WORLD CRIME NEWS: अमेरिकन पुलिस को थूक में मिले DNA का सैंपल ना मिलता तो 45 साल बाद भी नहीं सुलझता क़त्ल का ये केस

जब थूक में मिले डीएनए (DNA) से सुलझाई गई 45 साल पहले की मर्डर मिस्ट्री ,पुलिस को कार की सीट से संदिग्ध आरोपी के बाल और स्किन का कुछ हिस्सा भी मिला. जिसे पुलिस ने तुरंत फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा और सबसे बड़े राज़ से पर्दा उठाया.
WORLD CRIME NEWS: अमेरिकन पुलिस को  थूक में मिले DNA का सैंपल ना मिलता तो 45 साल बाद भी नहीं सुलझता क़त्ल का ये केस

MURDER MYSTERY : अमेरिका (AMERICA) में लगभग 4 दशक पहले यानि आज से 45 साल से अनसुलझी हत्या की एक गुत्थी आखिरकार अब जाकर सुलझ ही गई. ये पूरा कारनामा वारदात स्थल पर मिले आरोपी के बस एक DNA सैंपल से ही हो सका. जिसके ज़रिए पुलिस आखिरकार आरोपी तक पहुंच गई.

दोस्त की पार्टी में गई थी जेनेट

लोकल अख़बार के मुताबिक 19 दिसंबर 1976 में अमेरिका के कैलिफोर्निया नर्सिंग की 19 वर्षीय छात्रा जेनेट स्टॉलकप की हत्या हुई. उस दिन वो एक दोस्त की पार्टी में गई थी लेकिन गाड़ी समेत अचानक जेनेट भी लापता हो गई. कई दिनो के छानबीन के बाद जेनेट का शव गाड़ी की अगली सीट पर मिला. उसकी हत्या बड़ी ही बेरहमी से गला घोंटकर की गई थी.

पोस्टमार्टम में हुआ तो पता चला कि हत्या से पहले Janet Stallcup के साथ रेप जैसी घिनौनी वारदात को अंजाम भी बात पता चली. पुलिस को कार की सीट से संदिग्ध आरोपी के बाल और स्किन का कुछ हिस्सा भी मिला. जिसे पुलिस ने तुरंत फोरेंसिक जांच के लिए सुरक्षित रख लिया.

जिस पर शक़ था उसकी ही हुई मौत

कैलिफोर्निया की पुलिस ने शक के आधार पर Terry Dean Hawkins नाम के शख्स को हिरासत में लिया. हॉकिन्स एक इलाक़े का ही मैकेनिक था. साल 1975 में हुई एक 30 वर्षीय महिला की हत्या के मामले में भी उसका नाम सामने आया तो था.इसके साथ ही हथियारों और नशीली दवाओं की तस्करी के आरोप भी उस पर आरोप लग चुके थे. गिरफ़्तार होने के एक साल बाद ही हॉकिन्स की 23 वर्ष की उम्र में ऑरेंज काउंटी जेल में मौत हो गई.

प्रतिकात्मक तस्वीर
प्रतिकात्मक तस्वीर

Terry Dean Hawkins की मौत तक उस पर मुकदमा चला और लेकिन उसे फिर भी दोषी नहीं ठहराया जा सका. उसकी मौत के साथ ही ट्रायल रुक गया और Janet Stallcup की हत्या किसने की. ये सवाल फाइलों में कही दफन हो गया. जासूसों और पुलिस के कई बड़े अधिकारियों ने बेरहमी से दिए गए हत्याकांड का राज खोलने की पूरी कोशिश की लेकिन हत्यारे का कुछ पता नहीं चल पाया.

ऐसे खुला क़त्ला का राज़

आखिरकार इस हत्या का राज उजागर करने के लिए अमेरिका की पुलिस ने DNA जांच करने का फैसला किया. पुलिस ने साल 2002 में मौक़-ए-वारदात पर से लिए गए थूक से जेनेटिक मटेरियल को अलग किया. जेनेटिक के सैंपल को अलग-अलग संदिग्धों से मिलान किया गया लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला. अंत में पुलिस ने Terry Dean Hawkins के एक नजदीकी जीवित रिश्तेदार से अपना DNA सैंपल देने का अनुरोध किया.

रिश्तेदार ने अनुरोध माना और अपना DNA सैंपल पुलिस को दे दिया. पुलिस ने उस सैंपल को वारदात से मिले जेनेटिक मटेरियल से मिलान करने के लिए लैब में भेजा. पुलिस तब हैरान रह गई दोनों नमूने आपस में मैच कर गए. इसका सीधा सा मतलब था कि 44 साल पहले Janet Stallcup की हत्या किसी और ने नहीं बल्कि Terry Dean Hawkins ने ही की थी. पुलिस अब इस मामले में कोर्ट में अपनी रिपोर्ट पेश करने की तैयारी कर रही है.

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in