अफ़ग़ानियों को रोकने के लिए ख़तरनाक दीवार बना रहा है ये देश, लंबाई 250 किमी, ऊंचाई 11 फुट, कंटीले तार और गहरी खाई

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

तालिबान के कब्जे से अफ़ग़ानिस्तान के लोग गहरी मुसीबत में फंस चुके हैं. एक तरफ तालिबान ये दावा कर रहा है कि वो पहले की सरकार से बेहतर माहौल बनाएगा. वहीं, दूसरी तरफ लोगों पर गोलियां भी बरसा रहा है.

ऐसे में आखिर अफ़ग़ानिस्तान के लोग जाएं तो कहां जाएं. ये शरर्णाथी बनकर दूसरे देशों में भी पलायन कर रहे हैं. काफी संख्या में ईरान और ईरान के रास्ते तुर्की में प्रवेश कर सकते हैं. लेकिन अफ़ग़ानी लोगों के प्रवेश से पहले ही तुर्की की तरफ ईरान सीमा पर ऐसी दीवार खड़ी की जा रही है जहां से कोई उनके देश में प्रवेश नहीं कर सकेगा.

जानिए कितनी खतरनाक है ये दीवार

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

तुर्की इस सीमा पर करीब 295 किलोमीटर लंबी दीवार बनाने का काम शुरू कर चुका है. ये दीवार करीब 11 फुट या इससे ज्यादा ऊंची बनाई जा रही है. इस दीवार से पहले खाई और उससे भी कंटीले तार लगाए जा रहे हैं.

ये कंटीले तार इतने खतरनाक और उलझे हुए हैं कि इन्हें पार करना आसान नहीं होगा. अगर कोई गलती से इसे पार भी कर ले तो इसके बाद कई फुट गहरी खाई बनी है. इसे पार करना आसान नहीं होगा.

ADVERTISEMENT

योजना ये है कि अगर खाई से भी निकल आया तो फिर करीब 11 फुट ऊंची दीवार को पार करना मुश्किल होगा. अगर ये तीनों बाधाएं कोई पार भी कर ले तो दीवार के उस पर पुलिस चौकियां बनाई जा रही हैं जहां तैनात पुलिसकर्मी इन्हें रोक लेंगे.

ADVERTISEMENT

ऐसी दीवार बने ताकी कोई घुस ना सके : तुर्की रक्षा मंत्री

तुर्की के अख़बार हुर्रियत डेली की रिपोर्ट के मुताबिक, तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी अकार ने इस दीवार का जायजा भी लिया है. उन्होंने मीडिया के सामने कहा है कि वे अपना काम तेज़ी से कर रहे हैं.

वे चाहते हैं कि दीवार ऐसी तैयार की जाए जिसे कोई उनकी सीमा में घुस ना सके. समाचार एजेंसी एएफ़पी की रिपोर्ट में बताया गया है कि ये दीवार 295 किलोमीटर लंबी होगी. जिसपर कंटीले तार लगाए जा रहे हैं. इस तार के बाद गहरी खाई होगी. यानी देश की सीमा को अवैध तरीके से पार कर पाना एक तरह से नामुमकिन हो जाएगा.

150 किमी तक खाई 5 किमी दीवार हुई तैयार

तुर्की सरकार की तरफ से कहा गया है कि दीवार का काफी हिस्सा तैयार हो चुका है. इसके अलावा लगभग डेढ़ सौ किलोमीटर तक खाई की खुदाई भी हो चुकी है. इसके अलावा सीमा पर चौकियों और बेस एरिया भी बनाए जा रहे हैं. जहां से निगरानी रखी जाएगी.

इसलिए डरा तुर्की : ईरान में 10 लाख हैं अफ़ग़ानी शरणार्थी

UNHRC यानी संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार पिछले एक साल में अफ़ग़ानिस्तान में 4 लाख से ज़्यादा लोग अपने घरों से निकल चुके हैं. यानी अब ये शरणार्थी की तरह दूसरे देशों में भटक रहे हैं.

इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि दुनिया भर में 26 लाख अफ़ग़ान शरणार्थी हैं. इनमें से सबसे अधिक 14 लाख पाकिस्तान में और 10 लाख ईरान में रह रहे हैं. ऐसे में डर है कि ईरान में रहने वाले ज्यादातर अफ़ग़ानी तुर्की सीमा में घुस सकते हैं. वैसे भी तुर्की सरकार का कहना है कि यहां पहले से 37 लाख से ज्यादा सीरियाई शरणार्थी रह रहे हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT