यूक्रेन में रूसी फौजियों का हौसला और टायर दोनों पस्त, जंग से तंग हुए रूस के फौजी ये क्या करने लगे?

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

छटपटाने लगी है रूसी सेना

Russia Ukraine war : इसके बावजूद अब रूसी सेना की बौखलाहट और जल्दी से युद्ध जीत लेने की छटपटाहट साफ साफ नज़र आने लगी है तभी तो रूसी सेना एक के बाद एक कई ऐसे कदम उठाती दिखी जिसने रूस और रूसी राष्ट्रपति पुतिन दोनों को अब पहले के मुकाबले ज़्यादा कोसा जाने लगा है।

हालांकि ये भी सच है कि कीव के क़िले को रूस अब बस आख़िरी धक्का दे देना चाहता है. पुतिन की यही चाहत है कि ज़ेलेंस्की का क़िला जैसे भी हो ढह जाए और यूक्रेन में तख़्तापलट करके उनकी मन मुताबिक सरकार सत्ता संभाल ले।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

रूस के सामने मुसीबतों की नई बिसात

Russia Ukraine war : लेकिन अब तो हर गुज़रते दिन के साथ ये जंग और भी ज़्यादा संकरे रास्ते पर उतरती दिखाई देने लगी है जिसमें रूस के फंसने और चोटिल होने के ख़तरे बहुत बढ़ गए हैं। जिस लड़ाई को रूस हलुवा समझ रहा था वो अब उसके लिए मुसीबतों की नई बिसात बनकर रह गई है।

ADVERTISEMENT

क़दम-क़दम पर यूक्रेन का पलटवार, यूक्रेन को नाटो मुल्कों से मिल रही मदद तो रूस की एक मुसीबत हैं...लेकिन खुद उसकी अपननी फौज में कुछ ऐसी दिक़्क़तें खड़ी हो गई हैं जिसकी वजह से रूस की फौज अब मुश्किलों को दलदल में फंसती दिखाई देने लगी है।

ADVERTISEMENT

24 घंटे पहले यूक्रेन ने कुछ वीडियो और तस्वीरें जारी की थी। जिसने दुनिया को जो कुछ दिखाया जा रहा है उसको देखकर कहा जा सकता है कि अगर तस्वीरें सही हैं तो रूस अब ज़ख़्मी होने लगा है।

रूसी टैंक इसलिए हो रहे हमले का शिकार

Russia Ukraine war : जारी की तस्वीर कीव से क़रीब 60 किलोमीटर दूर मल्यन इलाक़े का बताया गया। इस वीडियो में ड्रोन अटैक का पूरा एक सिलसिला क़ैद था। लेकिन ग्राउंड ज़ीरो से मिल रही रिपोर्ट पर ग़ौर करें तो हालात क़रीब क़रीब ऐसे ही हैं जो तस्वीर और वीडियों में दिखाई दिए।

हालांकि रूस को नज़दीक से जानने और समझने वालों की बातों पर ग़ौर करें तो रूस ने जिस तरह से यूक्रेन की राजधानी कीव की तरफ बढ़ते अपने लम्बे चौड़े काफिले को तितर बितर करके उसे पहाड़ों और जंगलों में छुपा दिया उसे रूस की व्यूह रचना या जंग के लिए पुतिन की नई रणनीति बताई जा रही है। लेकिन असल में उन्हीं तस्वीरों में रूसी सेना की परेशानियां और मुश्किलें भी दर्ज होती दिखाई दे रही हैं क्योंकि वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि रूसी सेना का टैंक ब्रिगेड कैसे ड्रोन के हमले का शिकार हुआ।

चीन ने ऐसे दे दिया रूस को धोखा

Russia Ukraine war : रूसी सेना की इससे भी बड़ी अपनी एक मुसीबत है। वो मुसीबत ऐसी है जिसने एक तरह से रूसी कदमों को बेड़ियों से जकड़ दिया गया। असल में रूस को अपना ख़ास दोस्त बताने और जताने वाले चीन ने जब़रदस्त धोखा दिया है। ये ऐसा धोखा है कि ज़रा सी चूक जान पर बन जाएगी। हुआ ये कि रूसी बख़्तरबंद गाड़ियों में चीन के बने टायर इस्तेमाल किए गए हैं जो यूक्रेन की पोपली ज़मीन पर धंस जाते हैं। जिसकी वजह से गाड़ियों का रफ़्तार से चल पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हो जाता है।

ऐसे में बीते एक हफ़्ते के दौरान रूस के कई काफिले यूक्रेन की सड़कों पर जगह जगह ठिठक कर खड़े हो गए। चीन के टायर इतने कमज़ोर हैं कि उनकी वजह से वाहनों का वज़न तक नहीं उठा पा रहे। बल्कि मिट्टी में बर्फ की वजह से बन गए कीचड़ों में गाड़ियां इस कदर धंस जाती हैं जिनके सामने रूसी फौजियों के सामने एक ही चारा बचता है कि जान बचाने के लिए वाहन को छोड़कर पैदल ही आगे बढ़ा जाए।

जंग में दिखने लगा ज़ज़्बे का फर्क

Russia Ukraine war : इस लड़ाई में जो बात काबिले गौर है वो ये कि यूक्रेन तो अपनी ज़मीन की हिफाज़त के लिए बंदूक उठाकर मोर्चे पर तैनात हो गया। लेकिन रूसी सैनिकों के भीतर लडाई का वो ज़ज़्बा नहीं है जो यूक्रेन की सेना के सैनिकों में दिखाई दे रहा है। बीते 17 दिनों से चल रही इस लड़ाई के दौरान कई ऐसे मौके आए जब रूसी सैनिक या तो यूक्रेन की सेना के हत्थे चढ़ गए या फिर वहां के नागरिकों ने उन्हें घेर लिया।

देखने को तो ये भी मिला है कि कुछ फौजी तो लड़ाई के दौरान घर लौटने के लिए रोते हुए दिखाई दिए। ऐसे में ये सवाल भी सामने आ जाता है कि रूस के ज़्यादातर सैनिक अब इस लड़ाई से ऊब चुके हैं और किसी भी सूरत में वो घर लौटना चाहते हैं। हालांकि पहले इस बात पर खुद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी इस बात से कि रूस की आर्मी में ज़बरदस्ती बनाए गए सैनिक ज़रूरत से ज़्यादा हैं। लेकिन अब ये बात सेना के तमाम काफिले से सामने आने लगी है।

फौजियों के आंसू बने ऑपरेशन में रुकावट

Russia Ukraine war : यूक्रेन के हमले और टायरों के बैठने से रूसी सेना के अभियानों के पंचर होने और हताशा में रोते कांपते रूसी सैनिकों से भी बड़ी एक मुश्किल रूसी सेना के सामने आ कर खड़ी है वो है यूक्रेन के लोगों का विरोध। अनगिनत तस्वीरों ने सामने आकर इस बात की गवाही दी है कि रूसी सैनिकों के सामने यूक्रेन के लोग उन्हें भला बुरा कह रहे हैं।

एक तस्वीर तो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई जिसमें एक रूसी टैंक बीच सड़क पर इसलिए रुक गया क्योंकि उसमें तेल ख़त्म हो गया था। लेकिन हद तो तब हो गई जब यूक्रेन का एक किसान उस टैंक को ट्रक में लादकर चलता बना। ये परेशानी रूस के इस फौजी ऑपरेशन के रास्ते की सबसे बड़ी रुकावट भी कही जा रही है।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT