रूस ने तैयार की दुश्मन देशों की लिस्ट! अमेरिका-ब्रिटेन-यूक्रेन सहित ये 31 देश हैं शामिल...

Russia Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने दुश्मन देशों की सूची को मंजूरी दे दी है
रूस ने तैयार की दुश्मन देशों की लिस्ट! अमेरिका-ब्रिटेन-यूक्रेन सहित ये 31 देश हैं शामिल...

रूस-यूक्रेन युद्ध: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने दुश्मन देशों की सूची को मंजूरी दे दी है। इस सूची में अमेरिका, ब्रिटेन और यूक्रेन समेत 31 देश शामिल हैं। चीन के सरकारी मीडिया ने यह दावा किया है।

Russia Ukraine War : चीन की सरकारी मीडिया CGTN ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि रूसी सरकार ने दुश्मन देशों की सूची को मंजूरी दे दी है। सूची में अमेरिका, ब्रिटेन, यूक्रेन, जापान और यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के नाम शामिल हैं। यूरोपीय संघ में 27 देश हैं।

Ukraine War : यूक्रेन पर हमले के लिए रूस के राष्ट्रपति अमेरिका समेत पश्चिमी देशों के निशाने पर हैं। अमेरिका और पश्चिमी देशों ने अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के मकसद से रूस पर कई प्रतिबंध लगाए हैं।

उनका नाम दुश्मनों की लिस्ट में क्यों?

1. अमेरिका: अमेरिका ने रूस पर कई प्रतिबंध लगाए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी रूसी राष्ट्रपति पुतिन और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के प्रवेश पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही अमेरिका ने यूक्रेन को हथियार भी भेजे हैं और आर्थिक मदद देने की भी घोषणा की है।

2. ब्रिटेन: रूस की सरकारी स्वामित्व वाली एयरलाइन ने एयरोलॉफ्ट के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया है। ब्रिटेन ने 5 रूसी बैंकों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इतना ही नहीं रूस के अरबपतियों ने भी निजी जेट विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया है। अमेरिका की तरह ब्रिटेन ने भी यूक्रेन को सैन्य और आर्थिक मदद भेजी है।

3. यूक्रेन: रूस ने यूक्रेन के खिलाफ जंग शुरू कर दी है. रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने तो यहां तक ​​कह दिया कि वह यूक्रेन को अलग देश नहीं मानते हैं. रूस ने यूक्रेन के साथ युद्ध में अपने 500 सैनिकों को खोने की बात स्वीकार की थी।

4. जापान: रूस के खिलाफ लड़ने के लिए जापान यूक्रेन को हथियार मुहैया करा रहा है. जापान ने यूक्रेन को बुलेटप्रूफ जैकेट, हेलमेट समेत कई रक्षा उपकरण भेजे हैं। इसके अलावा जापान ने 4 रूसी बैंकों की संपत्ति को भी जब्त करने की घोषणा की है।

5. यूरोपीय संघ: रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला करने के लिए यूरोपीय संघ ने रूस पर कई प्रतिबंध लगाए हैं। यूरोपीय संघ में 27 देश हैं। यूरोपीय संघ के सभी सदस्यों ने अपने हवाई क्षेत्र को रूसी विमानों के लिए बंद कर दिया है। इसके अलावा यूरोपीय संघ में मौजूद रूसी अरबपतियों की संपत्ति भी जब्त की जा रही है। इतना ही नहीं, यूरोपीय संघ में शामिल सभी देश न केवल आर्थिक रूप से बल्कि सैन्य रूप से भी यूक्रेन की मदद कर रहे हैं।

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in