोव से शादी की है। किरील पर अमेरिका ने 2018 में प्रतिबंध लगा दिया था। अमेरिका का कहना था कि शादी के बाद किरील की संपत्ति में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। इसके बाद कैटरीना और किरील अलग हो गए थे।

क्यों उनकी बेटियों को टारगेट किया जा रहा है ?

अमेरिका ने पुतिन (Vladimir Putin) की दोनों बेटियों मारिया वोरोन्तसोवो (Maria Vorontsova) और कैटरीना तिखोनोवो (Katerina Tikhonova) पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। उसका मानना है कि पुतिन अपनी संपत्ति अपने परिवार के नाम पर छिपा रहे हैं।

Related Stories

No stories found.