जंग के बीच यूक्रेन ने मांगी भारत से मदद, राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ओलेकसांद्रोविच ज़ेलेंस्की (Volodymyr Oleksandrovych Zelenskyy) ने नेशनल टीवी में अपनी जनता को संबोधित करते हुए साफ कर दिया कि यूक्रेन रूस की ज़िद के आगे कभी नहीं झुकेगा।

अलबत्ता हम युद्ध नहीं चाहते लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं है कि जंग के इस हालात में यूक्रेन पीठ दिखा कर नहीं भागेगा। वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने भारत समेत दुनिया के तमाम मुल्कों से अपील की है कि वो रूस के साथ अपने रिश्तों का हवाला देकर मानवता के लिए इस युद्ध को जल्द से जल्द रोकने की कोशिश की जाए।

Russia Ukraine War Live Update News :यूक्रेन के राजदूत ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मामले में जल्द दख़ल देकर युद्ध को समाप्त करने और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को मनाने के लिए कहा है। यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा ने दुहाई दी है कि भारत और रूस के सम्बन्ध बहुत अच्छे हैं। दोनों के दोस्ताना संबंध का हवाला देते हुए यूक्रेन के राजदूत ने कहा है कि नरेंद्र मोदी चाहें तो ये युद्ध तबाही और बर्बादी करने से पहले ही ख़त्म हो सकता है।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग के इस मामले में भारत अभी तक किसी भी पाले की तरफ नहीं गया है। यानी भारत अभी भी युद्ध और विवाद के बीच दोनों देशों में से किसी भी देश की तरफ नहीं है। भारत के विदेश मंत्रालय ने ये बात भी साफ कर दी है कि भारत इस जंग में तटस्थ ही रहेगा। लेकिन भारत शांतिपूर्ण समझौते का हिमायती है और रहेगा।

Russia Ukraine War : यूक्रेन में बिगड़ते हालात के मद्देनज़र भारत ने वहां मौजूद नागरिकों के लिए एक एडवाइज़री भी जारी की। जिसमें कहा गया है कि हालात ख़राब हैं, ऐसे में जो जहां हैं वहीं रहे और खुद को हर हाल में सुरक्षित रखने की कोशिश करें। इसलिए जो घरों में वो घरों में ही रहें जबकि जो छात्र हॉस्टलों में रह रहे हैं वो हॉस्टल में ही रहें।

ADVERTISEMENT

इसके अलावा यूक्रेन में रहने वाले छात्रों के लिए भारत सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। साथ ही साथ वहां यूक्रेन में फंसे हुए लोगों के लिए वेबसाइट पर मदद मांगने का रास्ता खुला हुआ है। इसी सिलसिले में भारत के विदेश मंत्रालय ने दिल्ली में एक कंट्रोल रूम भी बनाया है जो 24x7 की तर्ज पर काम करेगा। इस कंट्रोल रूम से यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों और नागरिकों की हर मुमकिन मदद की जाएगी।

ADVERTISEMENT

ये बात गौरतलब है कि एअर इंडिया की दो फ्लाइट अब तक भारतीयों को लेकर यूक्रेन से लौटी हैं। तीसरी फ्लाइट जाने का बंदोबस्त किया जा रहा था तभी रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया, जिसकी वजह से हवाई सेवा फिलहाल रोक दी गई है जिससे भारतीय फ्लाइट आधे रास्ते से ही दिल्ली लौट आई।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT