रूसी टैंक पर यूक्रेन के नौजवान की चढ़ाई, सोशल मीडिया पर इसलिए हो रहा वीडियो वायरल

रूस की मज़बूत सेना और उसके दमदार हमले के सामने यूक्रेन और उसकी सेना के साजो सामान नहीं टिक पा रहे हों, लेकिन यूक्रेन और वहां के लोगों का हौसला यक़ीनन रूसी सेना के रास्ते की सबसे बड़ी रुकावट बनकर खड़ा है, जिसकी ताज़ा मिसाल है वहां का एक वीडियो जो सोशल मीडिया पर वायरल है।
रूसी टैंक पर यूक्रेन के नौजवान की चढ़ाई, सोशल मीडिया पर इसलिए हो रहा वीडियो वायरल

रूसी टैंक पर यूक्रेन का झंडा

यूक्रेन के हौसले की बड़ी तस्वीर

Russia Ukraine War : अब रूसी टैंक यूक्रेन के कई शहरों को रौंद रहे हैं। वहां की खाली हो चुकी रिहायशी और सरकारी बिल्डिंगों पर बारूद के गोले बरसा रहे हैं। टैंकों की गड़गड़ाहट यूक्रेन की गलियों को दहला रही है। रूस के भारी टैंकों के वजन से शहर की सड़कें दरकने लगी हैं।

लेकिन रूस के इन ताबड़तोड़ हमलों के बावजूद यूक्रेन के लोगों का हौलला ज़रा भी नहीं चिटका। बल्कि रूस के मिलिट्री ऑपरेशन के 12 रोज़ जो एक तस्वीर इस वक़्त सोशल मीडिया पर वायरल है, उसे देखकर कहा जा सकता है कि अब यूक्रेन के लोग अपनी जान हथेली पर लेकर खुलेआम रूसी फौज का सामने करने के लिए चुनौती देने लगे हैं।

रूसी टैंक पर यूक्रेन के नौजवान की चढ़ाई

Russia Ukraine War : इस वक़्त एक वीडियो सोशल मीडिया पर ज़बरदस्त तरीक़े से वायरल हो रहा है। और ये वीडियो रूसी सेना के सामने यूक्रेन के हौसले की गवाही देने के लिए काफी है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक शख्स यूक्रेन का झंडा हाथ में लेकर रूसी टैंक के ऊपर चढ़ गया और आस पास मौजूद लोग उस लड़के के इस हौसले की दाद देते हुए जमकर शोर मचा रहे हैं और अपने मुल्क यूक्रेन की जय जयकार बोल रहे हैं।

ये महज एक तस्वीर भर नहीं है, बल्कि यूक्रेन के भीतर रूस की ताक़त और यूक्रेन के लोगों की हिम्मत के बारे में साक्षात गवाही दे रही है। बीते 12 दिनों से कोई भी ऐसा लम्हा नहीं गुज़रा जब रूस की सेना ने यूक्रेन की धरती पर क़हर न बरसाया हो।

रूसी फौजी रौंद रहे यूक्रेन के शहर

Russia Ukraine War :रविवार यानी 6 मार्च की रात तक यूक्रेन के उत्तरी और दक्षिणी हिस्से के कई शहरों को रूसी सेना के टैंकों और फौजी बूटों से रौंदना शुरू कर दिया था। उत्तर और दक्षिण में यूक्रेन के कई शहरों में यूक्रेन के टैंक लगातार बमबारी कर रहे हैं। और उन्हीं बारूदी बारिश के बीच रूसी सेना शहरों के भीतर दाखिल हो रही है।

रविवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार ओलेक्सी एरिस्टोविच ने ये जानकारी दी है कि रूस के टैंक और मिसाइल हमलों की वजह से ज़्यादातर शहरों में ब्लैकआउट हो चुका है। एरिस्टोविच का कहना है कि कीव के ज़्यादातर हिस्सों पर रूसी सेना भारी बमबारी कर रही हैं। कीव के कई हिस्सों में रूसी मिसाइलों के धमाके हुए हैं। इसके अलावा उत्तर में बसे शहर चेरनीहिव, दक्षिणी शहर माइकोलाइव और यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर ख़ारकीव में बहुत भारी बमबारी हो रही है।

14 लाख यूक्रेनी नागरिकों का पलायन

Russia Ukraine War : इसके अलावा बताया जा रहा है कि ख़ारकीव में रूस की भारी बमबारी की वजह से वहां के टेलीविजन टॉवर को भारी नुकसान हुआ है। इसके अलावा शहर के कई रिहायशी इलाक़ों पर भी रूसी सेना की मिसाइलें गिरीं जबकि टैंक शहर की कई बिल्डिंग को तबाह कर रहे हैं।

ऐसा बताया जा रहा है कि जबसे रूसी सेना ने हमला किया है तबसे अकेले कीव शहर में रूस के सरकारी बारूद ने यूक्रेन के 334 नागरिकों की जान ले ली है। जबकि संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार आयोग के एक अधिकारी की मानें तो रूसी सेना के लगातार हमलों की वजह से क़रीब 14 लाख से ज़्यादा नागरिकों ने यूक्रेन छोड़ दिया है।

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in