सी.आर.पी.सी (CrPC) क्या है ? What is CrPC?

What is CrPC? : सी.आर.पी.सी को दण्ड प्रक्रिया संहिता कहते है। 1973 (Code of Criminal Procedure, 1973) भारत में आपराधिक कानून के क्रियान्यवन के लिये निर्मित दण्ड प्रक्रिया है।
प्रतिकात्मक तस्वीर
प्रतिकात्मक तस्वीर

1) सी.आर.पी.सी (CrPC) का क्या मतलब होता है? (What is CrPC?)

सी.आर.पी.सी को दण्ड प्रक्रिया संहिता कहते है। 1973 (Code of Criminal Procedure, 1973) भारत में आपराधिक कानून के क्रियान्यवन के लिये निर्मित दण्ड प्रक्रिया है। 'सीआरपीसी' दंड प्रक्रिया संहिता का संक्षिप्त नाम है। जब कोई अपराध किया जाता है तो दो प्रक्रियाएं होती हैं, जिन्हें पुलिस अपराध की जांच करने में अपनाती है। एक प्रक्रिया पीड़ित के संबंध में और दूसरी आरोपी के संबंध में होती है। सीआरपीसी में इन प्रक्रियाओं का ब्योरा दिया गया है।

2) दंड प्रक्रिया संहिता (CrPC) का फुल फॉर्म क्या होता है? (What is the full form of CrPC?)

पुलिस CrPc का इस्तेमाल किसी भी मामले की जांच में करती है। दरअसल, पुलिस थानों में मामले दर्ज तो आईपीसी के तहत होते हैं, लेकिन उनमें से कई मामलों में आगे की प्रक्रिया को सीआरपीसी के तहत आगे बढ़ाया जाता है।

3) सीआरपीसी में कितनी धाराएं होती हैं? (How many sections are there in CrPC?)

दरअसल Code of Criminal Procedure यानी CrPC एक अंग्रेजी शब्द है। हिंदी में इसी को “दंड प्रक्रिया संहिता” कहा जाता है। CrPC में कुल 37 चेप्टर मौजूद हैं, जिनके तहत करीब 484 कानूनी धाराएं समाहित की गई हैं।

प्रतिकात्मक तस्वीर
प्रतिकात्मक तस्वीर

4) सीआरपीसी कब अधिनियमित किया गया था? (When was CrPC enacted?)

आपराधिक प्रक्रिया संहिता 1973 में अधिनियमित किया गया था और 1 अप्रैल 1974 को लागू हुआ था। पुलिस किसी आपराधिक मामले में किसे गिरफ्तार कर सकती है ? कैसे गिरफ्तार करेगी? किस तरह से गिरफ्तार करेगी ? अगर अपराधी या गवाह न्यायलय के बुलावे के बाद भी कोर्ट न पहुंचे तो क्या प्रक्रिया अपनायी जाएगी ? इन तमाम विषयों के बारे में सीआर पी सी में बताया गया है।

5) दंड प्रक्रिया संहिता किस सूची में है? (In which list is the Code of Criminal Procedure?)

दंड प्रक्रिया संहिता और भारतीय दंड संहिता भारत के संविधान की सातवीं अनुसूची की समवर्ती सूची में हैं और इसलिए राज्यों द्वारा कार्यान्वित किए जाते हैं।

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in